विज्ञापन
This Article is From Jul 20, 2016

जानिए कौन-सा टेस्ट रिकॉर्ड है जो 87 सालों से नहीं टूटा, क्या अब इसे कोई तोड़ पाएगा

जानिए कौन-सा टेस्ट रिकॉर्ड है जो 87 सालों से नहीं टूटा, क्या अब इसे कोई तोड़ पाएगा
नई दिल्ली: लॉर्ड्स के मैदान पर पाकिस्तान के कप्तान मिसबाह उल हक़ ने जब शतक मारा तब शतक से ज्यादा उनकी उम्र की चर्चा हुई और होनी भी चाहिए। 42 साल की उम्र में अपने आपको इतना फिट रखना और शानदार खेलते हुए लॉर्ड्स के मैदान पर मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ शतक ठोकना कोई आसान बात नहीं थी।

मिसबाह की फिटनेस को देखते हुए यह अंदाजा लगाया जा सकता है वह अगले कुछ साल तक क्रिकेट खेल सकते हैं, लेकिन यह अंदाजा लगाना मुश्किल है कि क्या मिसबाह वह रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं, जो पिछले 87 सालों से नहीं टूटा है। जी हां, जिस रिकॉर्ड की बात हो रही है वह है टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा उम्र में शतक लगाने का रिकॉर्ड। चलिए जानते हैं कौन-कौन से खिलाड़ी इस रिकॉर्ड के अधिकारी हैं।

1929 में बना यह रिकॉर्ड, क्या कोई तोड़ पाएगा
आजकल बहुत कम ऐसे खिलाड़ी हैं, जो 40 साल की उम्र के बाद टेस्ट क्रिकेट खेलते हैं। 45 साल की उम्र तक तो अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट खेलना काफी मुश्किल काम है, लेकिन इंग्लैंड के टेस्ट खिलाड़ी सर जैक होब्स ने 1929 में एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया जो अभी तक नहीं टूट पाया है। 46 साल की उम्र में सर होब्स ने टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाया और सबसे ज्यादा उम्र में शतक लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपना नाम कर लिया। 8 मार्च 1929 को मेलबर्न के मैदान पर इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए टेस्ट मैच में सर होब्स ने सलामी बल्लेबाज के रूप में अपनी पहली पारी में शानदार 142 रन बनाए और यह रिकॉर्ड कायम किया।

शानदार प्रथम श्रेणी क्रिकेटर थे सर होब्स
यह होब्स के टेस्ट करियर का 15वां शतक था। सर होब्स एक शानदार टेस्ट खिलाड़ी के साथ-साथ एक बेहतरीन प्रथम श्रेणी क्रिकेटर भी थे। सर होब्स ने 61 टेस्ट मैच खेलते हुए करीब 57 की औसत से 5410 रन बनाए हैं। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है। प्रथम श्रेणी के क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन और सबसे ज्यादा सेंचुरी मारने का वर्ल्ड रिकॉर्ड सर होब्स के नाम है। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सर होब्स 61760 बनाए हैं और 199 शतक ठोके हैं। इस शानदार रिकॉर्ड से अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि वह कितने महान खिलाड़ी थे।

हेनरी हेन्द्रें और वारेन बर्डस्ले दूसरे और तीसरे स्थान पर
इंग्लैंड के हेनरी हेन्द्रें और ऑस्ट्रेलिया के वारेन बर्डस्ले सबसे ज्यादा उम्र में शतक बनाने के मामले में दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। हेनरी ने 45 साल की उम्र में टेस्ट क्रिकेट में शतक ठोका था जबकि बर्डस्ले ने 43 साल की उम्र में शतक मारा है। 6 जुलाई 1934 को इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए टेस्ट मैच में हेन्द्रें ने 132 रन की शानदार पारी खेलते हुए यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था। हेन्द्रें ने भी प्रथम श्रेणी क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है। हेनरी हेन्द्रें ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 57611 रन बनाए और 170 शतक मारे हैं। सर होब्स के बाद वह दूसरे ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक मारे हैं।

अगर वारेन बर्डस्ले कि बात किया जाए तो 1926 में इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने रिकॉर्ड कायम किए थे। वारेन बर्डस्ले ने इंग्लैंड के खिलाफ 193 रन का शानदार पारी खेलते हुए यह रिकॉर्ड कायम किया। बर्डस्ले पहले ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने ज्यादा उम्र के बावजूद एक पारी में इतने रन बनाए। बर्डस्ले ने ऑस्ट्रेलिया की तरफ से 41 टेस्ट मैच खेलते हुए करीब 40 की औसत से 2469 रन बनाए हैं और 193 रन उनके करियर का सर्वाधिक स्कोर रहा है।

जानिए भारत की तरफ से किसने किया है यह कारनामा
भारत की तरफ से विजय मर्चेंट ने सबसे ज्यादा उम्र में शतक मारने रिकॉर्ड कायम किया है। 40 साल की उम्र में विजय मर्चेंट ने यह रिकॉर्ड कायम किया। 1951 में भारत और इंग्लैंड के बीच हुए टेस्ट मैच में मर्चेंट ने सलामी बल्लेबाज के रूप में 154 रन बनाए थे। मर्चेंट ने भारत की तरफ से सिर्फ 10 टेस्ट मैच खेलते हुए करीब 48 की औसत से 859 रन बनाए हैं। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में विजय मर्चेंट का रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है। मर्चेंट ने 150 प्रथम श्रेणी मैच खेलते हुए 72 की औसत 13470 रन बनाए हैं। 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
जानिए कौन-सा टेस्ट रिकॉर्ड है जो 87 सालों से नहीं टूटा, क्या अब इसे कोई तोड़ पाएगा
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com