विज्ञापन
This Article is From Jan 31, 2014

पांचवां वन-डे : बेकार गया विराट कोहली का अर्द्धशतक, भारत 4-0 से हारा सीरीज़

पांचवां वन-डे : बेकार गया विराट कोहली का अर्द्धशतक, भारत 4-0 से हारा सीरीज़
न्यूजीलैंड के बल्लेबाज रॉस टेलर शॉट जमाते हुए
वेलिंगटन:

विराट कोहली की शानदार 82 रनों की पारी के बावजूद भारतीय टीम न्यूजीलैंड दौरे में आखिरकार एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों की शृंखला भी 4-0 से हार गई। शृंखला के पांचवें और अंतिम मैच में विराट कोहली के अलावा कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (47), अम्बाती रायुडू (20) भुवनेश्वर कुमार (20) और मोहम्मद शामी (14) ही दो अंकों के स्कोर तक पहुंच पाए, और कीवी टीम द्वारा दिए गए 304 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया सिर्फ 216 रन बनाकर ऑल आउट हो गई।

भारतीय टीम को पहला झटका सिर्फ आठ रन के योग पर लग गया था, जब सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा चार रन के निजी स्कोर पर काइल मिल्स की गेंद पर रॉस टेलर को कैच थमा बैठे। उसके बाद दूसरा विकेट 20 के कुल योग पर शिखर धवन के रूप में गिरा, जिन्होंने भारतीय पारी में नौ रनों का योगदान दिया। उन्हें मैट हेनरी ने नाथन मैक्कुलम के हाथों लपकवाया।

इसके बाद भी भारतीय विकेट नियमित अंतराल पर गिरते रहे, और वे कभी भी लक्ष्य के करीब पहुंचने की उम्मीदें नहीं जगा पाए। टीम इंडिया का तीसरा विकेट 30 के कुल योग पर अजिंक्य रहाणे का गिरा था, जिन्होंने दो रन बनाए, और हेनरी के हाथों पगबाधा आउट हुए। चौथे विकेट के रूप में अम्बाती रायुडू 78 के कुल योग पर पैवेलियन लौटे, जो हेनरी की ही गेंद पर केन विलियमसन के हाथों लपके गए।

145 के कुल योग पर पांचवें विकेट के रूप में अर्द्धशतकवीर विराट कोहली लौटे, जो नाथन मैक्कुलम की गेंद पर सब्सटीट्यूट खिलाड़ी को कैच थमा बैठे। भारतीय टीम का छठा विकेट रविचंद्रन अश्विन का गिरा, जिन्होंने सात रन बनाए। केन विलियमसन की गेंद पर अश्विन के बोल्ड होने के समय भारतीय स्कोरबोर्ड पर 167 रन जुड़े थे।

मेहमान भारतीयों का सातवां विकेट रवींद्र जडेजा का गिरा, जिन्होंने कुल पांच रनों का योगदान दिया। उन्हें मिल्स की गेंद पर मार्टिन गुप्टिल ने लपका। जडेजा के आउट होने पर भारतीय योग 174 रन था, जबकि आठवें विकेट के रूप में कप्तान धोनी पैवेलियन लौटे, जिन्होंने 47 रन बनाए। धोनी के आउट होने पर भारतीय स्कोरकार्ड 181 रन दिखा रहा था, और उन्हें केन विलियमसन की गेंद पर जेम्स नीशाम ने लपका।

इससे पहले, रॉस टेलर (102) के लगातार दूसरे शतक और केन विलियम्सन (88) की उम्दा पारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने पांचवें एक-दिवसीय मुकाबले में भारत के सामने 304 रनों का लक्ष्य रखा था।

टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी कीवी टीम ने धीमी शुरुआत के बावजूद पांच विकेट पर 303 रन बनाए। टेलर ने अपने करियर का 10वां शतक लगाते हुए 106 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौके और एक छक्का लगाया।

विलिम्सन ने 91 गेंदों की तेज पारी में आठ चौके और एक छक्का जड़ा। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 25.1 ओवरों में 6.03 के औसत से 152 रनों की साझेदारी की। इसके बाद टेलर ने कप्तान ब्रेंडन मैक्कुलम (23) के साथ चौथे विकेट के लिए 38 गेंदों पर 50 रन जोड़े। मैक्कुलम ने 18 गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाया।

न्यूजीलैंड ने टेलर, विलियम्सन और मैक्कुलम के अलावा मार्टिन गुप्टिल (16) तथा जेसी रायडर (17) के विकेट गंवाए। जेम्स नीशम 19 गेंदों पर तीन चौकों और दो छक्कों की मदद से 34 तथा ल्यूक रोंची पांच गेदों पर दो चौकों की मदद से 11 रन बनाकर नाबाद लौटे। इन दोनों ने दो ओवरों में 29 रन जोड़े।

भारत की ओर से वरुण एरॉन ने दो विकेट लिए, जबकि भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद समी और विराट कोहली को एक-एक सफलता मिली। भारतीय टीम पांच मैचों की शृंखला 3-0 गंवा चुकी है। तीसरा मैच टाई रहा था।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
पांचवां वन-डे : बेकार गया विराट कोहली का अर्द्धशतक, भारत 4-0 से हारा सीरीज़
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com