बेन स्टोक्स की ये 5 शीर्ष सुपर पारियां हमेशा फैंस याद करेंगे, video

यह कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा कि बेन स्टोक्स (Ben Stokes) एक ऐसे ऑलराउंडर रहे, जिन्होंने वनडे ही नहीं, बल्कि बाकी फोरमैटों में खेल को आकर्षण प्रदान किया है.

बेन स्टोक्स की ये 5 शीर्ष सुपर पारियां हमेशा फैंस याद करेंगे, video

Ben Stokes एक ऐसे खिलाड़ी रहे हैं, जो तीनों ही फोरमैटों के लिए आकर्षण लेकर आए

खास बातें

  • स्टोक्स का हैरानी भरा स्ट्रोक!
  • वनडे क्रिकेट को कहा अलविदा
  • ये 5 पारियां फैंस को बहुत याद आएंगी!
नई दिल्ली:

इंग्लिश ऑलराउंडर बेन स्टोक्स (Ben Stokes call it a day from ODI) के वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने से तमाम अंतरराष्ट्रीय प्रशंसक दुखी हैं. कोई भी नहीं चाहता है कि इस स्तर की क्रिकेट खेलने वाला कोई भी खिलाड़ी सिर्फ 31 साल की उम्र में संन्यास ले ले. जिस तरह की बल्लेबाजी स्टोक्स करते रहे हैं, उसने पूरी दुनिया के  चाहने वालों का दिल जीता है, लेकिन जब खिलाड़ी ही यह कहे कि वह तीन फोरेमैटों का लोड लेने के लिए तैयार नहीं है, तो फिर भला क्या किया जाए. बहरहाल, स्टोक्स ने अपने वनडे करियर में कई यादगार पारियां खेलीं. हालांकि, यह बात अलग है  कि उनका रिकॉर्ड उनकी काबिलियत से मेल नहीं खाता और यह कहीं बेहतर होना चाहिए था. बहरहाल, आप उनकी पांच बेहतीरन पारियों के बारे में जान लीजिए:

1. न्यूजीलैंड के खिलाफ नाबाद 84 रन, 2019 वर्ल्ड कप फाइनल

अगर दुनिया के चाहने वाले स्टोक्स की किसी वनडे पारी को सबसे ऊपर रखेंगे, तो यह वही पारी है. तब इंग्लिश ऑलराउंडर ने दिखाया कि वह मुश्किल पलों में राजा बल्लेबाज हैं! इस फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड 242 रनों का पीछा कर रहा था. और उसके 4 विकेट 84 पर ही गिर गए थे. यहां से बटलर और स्टोक्स मिलकर इंग्लैंड को ट्रैक पर लाए. बटलर लौट गए, लेकिन मोर्चा स्टोक्स ने संभाल लिया. एक समय इंग्लैंड को आखिरी ओवर में 15 रन की दरकार थी. और ऐसे में स्टोक्स ने मुकाबले को टाई में तब्दील कर दिया.  स्टोक्स ने नाबाद 84 रन और फिर सुपर ओवर में इंग्लैंड को खिताब दिलाने के लिए बने 15 में से 8 रन बनाए. 



2. भारत के खिलाफ 99 रन, साल 2021

जीत के लिए 337 रनों का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने आतिशी शुरुआत की. बैर्यस्टो और रॉय ने पहले विकेट के लिए 110 रन जोड़े, लेकिन नंबर तीन पर उतरे और अच्छी शुरुआत को विध्वंसक अंदाज में तब्दील कर दिया. स्टोक्स ने ऐसी मार लगायी कि 40 गेंद बाकी रहते हुए इंग्लैंड ने जीत दर्ज कर ली. स्टोक्स ने लगातार गेंदों पर 6, 6, 6, 1, 6, 4, 2, 6, 6, 2, 4 रन जड़े, लेकिन वह शतक से एक रन से चूक गए.  

3. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 89  रन,  साल 2019

यह कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा कि साल 2019 विश्व कप के पहले मैच में पूरे मुकाबले में स्टोक्स ही स्टोक्स छाए रहे. पहले उन्होंने अविश्वसनी 89 रन बनाए, तो फिर एक बेहतरीन कैच बाउंड्री पर लपका. इससे इंग्लैंड ने 311 रन बनाए और उसने 104 रनों से जीत हासिल की. स्टोक्स ने अपनी पारी में 9 चौके जड़े.  भले ही वह सेंचुरी नहीं जड़ सके, लेकिन इसने उनके लिए टूर्नामेंट में शानदार शुरुआत की. और समापन भी इसी अंदाज में करते हुए खिताब जीता. 

4. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 102 रन, साल 2017

कंगारुओं ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में 277 रन बनाए थे. जवाब में इंग्लैंड एक समय 35 रन पर 3 विकेट गंवाकर जूझ रहा था. इसके बाद मोर्गन और स्टोक्स ने मिलकर स्कोर को 194 तक पहुंचा दिया. जल्द ही स्टोक्स ने अपना शतक पूरा किया और इंग्लैंड डकवर्थ लुईस से मैच जीतने में सफल रहा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

5. पाकिस्तान के खिलाफ नाबााद 71 रन, साल 2019
बाबर आजम के शतक से पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए स्कोरबोर्ड पर 340 रन 50 ओवरों में टांग दिए. आप समझ सकते हैं कि लक्ष्य कितना मुश्किल था, लेकिन जेसन रॉय और जेम्स विंस ने पहले विकेट के लिए 94 रन जोड़कर अच्छी शुरुआत दी. स्टोक्स यहां बहुत ही ज्यादा दबाव में खेलने उतरे. उन्होंने 64 गेंदों पर नाबाद 71 रन जड़ डाले और तीन गेंद बाकी रहते हुए इंग्लैंड को जीत दिला दी. यह एक ऐसी बात है, जो 340 का लक्ष्य पीछा करते हुए आज के दौरे में उंगली पर गिन सकने जाने वाले खिलाड़ी ही अंजाम दे सकते हैं   



अन्य खबरें