विज्ञापन
This Article is From Aug 13, 2013

बहुत बड़ी जिम्मेदारी है कप्तानी : विराट कोहली

बहुत बड़ी जिम्मेदारी है कप्तानी : विराट कोहली
लखनऊ: भारतीय क्रिकेट टीम के उप-कप्तान चैम्पियन बल्लेबाज विराट कोहली ने आज कहा कि उन्हें कप्तानी करना अच्छा लगता है और टीम के अगुवा के तौर पर जिम्मेदारी बहुत बढ़ जाती है, जिसे निभाना उन्हें पसंद है।

टीवीएस मोटर्स के ब्रांड एम्बेसडर के तौर पर एक कार्यक्रम में शिरकत करने आए कोहली ने बाद में संवाददाताओं से बातचीत में कप्तानी के बारे में कहा, अभी तो मुझे जिम्बाब्वे के खिलाफ हाल में भारतीय टीम की कप्तानी करने का मौका मिला है। मुझे कप्तानी करना और जिम्मेदारी लेना अच्छा लगता है।

उन्होंने कहा, एक बल्लेबाज के तौर पर हम खुद पर ध्यान केन्द्रित करते हैं, लेकिन एक कप्तान के रूप में हमें हर चीज देखनी होती है। कप्तान के तौर पर जिम्मेदारी बहुत बढ़ जाती है। भविष्य की योजनाओं के बारे में पूछे जाने पर कोहली ने कहा, मैं कभी कुछ प्लान नहीं करता। मैं बस निरन्तरता में विश्वास करता हूं। आने वाले समय में क्या होगा, मैं नहीं कह सकता। इस सवाल पर कि महेन्द्र सिंह धोनी और अपने अलावा कौन-सा खिलाड़ी भविष्य में टीम इंडिया की बेहतर तरीके से कमान संभाल सकता है, इस चैम्पियन बल्लेबाज ने रोहित शर्मा का नाम लिया और कहा, रोहित के पास क्रिकेट की बेहतरीन समझ है। मैं मैच के दौरान अक्सर उनसे अक्सर सलाह-मशविरा करता हूं। लखनऊ के कवाब के शौकीन कोहली ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका का आगामी दौरा बहुत महत्वपूर्ण और आशा है कि बदले चेहरे के साथ वहां पहुंचने वाली भारतीय टीम इस कठिन दौरे पर अच्छा प्रदर्शन करेगी।

कोहली ने कहा कि पुराने दिनों के विपरीत अब क्रिकेट में सिर्फ बड़े शहरों के खिलाड़ियों का बोलबाला होने का सिलसिला अब खत्म हो गया है। अब मेहनत करने वाले खिलाड़ी भी, चाहे वे छोटे शहर के क्यों ना हों, भारतीय टीम में दस्तक दे रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज रिकी पोंटिंग से तुलना किए जाने पर खुशी जाहिर करते हुए उन्होंने कहा कि काफी लोगों ने उनसे यह बात कही है और उन्हें पोंटिंग जैसे आक्रामक और जोरदार खिलाड़ी से तुलना किया अच्छा लगता है।

मैदान पर अपनी भावनाओं को बेहद आक्रामक तरीके से रखने वाले कोहली ने कहा कि मैदान पर उनकी भावनाएं चाहे वह कोई शतक जड़ने के बाद की खुशी हो या फिर किसी गेंद के सीमा रेखा के पार जाने के बाद का गुस्सा हो, सिर्फ और सिर्फ खुद पर केन्द्रित होती हैं। वे किसी और के प्रति नहीं होतीं। हालांकि उन्होंने कहा कि वह मैदान पर अपने गुस्से को काबू करने की कोशिश कर रहे हैं।

कोहली ने पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय मुकाबले में खेली गयी 133 रन की धुआंधार पारी तथा गत वर्ष ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडीलेड में खेले गए चौथे टेस्ट में 116 रन की पारी को सर्वश्रेष्ठ पारियां करार दिया।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
बहुत बड़ी जिम्मेदारी है कप्तानी : विराट कोहली
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com