इन 3 मेगा रिकॉर्डों को विराट कोहली शायद ही कभी अपने करियर में तोड़ सकें

पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) रविवार से शुरू हो रही बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज से फिर से वापसी कर रहे हैं. उम्मीद है कि रिकॉर्डों का सिलसिला फिर से शुरू होगा

इन 3 मेगा रिकॉर्डों को विराट कोहली शायद ही कभी अपने करियर में तोड़ सकें

पूर्व कप्तान विराट कोहली

खास बातें

  • कोहली पर लगेगी फिर से नजर
  • बांग्लादेश के खिलाफ कर रहे ब्रेक के बाद वापसी
  • रविवार से खेली जाएगी तीन वनडे मैचों की सीरीज
नई दिल्ली:

पिछले दिनों खत्म हुए टी20 विश्व कप में पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने दिखाया कि उन्होंने "उस कोहली" को लगभग ढूंढ लिया है, जो उनसे करीब दो-ढाई साल से बिछड़ गया था. अब फैंस को उनका पुराना कोहली  फिर से मिल गया है. और उनकी फॉर्म में लौटने के साथ ही कोहली का "विराट रिकॉर्डों" से जुड़ने का सिलसिला भी एक बार फिर से शुरू हो गया है, जो खासे लंब समय के लिए टूट गया था. साफ है कि जब कोहली चंद दिन बाद शुरू हो रही वनडे और इसके बाद टेस्ट सीरीज में मैदान पर बल्ला थामे मैदान पर उतरेंगे, तो एक बार फिर से रिकॉर्ड बरसने शुरू हो जाएंगे, लेकिन इसी बीच कुछ मेगा रिकॉर्ड ऐसे भी हैं, जिन्हें कोहली शायद ही कभी अपने करियर में इन्हें तोड़ सकें. चलिए जान लीजिए कि ये मेगा रिकॉर्ड कौन-कौन से हैं. 

पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट से पहले 'वायरस' की चपेट में इंग्लैंड टीम

न कोहली, न सचिन तेंदुलकर, बल्कि इस बड़े दिग्गज को अपना रोल मॉडल मानते हैं बाबर आजम- Video


1. सबसे ज्यादा रन 
साल 2011 में अपना पहला टेस्ट खेलने वाले विराट अभी तक खेले 102 टेस्ट मैचों में 8074 रन बना चुके हैं. इसमें उनके 27 शतक और 49.53 का औसत भी शामिल है. वैसे टेस्ट में सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर (15,9231) के नाम पर है, जिसे उन्होंने दो टेस्ट मैच खेलकर बनाया था. इस रिकॉर्ड के मामले में कोहली सचिन से मीलों पीछे खड़े हैं और उनकी उम्र 34 साल हो चली है. यह ऐसा रिकॉर्ड है, जिसका विराट के हाथों टूटना मुश्किल ही नहीं, बल्कि नामुमकिन है. 

2. विश्व कप में सबसे ज्यादा रन 

विराट को अगर किंग कोहली का टाइटल मिला है, तो उसके पीछे उनके वनडे क्रिकेट में 57.68 के औसत और 43 शतकों से बनाए गए 12,344 रन शामिल हैं. विराट ने तीन विश्व कप खेले हैं और इसमें उन्होंने 26 मैचों में 46.81 के औसत से 1030 रन बनाए हैं. उनके खाते में दो शतक भी शामिल हैं. वैसे जब बात विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने की आती है, तो यहां भी मास्टर ब्लास्टर का जलवा है. सचिन ने विश्व कप में छह शतक और 56.95 के औसत से 2,278 रन बनाए हैं.  कोहली ज्यादा से ज्यादा एक विश्व कप और खेल सकते हैं और वह सचिन से 1200 से भी ज्यादा रन पीछे हैं. ऐसे में इस विराट रिकॉर्ड पर भी कोहली का कब्जा नहीं ही होगा.  

3. सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय शतक

लगभग तीन साले पहले तक जिस तूफानी गति से विराट के बल्ले से शतक बह रहे थे, उससे चर्चा छिड़ गयी थी कि कोहली सचिन के सबसे ज्यादा शतक बनाने का रिकॉर्ड तोड़ देंगे, लेकिन अब यह बहुत ही मुश्किल दिख रहा है.  पिछले लगभग तीन साल में उनके बल्ले से कोई शतक नहीं निकला. फिलहाल 71 शतकों के साथ विराट और रिकी पोंटिंग संयुक्त रूप से से दूसरे नंबर पर हैं. साफ है कि पोंटिंग तो विराट से नहीं बच पाएंगे, लेकिन सचिन के सौ अंतरराष्ट्रीय शतक अब वह बात है, जो कोहली के लिए दूर की कौड़ी हो चली है. 34 साल के विराट अगर अगले चार साल भी खेलते हैं, तब भी नहीं लगता कि वह सौ शतकों के आस-पास या इससे पार कर भी पाएंगे. 

ये भी पढ़े

न्यूजीलैंड से स्वदेश नहीं लौटेंगे Shikhar Dhawan समेत ये सात भारतीय खिलाड़ी, जानिए क्या है प्लान

Video: ऋषभ पंत ने हर्षा भोगले को दिया ऐसा जवाब तो भड़क उठे फैंस, युवा क्रिकेटर को ‘घमंडी' बताया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबरों के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports Hindi