"परिवार पर कर्ज़ा था, लेकिन अब संघर्ष के दिन खत्म हुए..." : NDTV से बोले KKR-स्टार Rinku Singh

Rinku Singh IPL Story: आईपीएल 2023 (IPL Rinku Singh Story) में रिंकू सिंह ने वह कमाल किया जिसकी याद फैन्स के जेहन में से कभी नहीं जाएगी. रिंकू सिंह ने गुजरात टाइटंस के खिलाफ मैच में आखिरी ओवर में लगातार 5 छक्का उड़ाकर केकेआऱ को चमत्कारिक जीत दिला दी थी.

Rinku Singh IPL Story: आईपीएल 2023 (IPL Rinku Singh Story) में रिंकू सिंह ने वह कमाल किया जिसकी याद फैन्स के जेहन में से कभी नहीं जाएगी. रिंकू सिंह ने गुजरात टाइटंस के खिलाफ मैच में आखिरी ओवर में लगातार 5 छक्का उड़ाकर केकेआऱ को चमत्कारिक जीत दिला दी थी. रिंकू सिंह ने जिस अंदाज में बैटिंग की उसने हर किसी को हैरान कर दिया. गुजरात के खिलाफ मैच में रिंकू ने 21 गेंद पर नाबाद 48 रन बनाए जिसमें 6 छक्के और 1 चौका शामिल था. रिंकू की पारी के दम पर केकेआऱ ने नामुमकिन मैच को जीत लिया था. रिंकू सिंह को उनके चमत्कारिक परफॉर्मेंस के लिए प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया था. रिंकू सिंह आज आईपीएल के सुपर स्टार बन गए हैं लेकिन उनका संघर्ष काफी बड़ा रहा है. अलीगढ़ में रहने वाले रिंकू के पिता खानचंद घर- घर जाकर सिलेंडर पहुंचाने का काम करते थे. यही नहीं रिंकू ने भी अपने शुरूआत के समय में पोछा लगाने का भी काम किया है. अब जब रिंकू आईपीएल के सुपरस्टार बन गए हैं तो उन्होंने NDTV से एक्सक्लूसिव बात की और अपने संघर्ष के दिनों को याद किया. 

आखिरी ओवर में क्या चल रहा था
जब मैं बैटिंग करने गया था. शुरू में मेरे से शॉट नहीं लग रही थी. जब राशिद ने हैट्रिक लिया तो मैच मुश्किल हो गया था. तब कोच चंद्रकांत पंडित और नितीश भाई मैदान पर आए थे. उन्होंने हमें भरोसा दिया कि अंत तक खेलेंगे तो जीत सकते हैं. आखिरी ओवर में टीम को जीत के लिए कितने रन चाहिए, यह मुझे पता भी नहीं था. जब 2 गेंद पर 10 रन चाहिए थे, तब मुझे लगा कि कुछ हो सकता है. अपनी बातचीत में रिंकू ने आगे बताया कि, पिछले सीजन में एक मैच ऐसा ही हुआ था लेकिन हम वह मैच हार गए थे. वही एहसास इस मैच के लिए भी था. लेकिन मैं चाहता था कि इस बार मैच को अच्छी तरह से फिनिश कर पाऊं.

कोलकाता के 'धोनी' बुलाए जाने पर क्या बोले रिंकू
आईपीएल में कमाल करने के बाद रिंकू को अब कोलकाता का 'धोनी' बुलाया जा रहा है. इसपर भी रिंकू ने रिएक्ट किया औऱ कहा, 'माही भाई' से तो तुलना नहीं हो सकती है, उनके जैसा कोई नहीं हो सकता है. मैं वही रहना चाहता हूं जो मैं हूं. 


शाहरुख खान पर क्या बोले रिंकू
केकेआर के मैच जीतने के बाद शाहरुख खान ने ट्वीट किया था और पठान का गाना उन्हें समर्पित किया था. इसपर केकेआऱ के क्रिकेटर ने कहा, 'मुझे थोड़ा अजीब सा लग रहा था. खुशी भी हो रही थी. काफी अच्छा लग रहा था कि सर ने मेरे लिए ऐसा किया'. 

ये मेरे लाइफ की बेस्ट पारी
रिंकू सिंह ने अपनी इस पारी को खास बताया है. केकेआर के क्रिकेटर ने कहा कि ये मेरे लाइफ की बेस्ट पारी है. इसे कभी नहीं भूल सकता हूं. रिंकू ने कहा कि यह मेरे करियर का टर्निंग पारी है. मेरे लिए यह बहुत बड़ी है. 

"परिवार पर कर्ज़ा था, अब समय बदल गया है
रिंकू सिंह ने कहा कि अब उनका और उनके परिवार का संघर्ष खत्म हो रहा है. जितने भी कर्जे थे उतर गए हैं. मैं जो कुछ भी कर रहा हूं अपने परिवार के लिए कर रहा हूं. सारी दिक्कतें दूर हो गईं है. वहीं, अपने पिता को लेकर भी रिंकू ने बात की तो उन्होंने कहा कि, वो अभी भी जॉब  कर रहे हैं. मैंने उनसे कहा था कि जॉब छोड़ दें लेकिन उन्हें इसी में मन लगता है. 

भारत के लिए खेलना है लक्ष्य
रिंकू ने कहा कि अभी मुझे काफी मेहनत करता है. मेरा फोकस इस समय आईपीएल का है, मेरा सपना भी भारत के लिए खेलना का है, लेकिन अभी मेरा पूरा फोकस आईपीएल पर है. 

गैस सिलेंडर ढोने का काम करते थे पापा 
रिंकू सिंह ने इंटरव्यू में अपनी शुरूआती दिनों को लेकर बात की और कहा कि, उनका बचपन आर्थिक संकट में गुजरा है. उनके पिता गैस सिलेंडर ढोने का काम करते थे. मैं भी एक ये दो गैस सिलेंडर ढोया करता था. वह समय याद कर आज मैं भी काफी इमोशनल हो जाता है. वह मेरा संघर्ष था. 

पहले गुस्सा होते थे पापा
रिंकू सिंह ने बताया कि, पहले उनके पिता उन्हें क्रिकेट खेलने के लिए ज्यादा प्रोत्साहित नहीं करते थे. उन्हें उनसे डांट भी सुननी पड़ती थी. लेकिन मैं चोरी-छिपे क्रिकेट खेला करता था. आईपीएल के नए सनसनी रिंकू ने बताया कि उनका परिवार आर्थिक संकट में था. यही कारण था कि उन्हें पापा क्रिकेट खेलने के लिए नहीं देते थे. वो चाहते थे कि मैं उनकी मदद करूं. हालांकि अब जब मैं क्रिकेट खेल रहा हूं तो पापा काफी खुश हैं. अब मुझे उनसे डांट सुनने को नहीं मिलती है. आखिरी बार साल 2012 में उनसे डांट सुनी थी. 

5 भाई, सभी खेलते थे क्रिकेट
आईपीएल में धमाका करने वाले रिंकू सिंह ने बताया कि उनके 5 भाई है और सभी की दिलचस्पी क्रिकेट खेलने में हैं. लेकिन अब मेरे अलावा सिर्फ छोटा भाई क्रिकेट खेलता है. ये पूछे जाने पर क्या, आपका भाई भी आईपीएल खेलेगा. इसपर रिंकू सिंह ने कहा कि, अभी तो उसने शुरूआत की है. अभी से काफी आगे जाना है. वह यदि अच्छा खेलता है और मदद करता है तो यकीनन आईपीएल भी खेलेगा. रिंकू सिंह ने बातचीत में ये भी कहा कि वह भारत के लिए खेलना चाहते हैं. 

--- ये भी पढ़ें ---

* RCB vs LSG: इस मेगा रिकॉर्ड के साथ निकोलस पूरन ने आरसीबी से छीन लिया मुकाबला
* Rinku Singh के बल्लेबाज़ी का जादू Suhana Khan और Ananya Pandey पर कुछ इस अंदाज में चढ़ा, ऐसे किया इज़हार

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबर के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports HIndi

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com