यह ख़बर 04 जनवरी, 2013 को प्रकाशित हुई थी

कोहली बने क्रिकेटर ऑफ द ईयर, पाक टीम बनी सर्वश्रेष्ठ

खास बातें

  • पिछले साल भारत की तरफ से तीनों प्रारूप में सर्वाधिक रन बनाने वाले विराट कोहली को सिएट इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया।
नई दिल्ली:

पिछले साल भारत की तरफ से तीनों प्रारूप में सर्वाधिक रन बनाने वाले विराट कोहली को सिएट इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया।

इस अवसर पर सुनील गावस्कर, कपिल देव, वसीम अकरम सहित भारत और पाकिस्तान के कुछ पूर्व क्रिकेटरों को भी सम्मानित किया गया। पाकिस्तान की टीम को वर्ष 2011-12 के लिए सर्वश्रेष्ठ टीम चुना गया। पाकिस्तानी टीम की तरफ से अकरम ने कपिल से यह पुरस्कार हासिल किया। उन्होंने कहा, ‘मेरे लिए यह बड़े सम्मान की बात है कि मैं पाकिस्तान की टीम की तरफ से यह पुरस्कार हासिल कर रहा हूं।’

कोहली के अलावा दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला और श्रीलंका के कुमार संगकारा भी इस पुरस्कार की दौड़ में शामिल थे। कोहली पुरस्कार हासिल करने के लिए उपस्थित नहीं थे। अकरम ने भारत के इस युवा बल्लेबाज की जमकर तारीफ की और उन्हें महेंद्र सिंह धोनी की जगह कप्तानी का सही दावेदार करार दिया। अकरम ने कहा, ‘वह विशेष खिलाड़ी है। बेहतरीन क्षेत्ररक्षक है और अंडर-19 से कप्तानी के बारे में जानता है।’

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एशियाई ब्रैडमैन के नाम से मशहूर जहीर अब्बास को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से नवाजा गया। गावस्कर को टेस्ट क्रिकेट का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज और कपिल देव को सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज का पुरस्कार मिला। वनडे में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक को सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज और अकरम को सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज आंका गया।