यह ख़बर 25 दिसंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

मेलबर्न में हम पलट सकते हैं बाजी : महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी करिश्माई कप्तान हैं, इसमें कोई दो राय नहीं है। 0-2 से पिछड़ने के बावजूद कप्तान धोनी आक्रामकर रवैया लेकर मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में आयोजित मैच के प्रेस कॉन्फ्रेंस में आए।

0-2 से पिछड़ने के बावजूद धोनी आक्रामक तरीके से ही पत्रकारों के जवाब देते रहे। बड़ी बात यह है कि धोनी ने पहले दो टेस्ट मैचों का विश्लेषण करते हुए कहा कि अगर करीब 45 मिनट का खेल छोड़ दें, तो दोनों टेस्ट मैचों में टीम ने अच्छा खेल दिखाया। उन्होंने कहा कि अगर ये 45 मिनट ठीक कर लिए जाएं, तो टीम इंडिया मैच की बाजी पलट सकती है।

शिखर धवन और विराट कोहली के बीच कहासुनी के चर्चे को लेकर उन्होंने वॉर्नर ब्रदर्स की काल्पनिक स्क्रिप्ट जैसी बात कहकर टाल दिया। उन्होंने जोर देकर कहा कि टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम का माहौल बिल्कुल ठीक है।

उन्होंने यह भी कहा कि टीम जिस हद तक स्लेजिंग कर रही है, उसे लेकर उन्हें कोई शिकायत नहीं है। एक दिन पहले डेविड वॉर्नर ने स्लेजिंग को लेकर माइंड गेम खेलने की कोशिश करते हुए बयान दिए थे। लेकिन कप्तान धोनी ने अपने अनुभव का इस्तेमाल करते हुए उस बात को कोई तूल नहीं दी।

पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर सहित कई जानकारों ने यह भी कहा था कि ब्रिस्बेन टेस्ट के दौरान टीम के गेंदबाज़ों के पास प्लान-बी की कमी दिखी। लगता है कि दूसरे टेस्ट के खत्म होने के बाद से कप्तान धोनी ने अपने ड्रेसिंग रूम का माहौल ठीक करने के लिए कुछ अच्छा काम किया है।

प्लेइंग इलेवन को लेकर धोनी ने हमेशा की तरह अपने पत्ते नहीं खोले, इसलिए सुरेश रैना को जगह मिलेगी या नहीं और भुवनेश्वर कुमार गेंदबाजी के लिए उतरेंगे या नहीं, ये मैच से पहले ही पता चल पाएगा। लेकिन कप्तान के इशारों से यह जरूर लगा कि भुवनेश्वर को टेस्ट मैच खेलने के लिए अभी और फिट होने की जरूरत है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सबसे अहम यह है कि धोनी की प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद हारती हुई टीम से भी उम्मीद बंध गई है। टीम इंडिया के पास मौका और वक्त बिल्कुल कम है। धोनी ने जैसी उम्मीद बंधाई है, टीम वैसा प्रदर्शन भी कर पाए, तो बाजी बिल्कुल पलट सकती है।