वीवीएस लक्ष्मण ने NCA प्रमुख के पद को स्वीकार किया, जानिए कोचिंग स्टॉफ में किसको मिली जगह

47 साल के लक्ष्मण इससे पहले बंगाल क्रिकेट संघ (सीएबी) में छह साल के लिए बल्लेबाजी सलाहकार भी रह चुके हैं.

वीवीएस लक्ष्मण ने NCA प्रमुख के पद को स्वीकार किया, जानिए कोचिंग स्टॉफ में किसको मिली जगह

द्रविड़ अब 2023 विश्व कप तक भारतीय टीम के प्रमुख कोच के रूप में कार्यभार संभाल रहे हैं.

खास बातें

  • साल 2013 से सनराइजर्स हैदराबाद की टीम के मेंटॉर के पद पर थे कार्यरत
  • पहली बार बीसीसीआई ने सौंपी बड़ी जिम्मेदारी
  • द्रविड़ के बाद अब लक्ष्मण संभालेंगे ये जिम्मेदारी

साल 2013 से सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) की टीम के मेंटॉर के पद पर बने हुए भारत की पूर्व दिग्गज खिलाड़ी वीवीएस लक्ष्मण (vvs Laxman) ने बेंगलुरु में स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) (NCA) के प्रमुख के पद के लिए बीसीसीआई ( BCCI) के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है. एक अग्रणी स्पोर्ट्स वेबसाइट के अनुसार वे दिंसबर में अपना कार्यभार संभाल लेंगे. पहली बार होगा कि रिटायरमेंट के बाद लक्ष्मण के पास भारतीय क्रिकेट की कोई बड़ी जिम्मेदारी होगी.  

लक्ष्मण (vvs Laxman) के पास कोचिंग का भी अच्छा खासा अनुभव है. 47 साल का यह खिलाड़ी इससे पहले बंगाल क्रिकेट संघ (सीएबी) में छह साल के लिए बल्लेबाजी सलाहकार भी रह चुका है. सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) के बंगाल क्रिकेट में संयुक्त सचिव बनने के बाद लक्ष्मण को ये  जिम्मेदारी मिली थी.  

भारत के पूर्व ओपनर बल्लेबाज वसीम जाफर ने इस मौके पर राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण दोनों की कू के जरिए बधाई दी. उन्होंने कू पर लिखा- 'भारतीय क्रिकेट को आगे ले जाने के लिए इससे बेहतर साझेदारी के बारे में सोच भी नहीं सकता. राहुल भाई और वीवीएस दोनों को उनकी नई भूमिकाओं के लिए बधाई'


सच आया सामने, IPL में हैदराबाद की टीम से क्यों बाहर हुए थे डेविड वॉर्नर, ब्रैड हैडिन ने किया खुलासा

आपको बता दें कि एनसीए (NCA) में लक्ष्मण की नियुक्ति में भी उनको गांगुली का सहयोग मिला है. राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के भारतीय टीम के हेड कोच बनने के बाद उन्होंने इस जिम्मेदारी को संभालने के लिए हां भर दी है. द्रविड़ अब 2023 विश्व कप तक भारतीय टीम के प्रमुख कोच के रूप में कार्यभार संभाल रहे हैं. एनसीए प्रमुख का पद भारतीय  क्रिकेट में बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि यहीं से भारत की टीम के लिए युवा खिलाड़ी तैयार किए जाते हैं. लक्ष्मण अब ये तय करेंगे कि अंडर -19 टीम के लिए कोचिंग स्टॉफ में किसको शामिल करना है. 

IND vs NZ: केएल राहुल बनेंगे इंडिया के ऐसे तीसरे T20 बल्लेबाज, धवन का टूटेगा बड़ा रिकॉर्ड

एनसीए के लिए राहुल द्रविड़ के काम की बहुत तारीफ की जाती है. वे अभी तक कोचिंग के जरिए भी भारतीय युवा खिलाड़ियों के लिए शानदार काम करके दिखा चुके हैं. आपको बता दें कि बीसीसीआई ने सौराष्ट्र के पूर्व कप्तान सीतांशु कोटक को साउथ अफ़्रीका के दौरे के दौरान भारत ए के लिए बल्लेबाज़ी सलाहकार नियुक्त किया है। यह टीम दिसंबर-जनवरी में सीनियर भारतीय टीम के दौरे से पहले तैयारियों को परखने के तौर पर काम करेगी. 

मुंबई और भारत के पूर्व लेग स्पिनर साईराज बहुतुले भारत ए के गेंदबाजी कोच होंगे, जिसमें शुभदीप घोष क्षेत्ररक्षण कोच होंगे.  गुजरात के सलामी बल्लेबाज प्रियांक पांचाल भारत ए की अगुआई करेंगे. इस दौरे की शुरुआत 23 नवंबर से ब्लोमफ़ोन्टेन में तीन चार दिवसीय टेस्ट से होगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO:  ​टी-20 वर्ल्डकप में ऑस्ट्रेलिया का वनवास खत्म, जिसे IPL में कहा गया बेकार वो वर्ल्डकप में बना स्टार