गौतम की 'गंभीर' ट्रेनिंग और वापसी की मुश्किल राह

गौतम की 'गंभीर' ट्रेनिंग और वापसी की मुश्किल राह

नई दिल्ली:

मौजूदा टीम इंडिया में सलामी बल्लेबाज़ी का कोई संकट नहीं दिख रहा है। रोहित शर्मा, शिखर धवन, मुरली विजय, लोकेश राहुल इन चारों के टीम इंडिया में रहते किसी और बल्लेबाज़ के लिए फिलहाल कोई जगह नहीं दिख रही है।

लेकिन गौतम गंभीर ने उम्मीदों का दामन छोड़ा नहीं है। करीब एक साल से टेस्ट टीम से बाहर गंभीर की उम्र 34 साल की है, लेकिन वे अपनी फिटनेस और तकनीक पर लगातार काम कर रहे हैं।

इसी सिलसिले में गौतम गंभीर ऑस्ट्रेलिया में प्रशिक्षण हासिल करने पहुंचे और वे ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज जस्टिन लैंगर और ज्यॉफ मार्श से बल्लेबाज़ी के गुर सीख रहे हैं। गंभीर नेट्स पर लगातार अभ्यास तो कर ही रहे हैं, साथ में मार्शल आर्ट्स और जिमनास्टिक के जरिए अपने फिटनेस को भी बेहतर बनाने में जुटे हैं। मार्शल आर्ट्स से शरीर के रिफैलेक्सेज़ बेहतर होंगे और जिमनास्टिक से फ़ुटवर्क की समस्या दूर होगी।

गंभीर इसके अलावा ऑफ स्टंप से बाहर की गेंदों को खेलने की तकनीक पर भी काम कर रहे हैं। दरअसल आईपीएल हो या फिर रणजी ट्रॉफ़ी, गंभीर हर मौके को भुनाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन उनका प्रदर्शन औसत से बढ़ नहीं पा रहा है।

2015 के आईपीएल सीजन में गंभीर ने 13 मैचों में 327 रन बनाए, वो भी महज 25 की औसत से, जबकि 2014-15 रणजी सीज़न में गंभीर ने 9 मैचों में 43 की औसत से 569 रन बनाए। इसमें एक शतक और तीन अर्धशतक शामिल था।

ऐसे में साफ है कि गौतम गंभीर को टीम इंडिया में वापसी करने के लिए ट्रेनिंग के साथ-साथ बल्ले से रन भी बनाने होंगे। घरेलू क्रिकेट की जोरदार पारी ही उनके लिए टीम इंडिया के दरवाजे खोल सकती है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सिर्फ ट्रेनिंग से बात बनती तो युवराज सिंह और जहीर खान को फ्रांस में हुई ट्रेनिंग को भी लोग अब तक नहीं भूल पाए हैं। गंभीर को इस ट्रेनिंग का फायदा जरूर होगा, लेकिन उन्हें इसे अपने बल्ले से साबित करना होगा और इसके लिए उनके पास ज्यादा वक्त नहीं है।