ये पूर्व दिग्गज हो सकते हैं टीम इंडिया के नए चीफ सिलेक्टर्स, बड़े नाम आए सामने

नए पैनल के लिए आवेदन की तारीख सोमवार को शाम 6 बजे समाप्त होने के बाद, ये कहा जा रहा है कि 50 से अधिक लोगों ने आवेदन किया है.

ये पूर्व दिग्गज हो सकते हैं टीम इंडिया के नए चीफ सिलेक्टर्स, बड़े नाम आए सामने

Team India Chief Selector

नई दिल्ली:

पूर्व बाएं हाथ के स्पिनर मनिंदर सिंह, सलामी बल्लेबाज शिव सुंदर दास भारत के लिए 20 से अधिक टेस्ट खेलने के अनुभव के साथ राष्ट्रीय चयनकर्ताओं के पदों के लिए आवेदन करने वाले दो प्रमुख नाम थे. पूर्व तेज गेंदबाज अजीत आगरकर ने आवेदन किया है या नहीं इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है. कई लोगों के अनुसार, अगरकर आवेदन किया है, तो उनके पास अपनी अंतरराष्ट्रीय साख के साथ चयन समिति के अध्यक्ष बनने का एक शानदार मौका है. कहा जाता है कि मुंबई की सीनियर टीम के मौजूदा अध्यक्ष सलिल अंकोला, पूर्व कीपर समीर दिघे और तेजतर्रार विनोद कांबली ने मुंबई से आवेदन किया है. 

नए पैनल के लिए आवेदन की तारीख सोमवार को शाम 6 बजे समाप्त होने के बाद, ये कहा जा रहा है कि 50 से अधिक लोगों ने आवेदन किया है, लेकिन बहुत अधिक दिग्गज मैदान में नहीं हैं. पुष्टि किए गए आवेदकों में मनिंदर (35 टेस्ट) से अधिक टेस्ट किसी ने नहीं खेले हैं जबकि दास (21 टेस्ट) इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं.

हालाँकि, मनिंदर ने 2021 में भी आवेदन किया था और इंटरव्यू राउंड के लिए क्वालीफाई करने के बावजूद, उन्हें चेतन शर्मा ने पीछे छोड़ दिया, जो मदन लाल की अध्यक्षता वाली पूर्ववर्ती क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) की पसंद थे. वास्तव में, चेतन ने मनिंदर की तुलना में कम मैच खेले थे, लेकिन कद-काठी के लिहाज से दोनों लगभग एक ही श्रेणी के थे. मनिंदर सिंह ने पुष्टि की है कि उन्होंने आवेदन किया है.


जानकार सूत्रों ने पुष्टि की कि दास, जो वर्तमान में पंजाब टीम के सीनियर बल्लेबाजी कोच हैं, ने आवेदन किया है. लेकिन इसकी पुष्टि नहीं हुई है कि दास का गृह राज्य ओडिशा उनकी उम्मीदवारी का समर्थन करेगा या नहीं. पिछली बार पसंदीदा होने के बावजूद आगरकर को काम नहीं मिला क्योंकि पूर्व एमसीए शासन ने उनका समर्थन नहीं किया था. उत्तर क्षेत्र के अन्य नाम हल्के पूर्व क्रिकेटर हैं.

उत्तर क्षेत्र से, मनिंदर के अलावा, अतुल वासन, निखिल चोपड़ा (दिल्ली), अजय रात्रा (हरियाणा) और रीतिंदर सिंह सोढ़ी (पंजाब) भारत के पूर्व खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपनी टोपी रिंग में फेंक दी है. पूर्वी क्षेत्र से, दास को छोड़कर, अन्य नाम वास्तव में हल्के हैं. इनमें ओडिशा से प्रभंजन मुलिक, रश्मी रंजन परीदा, बंगाल से सुभमय दास, सरदिन्दु मुखर्जी और सौराशीष लाहिरी शामिल हैं. दीप दासगुप्ता और लक्ष्मी रतन शुक्ला (वर्तमान बंगाल कोच) - भारत के दो पूर्व खिलाड़ी - ने आवेदन किया है.

माना जा रहा है कि सेंट्रल जोन से मध्य प्रदेश के अमय खुरसिया और उत्तर प्रदेश के ज्ञानेंद्र पांडे ने आवेदन किया है. जबकि कोई लिखित नियम नहीं हैं, बीसीसीआई आमतौर पर समान वितरण के सम्मेलन में विश्वास करता है और इसलिए हाल के दिनों में पांच जूनियर और पांच वरिष्ठ चयनकर्ता 10 अलग-अलग राज्यों से रहे हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तो, जूनियर चयन समिति में तमिलनाडु (एस शरथ), बंगाल (रणदेव बोस), एमपी (हरविंदर सोढ़ी), पंजाब (कृष्ण मोहन) और गुजरात (पथिक पटेल) से एक है.इसलिए, यह उम्मीद की जा रही है कि इन पांच राज्यों के उम्मीदवारों को बाहर रखा जा सकता है. तमिलनाडु से, एल शिवरामकृष्णन और डब्ल्यूवी रमन जैसे प्रमुख नामों ने आवेदन नहीं किया है. हालांकि, हैदराबाद के पूर्व ऑफ स्पिनर कंवलजीत सिंह ने दक्षिण क्षेत्र के उम्मीदवार के रूप में नौकरी के लिए आवेदन किया है.



Featured Video Of The Day

सिटी सेंटर : मुंबई में आज से शुरू हुआ छत्रपति शिवाजी महाराज आर्ट फेस्टिवल