विज्ञापन
Story ProgressBack

शाबाश अफगानिस्तान! वर्ल्ड कप में हारकर भी दिल जीत गए ये 'काबुलीवाले'

Afghanistan Cricket Team: साउथ अफ्रीका के खिलाफ T20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में अफगानिस्तान को 9 विकेट के हार मिली लेकिन हार कर भी इस टीम ने दिल जीत लिया.

Read Time: 5 mins
शाबाश अफगानिस्तान! वर्ल्ड कप में हारकर भी दिल जीत गए ये 'काबुलीवाले'
T20 World Cup 2024, अफगानिस्तान की टीम ने रचा इतिहास

Well played, Afghanistan! "हार के जीतने वाले को बाजीगर कहते हैं", यह कहावत अफगानिस्तान टीम के लिए ठीक बैठ रहा है. क्योंकि साउथ अफ्रीका के खिलाफ T20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में अफगानिस्तान को 9 विकेट के हार मिली लेकिन हार कर भी इस टीम ने दिल जीत लिया. भले ही अफगानिस्तान की टीम वर्ल्ड कप के फाइनल में नहीं पहुंची लेकिन सेमीफाइनल तक का सफल इस टीम के  लिए चैंपियन बनने से कम नहीं है. टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में इस टीम का सफर शानदार रहा. टीम ने न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलियाई जैसी टीम को हराया, जिसने साबित कर दिया किया कि अफगानिस्तान की टीम अब एक बड़ी टीम बन गई है. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: ICC Twitter

पांच मैच जीतकर सेमीफाइनल में पहुंची अफगानिस्तान (Afghanistan cricket Team)

अफगानिस्तान की टीम ने 5 मैच जीते और सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाई. ग्रुप स्टेज में इस टीम ने युगांडा, न्यूज़ीलैंड और पापुआ न्यू गिनी  जैसी टीम को हराया. ग्रुप स्टेज में न्यूजीलैंड जैसी टीम को हराना इस टीम के लिए सबसे बड़ा मैच रहा. अफगानिस्तान से मिली हार ने न्यूजीलैंड की टीम को तगड़ा झटका दिया. इस हार ने ही कीवी टीम को सुपर 8 स्टेज में जाने से पहले ही बाहर कर दिया था. इसके बाद सुपर8 में अफगानिस्तान ने सबसे बड़ा कमाल ऑस्ट्रेलिया जैसी बड़ी टीम को हराकर दिया. इस टीम को अफगानिस्तान ने पहली बार हराकर इतिहास रच दिया. ऑस्ट्रेलिया से मिली जीत ने अफगानिस्तान टीम के लिए सेमीफाइनल में पहुंचने के रास्ते खोल दिए. इसके बाद सुपर8 में बांग्लादेश के खिलाफ अबम मैच में जीत दर्ज कर अफगानिस्तान की टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई. पहली बार टीम वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंची. सेमीफाइनल में पहुंचना इस टीम के लिए किसी सपने से कम नहीं है. भले ही सेमीफाइनल में हार नसीब हुई लेकिन इस टीम ने विश्व क्रिकेट का दिल जीत लिया. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Rashid Khan

राशिद खान, गुरबाज, फारूकी  और नवीन उल हक का ऐतिहासिक परफॉर्मेंस (Rashid Khan) 

कप्तान राशिद खान ने अफगानिस्तान की टीम में अपनी कप्तानी से जान फूंक दी. राशिद की कप्तानी का ही कमाल था कि पूरे टूर्नामेंट में टीम एक जुट नजर आई. राशिद ने अपने परफॉर्मेंस से भी टीम को आगे करने का काम किया. राशिद ने 8 मैच में 14 विकेट लिए. अफगानिस्तान टीम के इस ऐतिहासिक सफर में राशिद खान का किरदार काफी अहम रहै. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Social media

ओपनर रहमानुल्लाह गुरबाज़ का शानदार परफॉर्मेंस (Rahmanullah Gurbaz)

रहमानुल्लाह गुरबाज़ ने इस वर्ल्ड कप में अपनी बल्लेबाजी से जो कमाल किया है उसे विश्व क्रिकेट हमेशा याद रखेगा. वर्ल्ड कप के आगाज से पहले गुरबाज से ऐसी उम्मीद नहीं थी लेकिन इस ओपनर बैटर ने अपनी धुआंधार बल्लेबाजी से अपनी टीम का मनौबल ही बदल कर रख दिया.  8 मैचों की 8 पारियों में 35.12 की औसत और 124.33 के स्ट्राइक रेट से 281 रन बनाए. सेमीफाइनल में यह बैटर फ्लॉप रहा लेकिन गुराबाज के परफॉर्मेंस को कभी भी नहीं भूलाया जा सकेगा. गुरबाज अबतक इस टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. 

फजलहक फारूकी ने रचा इतिहास (Fazalhaq Farooqi)

गेंदबाज फजलहक फारूकी की गेंदबाजी ने इस बार इतिहास रच दिया है. फारूकी ने 8 मैचों की 8 पारियों में 9.41 की शानदार औसत से 17 विकेट चटकाए हैं. इस एडीशन में फारूकी सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने हैं. जिस वर्ल्ड कप में बुमराह, मार्क वुड, पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क जैसे गेंदबाज खेल रहे हैं उस टूर्नामेंट में फारूकी ने 17 विकेट लेकर इतिहास रच दिया. फारूकी टी-20 वर्ल्ड कप के एक एडीशन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Social media

नवीन उल हक का वह यादगार ओवर (Naveen-ul-Haq)

नवीन उल हक ने इस वर्ल्ड कप में 14 विकेट अपने नाम किए. नवीन ने बांग्लादेश के खिलाफ अहम मैच में आखिरी के दो विकेट लेकर अफगानिस्तान को जीत दिलाई थी. नवीन उल हक के लिए भी यह वर्ल्ड कप किसी सपने के सच होने जैसा रहा है. 

अफगानिस्तान टीम का इंटरनेशनल क्रिकेट में ऐतिहासिक कमाल

अफगानिस्तान टीम ने इंटरनेशनल क्रिकेट के 22 टीमों में से केवल भारत, नेपाल और साउथ अफ्रीकी टीम को हराने में नाकाम रही है. इस टीम ने बड़ी से बड़ी टीमों को पटखनी देकर विश्व क्रिकेट को दिखा दिया है कि आने वाले समय में इस टीम से कई और करिश्में की उम्मीद कर सकते हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: AFP

आईसीसी के मदद से अफगानिस्तान क्रिकेट को मिला बढ़ावा

अफगानिस्तान में तालिबान का राज है .तालिबान को खेल विरोधी माना जाता है लेकिन क्रिकेट में मिली लोकप्रियता ने तालिबान को भी इसका प्रशंसक बना कर रख दिया है. साल 2021 में अफगानिस्तान में फिर से तालिबान सत्ता में आई, जिसके बाद लगने लगा था कि विश्व क्रिकेट में अब तालिबान आगे नहीं बढ़ पाएगा लेकिन अफगानिस्तान टीम में कुछ ऐसे खिलाड़ी थे जिसने  तालिबान की सोच को बदल कर रख दिया. राशिद खान की पहचान इस समय विश्व के महान स्पिनर्स में से हैं .अकेले राशिद खान ने अफगानिस्तान के युवाओं को खूब मोटिवेट किया. यही कारण है कि तालिबानी सरकार ने भी अफगानिस्तान क्रिकेट को आगे बढ़ने का मौका दिया और साथ ही इसमें आईसीसी ने भी काफी मदद की. आईसीसी अफगानिस्तान क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए अपने हिसाब से फंडिंग भी करता है. जिसका फायदा अब इस टीम को लगातार मिल रहा है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
IndW vs SaW One-off Test: भारतीय वीमेंस टीम ने 10 विकेट से जीता इकलौता टेस्ट, तस्वीरों से समझें कहानी
शाबाश अफगानिस्तान! वर्ल्ड कप में हारकर भी दिल जीत गए ये 'काबुलीवाले'
Aiden Markram big statement on T20 world cup final match after beat afghanistan by nine wickets in semifinal
Next Article
Aiden Markram: 'फाइनल तो हमारे लिए...', अफगानिस्तान को रौंदने के बाद अफ्रीकी कप्तान एडन मार्क्रम का बड़ा ऐलान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;