क्यों 'FORFEIT' की घोषणा पर अड़ा था इंग्लैंड, कैसे काम आया BCCI का रुतबा

भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवां (IND vs ENG 5th Test) और अंतिम टेस्ट मैच शुक्रवार को रद्द कर दिया गया क्योंकि कोविड-19 (COVID-19) से जुड़ी चिंताओं के कारण मेहमान देश अपनी ‘टीम उतारने में असमर्थ’ था. वहीं. बीसीसीआई की ओर से कहा गया है कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड और ईसीबी टेस्ट मैच को फिर से शेड्यूल किए जाने को लेकर मिलकर काम करेगी.

क्यों 'FORFEIT' की घोषणा पर अड़ा था इंग्लैंड, कैसे काम आया BCCI का रुतबा

क्यों FORFEIT की घोषणा पर अड़ा था इंग्लैंड, कैसे काम आया BCCI का रुतबा

भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवां (IND vs ENG 5th Test) और अंतिम टेस्ट मैच शुक्रवार को रद्द कर दिया गया क्योंकि कोविड-19 (COVID-19) से जुड़ी चिंताओं के कारण मेहमान देश अपनी ‘टीम उतारने में असमर्थ' था. वहीं. बीसीसीआई की ओर से कहा गया है कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड और ईसीबी टेस्ट मैच को फिर से शेड्यूल किए जाने को लेकर मिलकर काम करेगी. 5 टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत 2-1 से इंग्लैंड से आगे हैं. बीसीसीआई (BCCI) सूत्रों के हवाले से NDTV को मिली जानकारी के अनुसार, भारतीय खिलाड़ियों के आरटी-पीसीआर टेस्ट निगेटिव आने के बाद, इंग्लैंड मैच के लिए तैयार था, मगर बीसीसीआई को आशंका थी कि अगर कोई खिलाड़ी आगे पॉज़िटिव पाया गया तो आईपीएल (IPL 2021) खटाई में पड़ सकता है. बता दें कि आईपीएल 19 सितंबर से UAE और ओमान में खेला जाना है, लिहाज़ा बीसीसीआई ने कल ही तय कर लिया था कि मैच नहीं खेलना है.

5वां टेस्ट रद्द, बिना 'खेले मैच गंवाने' का सवाल ही नहीं: BCCI उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने ANI को बताया

यही कारण था कि बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने मैच रद्द होने के संकेत दे दिए थे. दूसरी ओर इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ECB) मैच के न होने पर बिना खेले खुद को विजेता (forfeit) करार दिए जाने को लेकर बीसीसीआई पर दवाब बना रहा था. आख़िर में बीसीसीआई का रुतबा काम आया और टेस्ट मैच को रद्द करने के बाद पांचवें टेस्ट के शेड्यूल को फिर से शेड्यूल करने के लिए दोनों बोर्ड आपस में मिलकर बात करेंगे. अब पाँचवा और निर्णायक टेस्ट मैच अगले साल खेला जा सकता है. साल 2022 में भारत, इंग्लैंड में 3 वनडे और 3 T20 की सीरीज़ खेलने जाएगा.

ये भी पढ़ें 
* भारत vs इंग्लैंड के बीच पांचवां टेस्ट हुआ रद्द तो ट्विटर पर हुई Memes की बरसात, बने मजेदार jokes
* पांचवां टेस्ट मैच रद्द, COVID केसों की वजह से भारत नहीं उतार पाया टीम : ECB
* मुस्तफिजुर रहमान ने अपनी ही गेंद पर लपका हैरत भरा कैच, देखकर बल्लेबाज के उड़ गए होश- Video
* T20 World Cup: अश्विन ने किया रिएक्ट, 4 साल पहले घर की दीवार पर कुछ ऐसा लिखकर खुद को किया मोटीवेट

5 टेस्ट मैचों की सीरीज में भारतीय टीम ने कमाल का परफॉर्मेंस किया और सीरीज में 2-1 से बढ़त हासिल करने में सफल रही. भारत ने चौथा टेस्ट मैच 157 रन से जीता था. द ओवल में 50 साल के बाद पहली बार भारतीय क्रिकेट टीम टेस्ट मैच जीतने में सफल रही थी.


पांचवें टेस्ट मैच को लेकर उम्मीद थी कि भारत जीतेगा और 1986 के बाद पहली बार भारतीय क्रिकेट टीम सीरीज इंग्लैंड में जीतने में सफल रहेगी. अब फैन्स को अगले साल का इंतजार करना होगा. बता दें कि यह टेस्ट सीरीज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे सर्किल का हिस्सा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: ICC T20 World Cup : महेंद्र सिंह धोनी होंगे टीम इंडिया के मेंटॉर, BCCI ने किया ऐलान . ​