यह ख़बर 04 नवंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

आईसीसी वनडे रैंकिंग में शीर्ष बल्लेबाज बने विराट कोहली

विराट कोहली की फाइल तस्वीर

दुबई:

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल में समाप्त हुई शृंखला में 344 रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली अपने इस शानदार प्रदर्शन के दम पर एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में नंबर एक बल्लेबाज बन गए।

कोहली ने आखिरी वनडे में दुर्भाग्यवश शून्य पर रन आउट होने से पहले शानदार बल्लेबाजी का नजारा पेश किया। उन्होंने पुणे में 61, जयपुर में नाबाद 100, मोहाली में 68 और नागपुर में नाबाद 115 रन बनाए, जिससे दो अवसरों पर भारतीय टीम बड़े लक्ष्य हासिल करने में सफल रही।

इस शानदार प्रदर्शन से कोहली को 38 रेटिंग अंक मिले और इससे वह वनडे बल्लेबाजों की आईसीसी रैंकिंग में तीन पायदान की छलांग लगाकर शीर्ष पर पहुंच गए। अपने 25वें जन्मदिन से कुछ दिन पहले उन्होंने अपने करियर में पहली बार नंबर एक स्थान हासिल किया है।

सचिन तेंदुलकर और महेंद्र सिंह धोनी के बाद कोहली तीसरे भारतीय बल्लेबाज हैं, जो वनडे में नंबर एक बल्लेबाज बने हैं। तेंदुलकर फरवरी, 1996 में ब्रायन लारा को पीछे छोड़कर नंबर एक पर काबिज हुए थे। वह आखिरी बार मार्च, 2008 में शीर्ष पर पहुंचे थे। धोनी ने अप्रैल, 2006 में रिकी पोंटिंग को हटाकर नंबर एक स्थान हासिल किया था। वह आखिरी बार जुलाई, 2010 में इस स्थान पर आसीन थे। कोहली दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला से 13 रेटिंग अंक आगे हैं। अमला नवंबर, 2010 से शीर्ष पर थे।

कोहली के अलावा अन्य बल्लेबाजों की रैंकिंग में भी सुधार हुआ है। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान जॉर्ज बेली छह पायदान ऊपर तीसरे स्थान पर पहुंच गए, जो उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। बेली ने शृंखला में एक शतक और तीन अर्धशतक की मदद से 478 रन बनाए और इससे उन्होंने 121 रेटिंग अंक हासिल किए। धवन के सलामी जोड़ीदार रोहित शर्मा ने भी अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की है।

बेंगलुरु में 209 रन की धमाकेदार पारी खेलने वाले रोहित ने शृंखला में रिकॉर्ड 491 रन बनाए, जिससे वह आईसीसी रैंकिंग में 15वें स्थान पर पहुंच गए। रोहित को 102 रेटिंग अंक मिले और उन्होंने 25 स्थान की लंबी छलांग लगाई। रोहित अब शीर्ष 20 में शामिल भारत के पांच बल्लेबाजों में से एक हैं। कोहली पहले, धोनी छठे, धवन 11वें और सुरेश रैना 19वें स्थान पर हैं।

शृंखला में अच्छे प्रदर्शन के दम पर जिन अन्य खिलाड़ियों की रैंकिंग में सुधार हुआ, उनमें ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल (47 पायदान ऊपर 38वें स्थान पर), एडम वोगेस (11 पायदान ऊपर 59वें स्थान पर) और जेम्स फाकनर (77 पायदान ऊपर 61वें स्थान पर) प्रमुख हैं। गेंदबाजों की सूची में पाकिस्तान के सईद अजमल ने फिर से नंबर एक स्थान हासिल कर लिया है, जबकि रविंदर जडेजा दो पायदान नीचे तीसरे स्थान पर खिसक गए हैं।

शृंखला शुरू होने से पहले अजमल जडेजा से 10 रेटिंग अंक पीछे थे, लेकिन भारतीय स्पिनर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जहां आठ विकेट लिए, वहीं पाकिस्तानी गेंदबाज ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो वनडे में अभी तक छह विकेट ले लिए हैं।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com