कोलकाता में बदलेगा टीम इंडिया का कॉम्बिनेशन

कोलकाता में बदलेगा टीम इंडिया का कॉम्बिनेशन

टीम इंडिया (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 सीरीज़ का आखिरी मैच गुरुवार को कोलकाता में खेला जाएगा। मैच में टीम इंडिया के पास खोने को कुछ नहीं है। ऐसे में प्लेइंग इलेवन में क्या इस बार कोई बदलाव दिखेगा? यह सवाल हर फैन के जहन में उठ रहे होंगे। अगर मैच से पहले टीम इंडिया के प्रैक्टिस सेशन पर नजर डालें तो तस्वीर कुछ साफ हो रही है। अभ्यास सेशन के दौरान दो खिलाड़ी मैदान पर सबसे ज्यादा पसीना बहाते नजर आए। पहले खिलाड़ी हैं स्टूअर्ट बिन्नी और दूसरे खिलाड़ी हैं अजिंक्य रहाणे।

रहाणे को अंबाटि रायडू की वजह से टीम से बाहर रखने के लिए कप्तान एमएस धोनी की खूब आलोचना हो चुकी है। इस बात को देखते हुए शायद कप्तान ने अपना विचार बदलते हुए रहाणे को मौका देने का मन बना लिया है। रायडू अब तक खेले दोनों टी20 मैचों में खाता भी नहीं खोल सके हैं। ऐसे में उनका टीम से बाहर होना तय है।

हरभजन सिंह ने रहाणे की तारीफ के पुल जरूर बांधे, लेकिन खेलने के बारे में चुप्पी साध ली। हरभजन ने कहा, 'रहाणे एक अच्छे खिलाड़ी हैं लेकिन उनके खेलने पर आखिरी फैसला टीम मैनेजमेंट लेगा।'

सभी मानते हैं कि रहाणे टी20 के माहिर बल्लेबाज हैं लेकिन आईपीएल और अंतरराष्ट्रीय मैचों के उनके आंकड़े अलग-अलग तस्वीर दिखाते हैं। रहाणे ने आईपीएल के 81 मैचों में 2195 रन बनाए हैं लेकिन अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों में उनका प्रदर्शन औसत रहा है। मुंबई के इस बल्लेबाज ने 21.00 की औसत से 13 मैचों में 273 रन बनाए हैं। इसमें सिर्फ एक अर्द्धशतकीय पारी शामिल है।

बिन्नी को श्रीलंका में टेस्ट सीरीज़ में एक बल्लेबाज ऑल-राउंडर के तौर पर टीम में शामिल किया गया था। कोलकाता की स्लो ट्रैक को देखते हुए बिन्नी को मौका मिलने की उम्मीद जताई जा सकती है। बिन्नी ने अभ्यास के दौरान सुरेश रैना के साथ बल्लेबाजी का अभ्यास किया तो गेंदबाजी में भी वे पसीना बहाते नजर आए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वैसे बिन्नी ने पिछले दिनों कर्नाटक प्रीमियर लीग खेला है। इस लीग में बिन्नी का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है। उन्होंने 7 मैचों में सिर्फ 106 रन बनाए और गेंदबाजी करते हुए एक विकेट लिया। अगर अंतरराष्ट्रीय टीम मैचों की बात करें तो बिन्नी ने 13 मैचों में 32.57 की औसत से 228 रन बनाए हैं।