क्या WTC Final से पहले भारतीय गेंदबाज़ों पर बढ़ेगा दबाव?

भारतीय गेंदबाज़ टीम के बाकी खिलाड़ियों के साथ इस अहम मुकाबले से पहले लगभग दो महीने तक चले इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2023) टी20 टूर्नामेंट का हिस्सा थे.

क्या WTC Final से पहले भारतीय गेंदबाज़ों पर बढ़ेगा दबाव?

Will the Workload on the Indian bowlers increase before the WTC final?

नई दिल्ली:

WTC Final ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सात जून से द ओवल में शुरू हो रहे विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के फाइनल से पहले भारतीय क्रिकेट टीम के गेंदबाजों का प्रैक्टिस सेशन बढ़ाने पर ध्यान दे रही है. भारतीय गेंदबाज़ टीम के अन्य खिलाड़ियों (चेतेश्वर पुजारा के अलावा) के साथ इस अहम मुकाबले से पहले लगभग दो महीने तक चले इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2023) टी20 टूर्नामेंट का हिस्सा थे. मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, जयदेव उनादकट और उमेश यादव इंग्लैंड पहुंचने वाले खिलाड़ियों के पहले बैच में शामिल थे जबकि आईपीएल फाइनल में गुजरात टाइटंस का प्रतिनिधित्व करने वाले तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की रवानगी में विलंब हुआ है.बारिश के कारण आईपीएल फाइनल रविवार की जगह सोमवार को खेला गया था.

मीडल ऑर्डर के मुख्य बल्लेबाज विराट कोहली भी उन खिलाड़ियों में शामिल थे, जो राहुल द्रविड़ के नेतृत्व वाले कोचिंग स्टाफ के साथ पहले बैच में इंग्लैंड पहुंचे. कोहली सोमवार को चेतेश्वर पुजारा के साथ टीम कैंप में शामिल हुए. पुजारा ससेक्स के लिए काउंटी चैंपियनशिप खेलने के कारण पहले से ही इंग्लैंड में मौजूद हैं. भारतीय टीम के इस मुकाबले से पहले ससेक्स के औरंडेल कैसल क्रिकेट क्लब में कुछ अभ्यास सत्र होने की उम्मीद है.

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) से जारी वीडियो में गेंदबाजी कोच पारस महाम्ब्रे ने कहा, ‘‘ अभी तक हमारी तैयारी अच्छी रही है. हम शुरुआती सत्र में यहां परिस्थितियों से सामंजस्य बिठा रहे थे लेकिन पिछले दो सत्र अच्छे रहे. मुझे लगता है है कि हमने उनका कार्यभार थोड़ा बढ़ाया है.'' महाम्ब्रे ने कहा, ‘‘ हम यहां की परिस्थितियों से खुश है, यह अच्छा मैदान है. यह कुछ वैसा ही है जिसकी आप उम्मीद करते हैं. मौसम खुशनुमा है, थोड़ी ठंड है लेकिन इंग्लैंड में रहते हुए आप इसके अभ्यस्त हो जाते हैं.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारतीय टीम के क्षेत्ररक्षण कोच टी दिलीप ने कहा कि उनका ध्यान बल्लेबाज के करीब रहने वाले क्षेत्ररक्षकों के कैच अभ्यास के साथ खिलाड़ियों की फिटनेस पर है. उन्होंने कहा, ‘‘ खिलाड़ी आईपीएल खेल कर आ रहे है, ऐसे में हमारे लिए  कार्यभार प्रबंधन सबसे महत्वपूर्ण है. आईपीएल के दौरान मैदानी क्षेत्ररक्षण पर ध्यान रहा होगा इसलिए यहां पर हम कैच अभ्यास पर ध्यान दे रहे हैं. खासकर बल्लेबाज के करीब और स्लिप के कैच अभ्यास पर ज्यादा जोर दे रहे हैं.'' भारत के बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर ने कहा कि ध्यान लंबे प्रारूप के अनुकूल होने पर भी होगा. उन्होंने कहा, ‘‘उन सभी ने काफी क्रिकेट खेली है. हमें जो भी समय मिल रहा है उसमें हम लाल गेंद से खेलने के अभ्यस्त होने की कोशिश कर रहे हैं.''