इस टीम के सेमीफाइनल में भारत से भिड़ने के सबसे ज्यादा आसार, जानें अफगानिस्तान, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड तीनों का गणित

World Cup 2023 Semi Final: जारी विश्व कप में तीन टीमों की सेमीफाइनल की तस्वीर साफ हो चुकी है, लेकिन चौथी टीम बनने के लिए तीन टीमों के बीच होड़ है. आप तीनों का गणित जान लें

इस टीम के सेमीफाइनल में भारत से भिड़ने के सबसे ज्यादा आसार, जानें अफगानिस्तान, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड तीनों का गणित

World Cup Semi Final 2023: टीम इंडिया सबसे पहली टीम रही, जिसने सेमीफाइनल में जगह बनाई

नई दिल्ली:

अब जबकि जारी World Cup 2023 में ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार  को अफगानिस्तान को तीन विकेट से हराकर सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया, तो इसी के साथ कंगारू भारत और दक्षिण अफ्रीका के बाद अंतिम चार के लिए क्वालीफाई करने वाली तीसरी टीम बन गई. लेकिन अभी भी चौथी सेमीफाइनलिस्ट (World Cup SemiFinal) टीम का तय होना बाकी हैं. सेमीफाइनल (Word Cup 2023 Semi Final) की चौथी टीम के लिए पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान तीन टीम होड़ में हैं. अगले कुछ दिन के भीतर ये टीमें अपने मैच खेलेंगी और देखने की बात होगी कि अंतिम चार की चौथी टीम बनना किसके हिस्से में आता है. ऐसे में कुछ तस्वीरें या समीकरण बन रहे हैं. और हम इन्हें आपके लिए लेकर आए हैं. 

ग्रुप स्टेज के आखिरी मैचों से पहले तीन टीमों न्यूजीलैंड का नेट रन-रेट सबसे अच्छा है. और वह नॉआउट में पहुंचने की तीनों में सबसे प्रबल दावेदार है. न्यूजीलैंड का नेट रन रेट +0.398 है, जबकि पाकिस्तान का नेट रन-रेट +0.036 है. वहीं, कभी चौथी टीम का प्रबल दावेदार रहा अफगानिस्तान इस मामले में सबसे फिसड्डी हो चला है. उसका नेट रन-रनट -0.338 है. जानिए  कि भारत किस टीम से सेमीफाइनल में भिड़ सकता है. 

न्यूजीलैंड की क्वालीफाई की तस्वीर


चार लगातार हार झेलने के बाद अब न्यूजीलैंड की टीम अनिवार्य जीत वाले मुकाबले में श्रीलंका से भिड़ेगी. और यह जीत उन्हें भारत से अंतिम चार में भिड़ने का टिकट दिला देगी. लेकिन इसके लिए यह भी जरूरी है कि अफगानिस्तान और पाकिस्तान दोनों ही अपने-अपने मैचों में न जीतें. सर्वश्रेठ नेट रन-रेट का फायदा भी उनके साथ है. और शुक्रवार को कीवियों की जीत बाकी होड़ में बनी टीमों के लिए हालात जटिल बना देंगे. 

पाकिस्तान की क्वालीफाई की तस्वीर

विश्व कप में लगभग बाहर होने के नजदीक आ पहुंचा पाकिस्तान अब अंतिम चार के लिए मुकाबला कर रहा है. कीवियों और अफगानियों से उनके आखिरी मुकाबले में हार की उम्मीद कर रहा पाकिस्तान को भी अपना अगला मैच जीतना अनिवार्य हो चला है. अगर न्यूजीलैंड की टीम श्रीलंका के खिलाफ जीत जाती है, तो पाकिस्तान को अपने अगले मैच में इंग्लैंड के खिलाफ न केवल जीत दर्ज करनी होगी, बल्कि न्यूजीलैंड को नेट रन-रेट में मात दे लिए भी कुछ अलग से करना होगा.  मामला ऐसा है कि उदाहरण के तौर पर न्यूजीलैंड श्रीलंका को दस रन से हरा देता है, तो पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए पाकिस्तान को 10+130 रन से मैच जीतना होगा. 

अफगानिस्तान के लिए क्वालीफाई की तस्वीर

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 91 रन  पर 7 विकेट के समय अंतिम चार की चौथी  सबसे प्रबल दावेदार दिख रहे अफगानिस्तान की राह अब सबसे मुश्किल हो चली है. वजह यह तो है कि ही आखिरी मैच में उसका मुकाबला दक्षिण अफ्रीका से है, तो वहीं तीनों टीमों में उसका नेट रन रेट सबसे कमजोर है. जीत भर से अफगानिस्तान का भला होने नहीं जा रहा. केवल न्यूजीलैंड और पाकिस्तान दोनों के हारने से अफगानियों का फायदा हो सकता है. अगर न्यूजीलैंड और पाकिस्तान जीत जाते हैं, तो शुक्रवार को अफगानिस्तान को दक्षिण अफ्रीका को बहुत ही बड़े अंतर से हराना होगा. नेट रन-रेट को देखते हुए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com