WI vs IND, 1st ODI: इसलिए विराट कोहली प्रशंसक हैं आज बहुत ही जोश में, पर सौरव के चाहने वाले हुए निराश

WI vs IND, 1st ODI: इसलिए विराट कोहली प्रशंसक हैं आज बहुत ही जोश में, पर सौरव के चाहने वाले हुए निराश

विराट कोहली की फाइल फोटो

खास बातें

  • जावेद मियांदाद और विराट के बीच इतना अंतर ..!!
  • रामनरेश सरवन भी नहीं बचेंगे विराट से!
  • दिन दर दिन कोहली हो रहे विराट!
गुयाना:

गुयाना में आज मेजबान विंडीज के खिलाफ खेले जाने वाले तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले (WI vs IND, 1st ODI, India tour of West Indies) के साथ ही क्रिकेट दूसरे पड़ाव में पहुंच जाएगी. तीसरे पड़ाव में दो टेस्ट मैच खेले जाएंगे. बहरहाल, मैच से पहले हमेशा की तरह ही तरह ही एक बार फिर से फोकस भारतीय कप्तान विराट कोहली पर है, जो एक और बड़े कारनामे से कुछ ही दूरी पर खड़े हुए हैं, लेकिन इस बात से सौरव गांगुली के प्रशंसक मायूस हैं. कुल मिलाकर पहला वनडे मुकाबला (WI vs IND, 1st ODI) बहुत ही रोचक होने जा रहा है, जो शाम सात बजे से खेला जाएगा. 

आपको बता दें कि जब वनडे क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने की बात आती है, तो दिग्गज भारतीय सचिन तेंदुलकर सबसे ऊपर पहली पायदान पर हैं, लेकिन अगर विराट अगर विंडीज के खिलाफ यह कारनामा कर लेते हैं, तो वह आठवें नंबर पर आ जाएंगे. बहरहाल, इस कारनामे के लिए विराट कोहली दिग्गज सौरव गांगुली पर निशाना साधे हुए हैं. 

यह भी पढ़ें: WI vs IND 3rd T20I: ऋषभ पंत ने किया खुलासा, रन नहीं बनाने के कारण मैं निराश था, लेकिन...


बता दें कि सौरव गांगुली का रिकॉर्ड तोड़ने से विराट कोहली सिर्फ 77 रन पीछे हैं. सौरव गांगुली 11,363 रनों के साथ वनडे इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले आठवें बल्लेबाज हैं, तो विराट कोहली उनसे सिर्फ एक पायदान पीछे हैं. कोहली के फिलहाल 11,286 रन हैं. हालांकि, यह बात भी गौर करने लायक है कि जहां सौरव ने इतने रन बनाने के लिए 300 पारियां लीं, तो वहीं कोहली 228 पारियों में ही इतने रन बना चुके हैं. वहीं, जहां कोहली का फिलहाल औसत 59.4 का है, तो गांगुली का औसत 41.02 का ही रहा. 

इसके अलावा विराट कोहली विंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बनने से सिर्फ 19 रन पीछे हैं. विंडीज के खिलाफ कोहली ने 33 मैचों में 70.81 के औसत से 1912 रन बनाए हैं. और उनसे पीछे पाकिस्तान के जावेद मियांदाद हैं. मियांदाद के 64 मैचों में 1930 रन हैं, लेकिन उनका औसत 33.85 है. मतलब कोहली और मियांदाद के बीच औसत का अंतर आधे से भी ज्यादा का है. 

यह भी पढ़ें: विराट कोहली ने शानदार गेंदबाजी के लिए चाहर बंधुओं दीपक और राहुल को सराहा..

इसके अलावा कोहली एक और रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं. और वह है विंडीज की धरती पर दोनों देशों की सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड. यह रिकॉर्ड रामनरेश सरवन के नाम पर है. सरवन के खाते में 17 मैचों में 700 रन हैं, जबकि कोहली के 12 मैचों में 556 रन हैं.  वैसे कोहली विंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक जड़ने का कारनामा पहले ही कर चुके हैं. विराट ने मेजबानों के खिलाफ सात शतक बनाए हैं. 

VIDEO:  धोनी के संन्यास पर उनके चाहने वालों के विचार सुन लीजिए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तो विराट कोहली के चाहने वालों आप दुआ कीजिए कि कोहली आज ही जरूरी 77 रन बनाकर कारनामा करते हुए भारतीय क्रिकेट इतिहास में सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएं