विज्ञापन
This Article is From Jan 21, 2023

'गेंदबाज की चालाकी या बैटर की बेवकूफी,' U19 महिला वर्ल्ड कप में विवादित रन आउट, देखकर क्रिकेट जगत में मचा हड़कंप- Video

महिलाओं के अंडर-19 विश्व कप (Under 19 Womens T20 World Cup) के 17वें मैच ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने श्रीलंका (Australia vs Sri Lanak Under 19 Women) को 108 रन से हरा दिया था. इस मैच में श्रीलंकाई महिला खिलाड़ी द्वारा एक ऐसा रन आउट देखा गया जिसे देखकर फैन्स ही नहीं बल्कि विश्व क्रिकेट भी चौंक गया. 

'गेंदबाज की चालाकी या बैटर की बेवकूफी,' U19 महिला वर्ल्ड कप में विवादित रन आउट, देखकर क्रिकेट जगत में मचा हड़कंप- Video
Bizarre run-out: U19 महिला वर्ल्ड कप में विवादित रन आउट

U19 महिला वर्ल्ड कप Run out video: क्रिकेट जगत में आजकल मांकडिंग रन आउट करने का तरीका खूब वायरल हो रहा है. लेकिन इसके अलावा अब खिलाड़ी कुछ ऐसे बल्लेबाज को रन आउट कर रहे हैं जिसने विश्व क्रिकेट में भूचाल ला दिया. दरअसल, महिलाओं के अंडर-19 विश्व कप (Under 19 Womens T20 World Cup) के 17वें मैच ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने श्रीलंका (Australia vs Sri Lanak Under 19 Women) को 108 रन से हरा दिया था. इस मैच में श्रीलंकाई महिला खिलाड़ी द्वारा एक ऐसा रन आउट (controversy run-out) देखा गया जिसे देखकर फैन्स ही नहीं बल्कि विश्व क्रिकेट भी चौंक गया. 

दरअसल, हुआ ये कि ऑस्ट्रेलिया पारी के 19वें ओवर में बैटर हैमिल्टन ने लांग ऑफ की ओर शॉट मारा और सिंगल ले लिया. लेकिन इसके बाद जब वो दूसरा रन लेने की कोशिश करने लगीं तो सामने वाले बैटर ने रन लेने से मना कर लिया. लेकिन तब तक हैमिल्टर अपने क्रीज से बाहर थी, तभी श्रीलंकाई फील्डर ने थ्रो मारा जो सीधे स्टंप पर जाकर लग गई, 

वहीं, जब हैमिल्टन ने खुद को क्रीज के अंदर लाने की कोशिश की तो उसी समय फील्डर के थ्रो को देखकर गेंदबाज रश्मी नेत्रांजलि बिना देखे पीछे की ओर जाने लगी, ऐसे में वह बैटर हैमिल्टन से टकरा गई. जिससे बैटर क्रीज तक नहीं पहुंच पाईं और अंपायर ने रन आउट का फैसला दे दिया. 

वहीं, जब बैटर को अंपायर ने रन आउट दिया तो हैमिल्टन ने अंपायर की ओर देखकर अपने रिएक्शन से यह जताने की कोशिश करी कि, गेंदबाज जानबूझकर उनके रास्ते में आ गई थी जिसके कारण वो क्रीज पर समय रहते नहीं पहुंच पाई. वैसे, अंपायर ने आउट का फैसला नहीं बदला जिसके बाद लुसी हैमिल्टन (Lucy Hamilton) सीधे पवेलियन जाना पड़ा. 

वहीं, वीडियो में  दोनों तरह की बातें सामने आए. खासकर फैन्स इस रन आउट कर रिएक्ट करते दिखे और इसे विवादित करार दिया. वीडियो में एक ओर ऐसा लग रहा है कि गेंदबाज जानबूझकर ज्यादा से ज्यादा पीछे उसी दिशा में बढ़ रही थी जिस ओर बैटर मौजूद थी. गेंदबाज द्वारा बैटर के रास्ते में आने से हैमिल्टर सही समय पर क्रीज पर नहीं पहुंच पाई, तो वहीं कुछ फैन्स का मानना है कि बैटर ने भी वापस क्रीज में आने की जल्दबाजी नहीं दिखाई, जिससे वो रन आउट हो गई. वैसे, इस विवादित रन आउट ने क्रिकेट जगत में हड़कंप जरूर मचा दिया है. 

आईसीसी  नियम 41.5 के मुताबिक,  'फील्डर के लिए यह अनुचित है कि वह स्ट्राइकर द्वारा गेंद प्राप्त करने के बाद जानबूझकर, बोलकर या इशारे से बल्लेबाज को धोखा देने या बाधा डालने की कोशिश करता है या करती है तो फिर इसका फैसला अंपायर करेंगे कि फील्डर ने जानबूझकर बैटर को धोखा देने की कोशिश की है या नहीं, यह निर्णय पूर्ण रूप से अंपायर का ही होगा.  यदि अंपायर गेंदबाज या फिर फील्डर के एक्ट को धोखा मानता है तो फिर गेंद को 'डेड बॉल' करार दे दिया जाएगा.

ये भी पढ़े- 

ICC हुआ जामताड़ा जैसे ऑनलाइन फिशिंग स्कैम का शिकार, हुआ करोड़ों का नुकसान: Report

Ind vs Nz 2nd ODI: जाफर ने बताया कि वनडे में किस समय सूर्यकुमार यादव का बैटिंग के लिए आना है एकदम मुफीद

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबर के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports HIndi

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Akash Deep: बिहार के लाल आकाश के लिए ऑक्शन में जीजान लगा देंगी आईपीएल की ये 3 टीमें
'गेंदबाज की चालाकी या बैटर की बेवकूफी,' U19 महिला वर्ल्ड कप में विवादित रन आउट, देखकर क्रिकेट जगत में मचा हड़कंप- Video
Report: CSK has already taken this big decision about MS Dhoni as BCCI postponed new retention policy decision until next few days
Next Article
Report: सीएसके ने धोनी को लेकर पहले ही ले लिया यह बड़ा फैसला,बीसीसीआई ने टाल दिया प्लेयर्स रिटेंशन पॉलिसी पर फैसला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com