भारत ने WTC Final के लिए बढ़ाया जीत प्रतिशत, जानें किसकी बची उम्मीदें, कौन हुआ होड़ से बाहर

India vs Australia 1st Test: भारत ने जिस अंदाज में ऑस्ट्रेलिया को पहले टेस्ट में मात दी, उससे उसका WTC Final खेलने की उम्मीदें बढ़ गयी हैं.

भारत ने WTC Final के लिए बढ़ाया जीत प्रतिशत, जानें किसकी बची उम्मीदें, कौन हुआ होड़ से बाहर

WTC Final: टीम इंडिया का फाइनल फोटो

खास बातें

  • कौन खेलेगा WTC Final?
  • ऑस्ट्रेलिया पहले ही पहुंच चुका है फाइनल में
  • भारत सहित टीम टीमें फाइनल की होड़ में
नई दिल्ली:

नागपुर में ढाई दिन के भीतर ही ऑस्ट्रेलिया को पहले ही टेस्ट में शनिवार को पारी और 132 रन से करारी शिकस्त देने के बाद भारत ने WTC Final खेलने की अपनी दावेदारी को और मजबूत कर दिया है. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल सात जून से खेला जाएगा. खत्म हुए पहले टेस्ट में जिस अंदाज में टीम रोहित ने कंगारुओं को जमींदोज किया, उसने अपने चरण की ओर बढ़ रही  WTC Final की रेस को और भी रोमांचक बना दिया है. भारत के परिणाम के साथ ही यहां कई टीमें हैं, जो फाइनल के लिए क्वालीफायी कर सकती हैं. कुल मिलाकर अब WTC Final की होड़ में चार टीम शामिल हैं. फिलहाल शीर्ष पायदान पर ऑस्ट्रेलिया और दूसरे नंबर पर भारत हैं. भारत की शानदार जीत ने शीर्ष दो पायदान का पीछा कर रहीं बाकी दो  टीम श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के बीच जीत प्रतिशत के अंतर को काफी कम कर दिया है. पहले टेस्ट के बाद ऑस्ट्रेलिया टेबल में 70.83 प्रतिशत के साथ शीर्ष पर कायम है, जबकि भारत का जीत प्रतिशत अब 61.67 हो गया है. 

SPECIAL STORIES:

"वन स्टेप फॉरवर्ड, वन स्टेप ..." पंत ने हेल्थ को लेकर दी ताजा जानकारी, इस पाकिस्तानी क्रिकेटर ने दी शुभकामनाएं


क्या सुपर से ऊपर रिकॉर्ड है, ब्रेडमैन के बाद रोहित शर्मा केवल दूसरे बल्लेबाज

"इस वजह से अक्षर को कुलदीप की जगह पर नहीं खिलाया गया", बैटिंग कोच विक्रम राठौर ने कहा

VIDEO: खबरों से जुड़े बाकी वीडियो देखने के लिए हमारा चैनल SUBSCRIBE करें

ये दिग्गज टीम हो चुकी हैं  होड़ से बाहर
ताजा हालात के हिसाब से इंग्लैंड और विंडीज की टीमें शीर्ष दो पायदान हासिल करने की होड़ से बाहर हो चुकी हैं. ये पायदान हासिल करने के लिए जो जरूरी जीत प्रतिशत है, वह अब इन्हें हासिल नहीं हो पाएगा. यही वजह है कि इनका टिकट कट चुका है!

फाइनल के लिए ऐसे मिलेगा श्रीलंका को टिकट
ऑस्ट्रेलिया और भारत के अलावा होड़ में श्रीलंका 53.33 जीत प्रतिशत के साथ तीसरी पायदान पर बना हुआ है. अब पड़ोसी देश की नजरें अगले महीने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जाने वाली सीरीज पर लगी हैं. और श्रीलंका को फाइनल में जगह बनाने के लिए सीरीज के दोनों ही मैच जीतने होंगे.

दक्षिण अफ्रीका की राह और भी मुश्किल
होड़ में चौथे नंबर की टीम दक्षिण अफ्रीका है, जिसका जीत प्रतिशत 48.72 प्रतिशत है. लेकिन फाइनल में पहुंचने के लिए उसे न केवल भ्रमणकारी विंडीज का सूपड़ा साफ करना होगा, बल्कि फाइनल में पहुंचने के गुणा-भाग को खत्म करने के लिए "मनचाहा जरूरी परिणाम" भी हासिल करना होगा. 

यह भी पढ़ें:

"ऑस्ट्रेलिया टीम खड़ी की गई हाइप पर खरी नहीं उतरी", आकाश चोपड़ा ने कहा

'टीम में नहीं चुने गए शुबमन गिल, तो फैंस ने बनाए ऐसे फनी memes

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

' "पिच हमारी उम्मीद पर खरी नहीं रही", लेकिन हैंड्सकॉम्ब यह बड़ा तथ्य भूल गए कि..