अभ्यास मैच में वेस्टइंडीज से कल भिड़ेगी भारतीय टीम

अभ्यास मैच में वेस्टइंडीज से कल भिड़ेगी भारतीय टीम

टीम इंडिया (फाइल फोटो)

कोलकाता:

हाल ही में एशिया कप जीत चुकी भारतीय क्रिकेट टीम गुरुवार को यहां आईसीसी टी-20 विश्व कप के अभ्यास मैच में वेस्टइंडीज का सामना करेगी जो बिना किसी तैयारी के टूर्नामेंट में उतरी है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका को द्विपक्षीय श्रृंखलाओं में हराने के बाद बांग्लादेश में छठा एशिया कप खिताब जीता ।

इस अभ्यास मैच में नजरें तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी पर होगी हालांकि टूर्नामेंट शुरू होने के बाद उनका अंतिम एकादश में जगह पाना काफी मुश्किल है। एक साल पहले भारत के प्रमुख तेज गेंदबाज रहे शमी घुटने के ऑपरेशन के बाद वापसी की कोशिशों में जुटे हैं। इस साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया में उनकी मांसपेशियों में खिंचाव आ गया था।

वेस्टइंडीज के खिलाफ गुरुवार के मैच और फिर 12 मार्च को मुंबई में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अभ्यास मैच से उनकी फिटनेस का आकलन होगा।

जसप्रीत बुमरा और आशीष नेहरा के साथ तेज गेंदबाज हरफनमौला हार्दिक पांड्या भारतीय गेंदबाजी आक्रमण बखूबी संभाल रहे हैं। बुमरा और पांड्या 11 मैचों में मिलकर 25 विकेट ले चुके हैं। इस दौरान भारत ने सिर्फ एक मैच गंवाया और ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका के खिलाफ टी20 श्रृंखला जीती जबकि एशिया कप खिताब अपने नाम किया। अजिंक्य रहाणे, हरभजन सिंह और पवन नेगी के लिये भी यह सुनहरा मौका होगा जो पिछले कुछ समय से बेंच पर ही रहे हैं।

2007 में पहले सत्र की चैम्पियन भारतीय टीम और 2012 की चैम्पियन वेस्टइंडीज टी20 में शीर्ष दो टीमें हैं । भारत ने जहां टूर्नामेंट से पहले 11 मैच खेले, वहीं वेस्टइंडीज को तैयारी नहीं मिल सकी है। उसने आखिरी टी20 मैच पिछले साल नवंबर में श्रीलंका के खिलाफ खेला था। कैरेबियाई टीम का एक सप्ताह का अभ्यास शिविर यूएई में लगा था जहां उसने जिम्बाब्वे और वार्विकशर के खिलाफ मैच खेले। कप्तान डेरेन सैमी ने हालांकि कहा, हमारे पास टीम में 15 मैच विनर हैं। ड्रेसिंग रूम में जब क्रिस गेल, ड्वेन ब्रावो, आंद्रे रसेल जैसे खिलाड़ियों को देखता हूं तो मेरा काम आसान हो जाता है।

उन्होंने कहा, अगला सत्र 2020 में होगा तो हमारे कई खिलाड़ी टीम में नहीं होंगे लिहाजा यह खिताब जीतना काफी मायने रखता है। यह वेस्टइंडीज के लिए बहुत अच्छा होगा। वेस्टइंडीज टीम कीरोन पोलार्ड और सुनील नारायण के बिना उतरेगी। पोलार्ड चोटिल हैं जबकि नारायण निलंबन झेल रहे हैं। डेरेन ब्रावो ने करार पर दस्तखत से इनकार कर दिया था। इनकी जगह कालरेस ब्रेथवेट, एशले नर्स और जानसन को शामिल किया गया है ।

घायल लैंडल सिमंस की जगह एविन लेविस टीम में होंगे। वेस्टइंडीज टीम 13 मार्च को ऑस्ट्रेलिया से दूसरा अभ्यास मैच खेलेगी। उसे मुंबई में 16 मार्च को इंग्लैंड से पहला मैच खेलना है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टीमें : भारत : एम एस धोनी : कप्तान :, आर अश्विन, जसप्रीत बुमरा, शिखर धवन, हरभजन सिंह, रविंद्र जडेजा, विराट कोहली, मोहम्मद शमी, पवन नेगी, आशीष नेहरा, हार्दिक पांड्या, अजिंक्य रहाणे, सुरेश रैना, रोहित शर्मा, युवराज सिंह। वेस्टइंडीज : डेरेन सैमी : कप्तान :, सैमुअल बद्री, सुलेमान बेन, कालरेस ब्रेथवेट, ड्वेन ब्रावो, जानसन चार्ल्स, आंद्रे फ्लेचर, क्रिस गेल, जासन होल्डर, एशले नर्स, दिनेश रामदीन, आंद्रे रसेल, मलरेन सैमुअल्स, जेरोम टेलर, एविन लुईस । मैच का समय : शाम 7.30 से।