Vijay Hazare Trophy 2021: मुंबई और उत्तर प्रदेश फाइनल में पहुंचे, मैच रिपोर्ट पढ़ें

Vijay Hazare Trophy: उत्तर प्रदेश की टीम ने शुरुआती झटकों से उबरते हुए अक्षदीप की 104 गेंद में 71 रन की पारी की बदौलत 42.4 ओवर में पांच विकेट पर 188 रन बनाकर जीत दर्ज की. अक्षदीप ने अपनी पारी में आठ चौके मारे. फॉर्म में चल रहे उपेंद्र यादव ने 25 गेंद में नाबाद 31 रन की पारी खेलकर टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया

Vijay Hazare Trophy 2021: मुंबई और उत्तर प्रदेश फाइनल में पहुंचे, मैच रिपोर्ट पढ़ें

Vijay Hazare Trophy: मुंबई को फाइनल तक ले जाने में पृथ्वी शॉ ने अहम रोल निभाया है

नई दिल्ली:

शानदार फॉर्म में चल रहे कप्तान पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) के 122 गेंद में 165 रन की मदद से मुंबई ने कर्नाटक को 72 रन से हराकर विजय हजारे ट्रॉफी (Vijay Hazare Trophy) एक दिवसीय क्रिकेट चैम्पियनशिप के फाइनल में प्रवेश कर लिया.  मुंबई का सामना रविवार को फिरोजशाह कोटला पर फाइनल में उत्तर प्रदेश से होगा. दूसरे सेमीफाइनल में उत्तर प्रदेश ने गुजरात को पांच विकेट से हराया. मुंबई ने शॉ की शानदार पारी के दम पर पहले बल्लेबाजी करते हुए 322 रन बनाये. जवाब में कर्नाटक की टीम 250 रन पर आउट हो गई. शॉ ने कर्नाटक के अनुभवहीन गेंदबाजों पर कोई रहम नहीं दिखाया और टूर्नामेंट में अपना चौथा शतक जड़ डाला. उन्होंने अपनी पारी में 17 चौके और सात छक्के लगाये. इससे पहले उन्होंने दिल्ली के खिलाफ नाबाद 105, पुडुच्चेरी के खिलाफ नाबाद 227 और सौराष्ट्र के खिलाफ नाबाद 185 रन बनाये थे. शॉ के नाम इस टूर्नामेंट में 754 रन हो गए हैं, जो राष्ट्रीय वनडे चैम्पियनशिप में एक ही सत्र में सर्वाधिक रनों का रिकॉर्ड है.
सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (6) जल्दी आउट हो गए लेकिन साव ने दूसरा छोर संभाले रखा. विकेटकीपर आदित्य तारे (16) के साथ उन्होंने दूसरे विकेट के लिये 71 रन जोड़े. लेग स्पिनर श्रेयस गोपाल ने इस साझेदारी को तोड़ा. शॉ ने अपना लगातार दूसरा शतक सिर्फ 79 गेंद में पूरा किया. शम्स मुलानी ने उनका पूरा साथ देते हुए 45 रन बनाये.

विराट ने किया साफ कि कौन करेगा रोहित के साथ पारी की शुरुआत

 दोनों ने तीसरे विकेट के लिये 159 रन जोड़े.कर्नाटक के लिये तेज गेंदबाज वी विशाख ने 56 रन देकर चार विकेट लिये. कर्नाटक के लिये देवदत्त पडीक्कल ने 64 रन बनाये जबकि बी आर शरत ने 61 रन की पारी खेली. इनके अलावा कोई बल्लेबाज नहीं चल सका. मुंबई के लिये तनुष कोटियान और तुषार देशपांडे ने दो दो विकेट लिये.


उत्तर प्रदेश भी फाइनल में पहुंचा 

वहीं, दूसरे मुकाबले में अक्षदीप नाथ ने किफायती गेंदबाजी करने के बाद अर्धशतक जड़ा जिससे उत्तर प्रदेश ने गुजरात को पांच विकेट से हराकर 16 साल बाद फाइनल में जगह बनाई. रविवार को फिरोजशाह कोटला में होने वाले फाइनल में उत्तर प्रदेश का सामना मुंबई से होगा. गुजरात ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन उसका शीर्ष क्रम चरमरा गया और उत्तर प्रदेश की सटीक गेंदबाजी के सामने पूरी टीम 48.1 ओवर में 184 रन पर ढेर हो गई. तेज गेंदबाजों यश दयाल और आकिब खान ने क्रमश: तीन और दो विकेट चटकाए. अक्षदीप ने छह ओवर में 29 रन देकर एक विकेट हासिल किया.

टी20 सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ विराट और रोहित की रहेगी इन बड़े रिकॉर्डों पर नजर

इसके जवाब में उत्तर प्रदेश की टीम ने शुरुआती झटकों से उबरते हुए अक्षदीप की 104 गेंद में 71 रन की पारी की बदौलत 42.4 ओवर में पांच विकेट पर 188 रन बनाकर जीत दर्ज की. अक्षदीप ने अपनी पारी में आठ चौके मारे. फॉर्म में चल रहे उपेंद्र यादव ने 25 गेंद में नाबाद 31 रन की पारी खेलकर टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया. दिल्ली के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में 112 रन की पारी खेलने वाले यादव उस समय क्रीज पर उतरे जब उत्तर प्रदेश की टीम ने कप्तान करण शर्मा (38) और अक्षदीप के विकेट जल्दी-जल्दी गंवा दिए. यादव ने एक छोर संभाले रखा और अपनी पारी में एक छक्का और तीन चौके जड़ते हुए 44 गेंद शेष रहते टीम को जीत दिला दी. उत्तर प्रदेश की टीम ने पिछली बार 2004-05 सत्र में फाइनल में जगह बनाई थी और फाइनल टाई रहने के बाद तमिलनाडु के साथ ट्रॉफी साझा की थी. गुजरात की ओर से हेत पटेल 87 गेंद में पांच चौकों की मदद से 60 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे. उन्होंने पीयूष चावला (42 गेंद में 32 रन, दो चौके, एक छक्का) के साथ 66 रन की साझेदारी भी की.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने अपने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.