विज्ञापन
This Article is From Jan 05, 2017

धोनी के फैसले के बाद वनडे-टी20 में भी विराट कोहली की ताजपोशी तय, युवा चेहरों को मिलेगा टीम में स्‍थान

धोनी के फैसले के बाद वनडे-टी20 में भी विराट कोहली की ताजपोशी तय, युवा चेहरों को मिलेगा टीम में स्‍थान
विराट कोहली का तीनों फॉमेट में टीम इंडिया का कप्‍तान बनना लगभग तय है (फाइल फोटो)
मुंबई: भारतीय चयनकर्ता शुक्रवार को जब यहां इंग्लैंड के खिलाफ तीन वनडे और तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिये टीम का चयन करने के लिए बैठेंगे तो यह लगभग तय है कि विराट कोहली को इन दोनों प्रारूपों की कप्तानी भी सौंपी जाएगी जिससे भारत की सीमित ओवरों की क्रिकेट में नए युग की शुरुआत होगी.

 महेंद्र सिंह धोनी ने कल सीमित ओवरों की कप्तानी छोड़ दी और ऐसे में अब टेस्ट कप्तान कोहली को इन दोनों प्रारूपों में टीम की अगुवाई करने का जिम्मा सौंपा जा सकता है. कोहली को कप्तानी का जिम्मा सौंपे जाने को लेकर किसी तरह का संदेह नहीं है लेकिन चयनकर्ताओं के लिए उचित संतुलन बनाते हुए दो टीमों का चयन करना आसान नहीं होगा क्योंकि कई खिलाड़ी अब भी चोटों से जूझ रहे हैं. मुंबई के दो बल्लेबाज रोहित शर्मा और अंजिक्य रहाणे चोटिल होने के कारण बाहर हैं. इससे खराब फॉर्म में चल रहे शिखर धवन को फिट होने की स्थिति में केएल राहुल के साथ पारी का आगाज करने की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है.

यह भी हो सकता है कि चयनकर्ता किसी बिल्कुल नए खिलाड़ी पर भरोसा दिखाएं. कर्नाटक के राहुल चोटिल होने के कारण न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में नहीं खेल पाए  थे जबकि दिल्ली के बल्लेबाज धवन भी न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान चोटिल हो गए थे. बाएं हाथ के बल्लेबाज धवन जनवरी में आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया में वनडे मैच खेले थे. पहले दो मैचों में फ्लॉप रहने के बाद उन्होंने अगले तीन मैचों में एक शतक और दो अर्धशतक लगाए दी. इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें और अंतिम टेस्ट मैच में तिहरा शतक जड़ने वाले करुण नायर को रहाणे के स्थान पर सीमित ओवरों की टीम में चुने जाने की संभावना है.

दूसरे ऑफ स्पिनर जयंत यादव को चोटिल होने के कारण इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच से बाहर रहना पड़ा था. यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या चयनकर्ता मैच फिटनेस साबित किये बिना इन दोनों गेंदबाजी ऑलराउंडरों का चयन करते हैं या नहीं. धोनी भले ही कप्तानी से हट गए हैं लेकिन उन्होंने एक खिलाड़ी के रूप में खुद को उपलब्ध रखा है. चयनकर्ताओं को भी इससे अवगत करा दिया गया है जो कि अन्य दावेदारों पर उन्हें ही तरजीह देंगे. न्यूजीलैंड के खिलाफ रविंद्र जडेजा को विश्राम देकर अक्षर पटेल को बाएं हाथ के स्पिनर के रूप में चुना गया था, लेकिन अब टेस्ट और वनडे के बीच काफी विश्राम मिलने के बाद जडेजा को टीम में लिया जा सकता है. उस टीम में यादव के साथ अमित मिश्रा तीसरे स्पिनर थे.

मनीष पांडे और केदार जाधव के अलावा मनदीप सिंह वनडे टीम में अपनी जगह बनाए रख सकते हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में नहीं खेलने वाले मोहम्मद शमी और धवल कुलकर्णी चोटिल होने के कारण बाहर हैं तो चयनकर्ता अच्‍छे फॉर्म में चल रहे जसप्रीत बुमराह और उमेश यादव के साथ ईशांत शर्मा को चुन सकते हैं.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
धोनी के फैसले के बाद वनडे-टी20 में भी विराट कोहली की ताजपोशी तय, युवा चेहरों को मिलेगा टीम में स्‍थान
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com