Year Ender 2021: वर्ल्ड क्रिकेट के 5 बड़े विवाद, जिसने हर किसी को चौंकाया

Cricket Controversy in 2021: साल 2021 खत्म (Year Ender 2021) होने वाला है. इस साल भी क्रिकेट के मैदान पर कुछ ऐसे विवाद हुए जिसने हर किसी को चौंका दिया.

Year Ender 2021: वर्ल्ड क्रिकेट के 5 बड़े विवाद, जिसने हर किसी को चौंकाया

Year Ender 2021: वर्ल्ड क्रिकेट में 5 सबसे बड़े विवाद

खास बातें

  • साल 2021 में 5 सबसे बड़े विवाद
  • सौरव गांगुली और कोहली के बीच टकराव ने भारतीय क्रिकेट में लाया भूचाल
  • इंग्लैंड बोर्ड ने भारतीय क्रिकेट बोर्ड पर लगाए आरोप

Cricket Controversy in 2021: साल 2021 खत्म (Year Ender 2021) होने वाला है. इस साल भी क्रिकेट के मैदान पर कुछ ऐसे विवाद हुए जिसने हर किसी को चौंका दिया. हर साल की तरह इस बार भी क्रिकेट फैन्स को क्रिकेट का भरपूर डोज मिला लेकिन वहीं, कुछ विवादों ने भी क्रिकेट फैन्स के निराश किया. एक तरफ जहां भारतीय टीम को टी-20 वर्ल्ड कप और टेस्ट चैंपियनशिप में हार का सामना करना पड़ा तो वहीं दूसरी ओर साल के आखिर में गांगुली और विराट कोहली की कप्तानी को लेकर जो विवाद खड़ा हुआ उसने पूरे क्रिकेट जगत को हैरान कर किया. कोरोना के कारण इस बार भी कई टूर्नामेंट रद्द हुए लेकिन राहत की बात ये रही कि टी-20 वर्ल्ड कप खेला गया जिसने फैन्स को राहत जरूर दी. ऐसे में जानते हैं साल 2021 के 5 सबसे बड़े विवाद के बारे में..

The Ashes 3rd Test: इंग्लैंड की प्लेइंग XI का ऐलान, हैरान करते हुए 4 खिलाड़ी बदले गए, ये दिग्गज हुए बाहर

सौरव गांगुली और विराट कोहली के बीच गलतफहमी
साल के आखिर में भारतीय क्रिकेट में भूचाल उस समय आया जब साउथ अफ्रीका दौरे पर जाने से पहले विराट कोहली ने मीडिया से बात की और कुछ ऐसी बातों का खुलासा किया जिसने विवाद को जन्म दे दिया. दरअसल कोहली ने सीधे तौर पर बीसीसीआई को गलत ठहरा दिया. कोहली ने अपने बयान में कहा कि, उन्हें बीसीसीआई की ओर से कभी भी टी-20 की कप्तानी नहीं छोड़ने का अनुरोध किया गया है. जबकि गांगुली के द्वारा न्यूज एजेंसी को बताया गया था कि उन्होंने खुद कोहली से टी-20 की कप्तानी न छोड़ने को लेकर दोबारा सोचने के लिए कहा था. जब कोहली ने गांगुली या बीसीसीआई के इन बातों को झूठा करार दिया तो हर कोई चौंक गया. फैन्स और क्रिकेट पंडित भी इस वाकये से हैरान रह गए. साल के आखिर में मानों भारतीय क्रिकेट में भूचाल आ गया. हालांकि गांगुली ने कोहली के बयान के बाद कहा कि बीसीसीआई ही अब इस मसले पर आगे अपना रूख तय करेगी. 

5daidl4

कोरोना के चलते इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर टेस्ट भारत ने किया रद्द
इस साल भारत और इंग्लैंड के बीच मैनचेस्टर टेस्ट मैच रद्द कर दिया गया था, जिसके बाद इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटरों ने भारतीय बोर्ड के इस फैसले पर नाराजगी जाहिर की थी. कई पूर्व इंग्लिश पूर्व दिग्गजों ने यहां तक बीसीसीआई पर आरोप लगा दिए कि आईपीएल के चलते ही बोर्ड ने भारतीय टीम को वापस बुला लिया. दरअसल भारतीय टीम के कोच रवि शास्त्री और टीम को सहायक स्टाफ उस दौरान कोरोना पॉजिटव पाए गए थे. इन कोचिंग स्टाफ को क्वारंटीन में भी रख दिया गया था. लेकिन ऐन मौके पर बीसीसीआई ने दौरे को बीच में ही छोड़ने का फैसला किया. हालांकि बाद में ईसीबी और बीसीसीआई ने टेस्ट मैच को बाद में खेलने का फैसला किया. 

bf802ej8

महिला को अश्लील मैसेज करने के आरोप में  टिम पेन  को कप्तानी पद से हटाया गया
ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में भी भूचाल उस समय आया जब टेस्ट टीम के कप्तान  टिम पेन पर अश्लील मैसेज भेजने का आरोप लगा. जिसके बाद उन्हें ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम की कप्तानी पद से हटा दिया गया. पेन पर महिला सहकर्मी को अश्लील मैसेज भेजने का आरोप लगा, जिसके बाद ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी से कप्तानी छीनी गई और साथ ही इस खिलाड़ी ने क्रिकेट से अनिश्चितकाल के लिए ब्रेक ले लिया. टिम पेन  को कप्तानी पद से हटाने के बाद पैट कमिंस को ऑस्ट्रेलिया का नया टेस्ट कप्तान नियुक्त किया गया. 

SA vs IND: भारत की यह फाइनल XI दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में खेलने जा रही, नजर दौड़ा लें

g4uek3vg

डेविड वॉर्नर और हैदराबाद फ्रेंचाइजी के बीच तालमेल का न बैठना
आईपीएल 2021 के दौरान एक ऐसी घटना घटी जिसने क्रिकेट फैन्स को चौंका दिया. दरअसल सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेलने वाले डेविड वॉर्नर को इस फ्रेंचाइजी ने सबसे पहले बीच आईपीएल में कप्तानी पद से हटाया और फिर प्लेइंग इलेवन से भी बाहर का रास्ता दिखा दिया. क्रिकेट फैन्स वॉर्नर के साथ हुए ऐसे व्यवहार से चकित रह गए. वॉर्नर की कप्तानी में हैदराबाद ने 2016 का आईपीएल खिताब जीता था. लेकिन अपने पूर्व कप्तान के साथ हैदराबाद फेंचाइजी ने ऐसा कर फैन्स ही नहीं बल्कि पूरे क्रिकेट जगत को हैरान कर दिया था. बता दें कि हैदराबाद फ्रेंचाइजी की ओर से भले ही आईपीएल 2021 का परफॉर्मेंस अच्छा नहीं रहा लेकिन बाद में टी-20 वर्ल्ड कप में वॉर्नर ने कमाल किया औऱ ऑस्ट्रेलियाई टीम को खिताब दिलाने में अहम भूमिका निभाने में सफल रहे. 

brjjs06k

Photo Credit: Instagram

तालिबान ने अफगानिस्तान में महिलाओं के खेल पर लगाया बैन
इसी साल अफगानिस्तान में में तालिबान ने अपना बर्चस्व स्थापित किया, एक तरफ जहां तालिबा के आने से अफगानिस्तान क्रिकेट बुरी तरह से प्रभावित हुआ तो वहीं दूसरी ओर तालिबान ने अफगानिस्तान में महिलाओं के खेल पर बैन लगा दिया. जिसके बाद पूरे क्रिकेट जगत में इसकी निंदा हुई. आईसीसी भी इस मसले पर आगे आया और अफगानिस्तान क्रिकेट को बैन करने की बात करने लगा. यहां तक टी-20 वर्ल्ड कप में भी अफगानिस्तान के न खेलने की बात सामने आने लगा. हालांकि बाद में अफगानिस्तान (तालिबान) की ओर से यह कहा गया कि वो महिला के लिए क्रिकेट बैन नहीं कर रहे. काफी बयानबाजी होने के बाद ही टी20 वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान के खेलने का रास्ता साफ हो पाया.

mhp13ovg

रमीज राजा बने पाकिस्तान के अध्यक्ष, तो मिस्बाह उल हक औरवकार यूनिस ने दे दिया इस्तीफा
रमीज राजा को जैसे ही पाकिस्तानी बोर्ड का अध्यक्ष बनाया गया वैसे ही टीम के मुख्य कोच मिस्बाह उल हक और गेंदबाजी कोच वकार यूनिस ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया. पाकिस्तान क्रिकेट में हुई इस हलचल ने फैन्स को चौंका दिया. 

SA vs IND: उपकप्तान केएल राहुल प्रेस कॉन्फ्रेंस में विस्तार से बोले, 5 अहम विषयों के बारे में जान लें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रवि शास्त्री ने क्यों कहा, 'मेरा काम हर किसी के ब्रेड पर मक्खन लगाना नहीं है'.