भारतीय टीम में मौका नहीं मिलने पर तीन साल पहले छोड़ा भारत, अब BBL में भारतीय खिलाड़ी मचा रहा गदर, कौन है ये निखिल चौधरी ?

Who Is Nikhil Chaudhary, जानिए कौन है निखिल चौधरी जिसने बीबीएल में अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी से धमाल मचा रखा है.

भारतीय टीम में मौका नहीं मिलने पर तीन साल पहले छोड़ा भारत, अब BBL में भारतीय खिलाड़ी मचा रहा गदर, कौन है ये निखिल चौधरी ?

Delhi-born Nikhil Chaudhary

Who Is Nikhil Chaudhary: ऑस्ट्रेलिया में बिग बैश लीग 2023-24 ( Big Bash League 2023-24) खेला जा रहा है. ऑस्ट्रेलिया के इस क्रिकेट लीग में भारतीय मूल के ऑलराउंडर निखिल चौधरी (Nikhil Chaudhary) भी खेल रहे हैं. इस लीग में निखिल होबार्ट हरिकेंस (Hobart Hurricanes) की ओर से खेल रहे हैं. बता दें कि बिग बैश लीग 2023-24  में खेलते हुए निखिल काफी धमाल मचा रहे हैं. गेंदबाजी हो या फिर बल्लेबाजी, ऑलराउंड खेल से फैन्स को हैरान कर रहे हैं. बिग बैश लीग के 17वें मैच में निखिल ने मेलबर्न स्टार्स के खिलाफ मैच में बल्लेबाजी से धमाका करते हुए 16 गेंद पर 32 रन जमा दिए थे. निखिल ने अपनी आतिशी पारी में 3 चौके और 2 छक्के लगाए थे.

अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी के दौरान निखिल ने मेलबर्न स्टार्स के तेज गेंदबाज हारिस रऊफ के खिलाफ तेज अंदाज में बल्लेबाजी कर महफिल लूट ली. उनकी बल्लेबाजी का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. वहीं, 1 जनवरी 2024 को लीग के 21वें मैच में निखिल ने सिडनी थंडर के खिलाफ मैच में अपनी गेंदबाजी से भी करिश्मा किया और 4 ओवर में 26 रन देकर 2 विकेट लेने में सफल रहे हैं. निखिल जिस अंदाज में बीबीएल में परफॉर्मेंस कर रहे हैं उसने उन्हें अलग पहचान दे दी है. 

कौन है निखिल चौधरी
निखिल चौधरी का जन्म 4 मई 1996 को दिल्ली में हुआ था. चौधरी ने हरियाणा के खिलाफ सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2016/17 मैच के दौरान पंजाब के लिए घेरलू क्रिकेट में डेब्यू किया था. पांच सप्ताह से भी कम समय के बाद ही निखिल ने विजय हजारे ट्रॉफी में हरियाणा के खिलाफ खेलकर लिस्ट ए क्रिकेट की शुरूआत की थी. अपने घरेलू क्रिकेट करियर में निखिल घरेलू सत्रों में पंजाब के लिए केवल 12 टी20 और कुछ लिस्ट ए मैच ही खेल सके थे. निखिल आखिरी बार भारत के लिए घरेलू क्रिकेट में 2019 में खेले थे.  सूरत में मुंबई के खिलाफ सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में पंजाब के लिए खेलते दिखे थे. भारत के लिए अपने आखिरी घरेलू मैच में निखिल ने 5 रन बनाए थे और गेंदबाजी में विकेट नहीं ले पाए थे. 


अपने क्रिकेटिंग करियर को आगे बढ़ाने के इरादे के साथ निखिल ने ऑस्ट्रेलिया जाने का फैसला किया. 4 साल पहले ही निखिल ऑस्ट्रेलिया में जाकर बस गए हैं. ब्रिसबेन में रहकर निखिल ने अपना संघर्ष शुरू किया. सबसे पहले निखिल ने क्लब क्रिकेट खेलना शुरू किया. जहां उन्हें पहचान मिली.

क्वींसलैंड के टी-20 MAX टूर्नामेंट में निखिल ने अपनी बल्लेबाजी से कमाल किया, सेमीफाइनल में निखिल ने केवल 28 गेंद पर 71 रन की विस्फोटक पारी खेलकर ऑस्ट्रेलियाई फैन्स को दीवाना बना दिया था. अपनी 71 रन की तूफानी पारी में निखिल ने 7 छक्के उड़ाए थे. निखिल के टैलेंट को देखकर होबार्ट हरिकेंस ने इस सीजन के लिए साइन किया. बीबीएल 2023-24 में अपने पहले मैच में भारतीय मूल के ऑलराउंडर ने पर्थ स्कॉर्चर्स के खिलाफ 40 रनों की तूफानी पारी खेलकर गदर मचा दिया था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

विराट कोहली के फैन हैं निखिल
भारतीय मूल के निखिल विराट कोहली के फैन हैं. निखिल कोहली को अपना आदर्श भी मानते हैं.