विज्ञापन
This Article is From Sep 20, 2017

वीरेंद्र सहवाग ने बताया, 'किस तरह किंग्‍समीड के किंग बन गए थे युवराज सिंह'

युवराज सिंह का ओवर की सभी गेंदों पर छक्‍के जड़ने का ऐतिहासिक रिकॉर्ड ऐसा है जो क्रिकेटप्रेमियों के दिलोदिमाग से हटाए नहीं हटता.

वीरेंद्र सहवाग ने बताया, 'किस तरह किंग्‍समीड के किंग बन गए थे युवराज सिंह'
जिस मैच में युवराज ने छह छक्‍के लगाए थे, उस मैच में वीरेंद्र सहवाग भी खेले थे (फाइल फोटो)
युवराज सिंह का ओवर की सभी गेंदों पर छक्‍के जड़ने का ऐतिहासिक रिकॉर्ड ऐसा है जो क्रिकेटप्रेमियों के दिलोदिमाग से हटाए नहीं हटता. युवी ने टी20 वर्ल्‍डकप 2007 में इंग्‍लैंड के खिलाफ यह कमाल किया था और उनके गुस्‍से के शिकार बने थे तेज गेंदबाज स्‍टुअर्ट ब्रॉड. किसी तेज गेंदबाज को लगातार छह छक्‍के लगाना बेहद मुश्किल काम होता है, लेकिन युवराज सिंह ने 19 सितंबर 2007 को बड़ी आसानी से इस काम को अंजाम दे दिया था. उनके ये सभी छक्‍के स्‍लॉग के बजाय बेहतरीन टाइमिंग का परिणाम थे.

युवी की इस उपलब्धि की 10वीं वर्षगांठ पर टीम में उनके सहयोगी रह चुके वीरेंद्र सहवाग ने ट्विटर पर एक वीडियो पोस्‍ट किया है. जिसका शीर्षक है, 'बधाई @YUVSTRONG12 हमें हमेशा जश्‍न मनाने का यह क्षण उपलब्‍ध कराने के लिए.' युवराज की यह ऐतिहासिक पारी के बारे में सुनिए युवराज सिंह की जुबानी..

19 सितंबर 2007: मैं इस दिन को कैसे भूल सकता हूं. इंग्‍लैंड के खिलाफ यह मैच हमारे लिए बेहद महत्‍वपूर्ण था. मैंने और गौतम गंभीर ने भारतीय पारी की शुरुआत की और 100 रन की साझेदारी कर डाली. यह पार्टनरशिप युवराज सिंह की पारी की तरह प्रभावशाली नहीं है.

यह भी पढ़ें : हार्दिक पंड्या को वीरेंद्र सहवाग ने दिया यह नया मनोरंजक नाम

जब युवराज सिंह बल्‍लेबाजी के लिए आए तो उन्‍होंने इंग्‍लैंड के गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां बिखेरकर रख दीं. उन्‍होंने पहली छह बॉल में 14 रन बनाए थे.

उस क्षण एंड्रयू फ्लिंटॉफ को लगा कि भारत का स्‍कोरबोर्ड काफी कम है. उन्‍होंने हमारे 'टाइगर' युवी पर छींटाकशी शुरू कर दी. युवराज के साथ उनकी बहस हुई. हालां‍कि यह स्‍टुअर्ट ब्रॉड थे जिन्‍हें आखिरकार इसकी बड़ी कीमत चुकानी पड़ी. ब्रॉड को युवराज ने किंग्‍समीड ग्राउंड के हर कोने पर छक्‍के के लिए उड़ाया.
इसके साथ युवराज 'किंग्‍समीड के किंग' बन गए थे. युवराज की ओर से यह कभी न यादगार पारी थी. मैं इस पारी को भूल नहीं सकता. यह मेरे दिल में हमेशा रहेगी. यह ऐतिहासिक पारी खेलते हुए उन्‍होंने महज 12 गेंदों पर अर्धशतक बना डाला. युवराज, इस सुनहरी याद के लिए बहुत-बहुत धन्‍यवाद.आल द वेरी बेस्‍ट.

वीडियो: यो-यो टेस्‍ट में फेल हुए रैना और युवराज
मैच में भारतीय टीम ने युवराज की इस पारी की बदौलत इंग्‍लैंड टीम को 20 ओवर्स में 219 रन बनाने का भारीभरकम लक्ष्‍य दिया. जवाब में इंग्‍लैंड टीम छह विकेट पर 200 रन ही बना पाई थी. भारतीय टीम ने इस मैच को 18 रन से जीता था. युवराज के अलावा अभी कोई भी बल्‍लेबाज टी20 इंटरनेशनल मैच में छह छक्‍के लगाने का कारनामा नहीं कर पाया है. वैसे, वनडे इंटरनेशनल मैच में दक्षिण अफ्रीका के हर्शेल गिब्‍स ओवर में छह छक्‍के लगा चुके हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
वीरेंद्र सहवाग ने बताया, 'किस तरह किंग्‍समीड के किंग बन गए थे युवराज सिंह'
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com