"चाहे कुछ भी हो जाए वह ..." रिकॉर्ड 49वें शतक के बाद विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर के लिए कही दिल छू लेने वाली बात

Virat Kohli on Sachin Tendulkar: विराट कोहली ने कोलकाता के ईडन गार्डन्स में अपने करियर का पहला वनडे शतक लगाया था और कोहली के बल्ले से इसी मैदान पर उनके वनडे करियर का 49वां शतक भी आया है.

Virat Kohli on Sachin Tendulkar: विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर के लिए कही दिल छू लेने वाली बात

Virat Kohli on Sachin Tendulkar: भारत ने दक्षिण अफ्रीक को आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 के 37वें मुकाबले में 243 रनों से हराकर रिकॉर्ड 8वीं जीत दर्ज की. भारत की इस जीत में विराट कोहली और रवींद्र जडेजा का अहम योगदान रहा. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया और टीम इंडिया ने विराट कोहली की नाबाद 101 रनों की पारी के दम पर निर्धारित 50 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 326 रन बनाए. विराट कोहली ने इस दौरान अपने वनडे करियर का 49वां शतक जड़ा और वनडे में सबसे अधिक शतक लगाने के मामले में सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. भारत से मिले लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम सिर्फ 83 रनों पर ऑल-आउट हो गई. भारत के लिए रवींद्र जडेजा ने पांच विकेट हासिल किए. वहीं भारत की जीत के बाद विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर के वनडे शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी करने पर अपनी बात कही.

विराट कोहली ने अपने रिकॉर्ड उपलब्धि के बाद ईडन गार्डन्स में पारी के ब्रेक के दौरान कहा,"भारत के लिए खेलने का हर मौका बड़ा है. मेरे जन्मदिन पर अच्छा खेल पाना सपनों जैसा है. भगवान का आभारी हूं कि मुझे ऐसे पल मिले." वहीं भारत द्वारा दक्षिण अफ्रीका पर 243 रनों से बड़ी जीत दर्ज करने के बाद, कोहली ने अपने शतक को लेकर खुलकर अपनी भावनाओं व्यक्त की.


विराट कोहली ने मैच के बाद प्रेजेंटेशन समारोह के दौरान कहा,"वनडे में अपने हीरो के रिकॉर्ड की बराबरी करना मेरे लिए बहुत बड़ा सम्मान है. मुझे पता है कि लोगों को तुलना पसंद है लेकिन मैं कभी भी उनके (सचिन) जितना अच्छा नहीं बन सकता. यही कारण है कि हम सभी उन्हें आदर की दृष्टि से देखते हैं. जब बल्लेबाजी की बात आती है तो वह परफैक्शन हैं... चाहे कुछ भी हो जाए वह हमेशा मेरा हीरो बने रहेंगे. यह मेरे लिए बहुत भावनात्मक क्षण है. मुझे पता है कि मैं कहां से आया हूं, मैं उन दिनों को जानता हूं जब मैंने उसे टीवी पर खेलते हुए देखा है, इसलिए यहां खड़े होने और उसके जैसे किसी व्यक्ति से यह सराहना पाना, मेरे लिए बहुत बड़ी बात है."

वहीं जब कोहली से इस बार में सवाल पूछा गया कि क्या उन्हें इस बात का एहसास था कि जन्मदिन पर और ईडन गार्डन्स में लगभग 65,000 लोगों के सामने एक और टॉप टीम के साथ खेलना विशेष होगा? इस पर कोहली ने कहा,"सबसे पहली बात, यह एक बड़ा मैच था. बहुत ईमानदारी से कहूं तो हमने अब तक टूर्नामेंट में जिन टीमों से खेला है, उसमें शायद सबसे कठिन टीम थी. उन्होंने कुछ शानदार क्रिकेट खेला है इसलिए टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करने की इच्छा की प्रेरणा थी. क्योंकि यह मेरा जन्मदिन था तो जाहिर तौर पर यह थोड़ा और खास हो गया. लोगों ने इसे मेरे लिए थोड़ा और खास बना दिया." कोहली ने खुलासा किया,"मुझे इस बात का अहसास था...यह विश्व कप में एक और मैच से कुछ अधिक होने वाला है. मैं उस उत्साह के साथ उठा था."

बता दें, विराट कोहली अपनी इस पारी के बाद जारी टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर आ गए हैं. विराट कोहली लिस्ट में पहले स्थान पर मौजूद क्विंटन डी कॉक से केवल 7 रन दूर है.

यह भी पढ़ें: जानें कितनी है कोहली की नेटवर्थ, कितनी ही सालाना कमाई, कार कलेक्शन, मकान और तमाम बातें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें: World Cup 2023, Points Table: भारत इस दिन खेलेगा सेमीफाइनल मुकाबला, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीत से हुआ तय, देखें पूरी प्वाइंट्स टेबल