IND vs NED: टीम इंडिया ने अगर कर लिया ये काम, तो विश्व चैंपियन बनना हो जायेगा आसान

Virat Kohli 50th ODI Century: भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है जबकि नीदरलैंड टूर्नामेंट से बाहर हो चुका है और उसका यह आखिरी मैच है.

IND vs NED: टीम इंडिया ने अगर कर लिया ये काम, तो विश्व चैंपियन बनना हो जायेगा आसान

Virat Kohli IND vs NED WC 2023

Virat Kohli 50th ODI Century: इस विश्व कप में अब तक अपराजेय भारतीय टीम नीदरलैंड के खिलाफ आखिरी लीग मैच में इस विजय अभियान को कायम रखकर देशवासियों को दीवाली का तोहफा देना चाहेगी. भारत ने लगातार आठ जीत दर्ज की है जिससे इस बात पर गौर नहीं किया गया कि रोहित शर्मा और शुभमन गिल (Rohit Sharma and Shubhman Gill Partnership) पांच मैचों में बड़ी साझेदारी नहीं निभा सके. बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने 88 रन, न्यूजीलैंड के खिलाफ 71 रन और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 62 रन जोड़े लेकिन बाकी पांच मैचों में 5 , 32, 23 , 26 और चार रन की साझेदारी ही कर सके. भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है जबकि नीदरलैंड टूर्नामेंट से बाहर हो चुका है और उसका यह आखिरी मैच है.

औपचारिकता के इस मैच में भारतीय टीम में बहुत ज्यादा बदलाव की संभावना नहीं है. क्रिकेट वैसे भी नतीजों और आंकड़ों का खेल है लिहाजा ऐतिहासिक व्यक्तिगत उपलब्धियों को हासिल करने की संभावनाओं ने इस मैच को टीम के लिये रोचक बना दिया है. जबकि विराट कोहली (Virat Kohli 50th ODI Century) के पास वनडे शतकों के अर्धशतक का रिकॉर्ड बनाने का सुनहरा मौका है. कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कोलकाता में सचिन तेंदुलकर (Virat Kohli Will break Sachin 49 ODI Century Record) के 49 वनडे रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है और अब 50वां शतक बनाने के करीब है.

कोहली बाहरी आवाजों को दरकिनार करके अपने खेल पर फोकस रखना चाहेंगे लेकिन आईपीएल के अपने घरेलू मैदान पर दर्शकों की उम्मीदें आसमान छू रही होंगी. अभी तक वह भारत के लिये इस विश्व कप में सर्वाधिक 543 रन बना चुके हैं. पहली बार 50 ओवरों के विश्व कप में कोहली ने 500 से अधिक रन बनाये हैं. उन्होंने 2011 में 282, 2015 में 305 और 2019 में 443 रन बनाये थे. इन तीनों विश्व कप में क्रमश: तेंदुलकर, शिखर धवन और रोहित शर्मा का बल्ला चला था.


कोहली भारत के आखिरी लीग मैच में बल्लेबाजी का अच्छा अभ्यास करके सेमीफाइनल की तैयारी करना चाहेंगे. भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच के बाद एक सप्ताह का अभ्यास मिल गया है. टीम के नजरिये से प्रबंधन सूर्यकुमार यादव को रन बनाते देखना चाहेगा जो चार मैचों में 85 रन ही बना सके हैं. बाकी सभी प्रमुख बल्लेबाज कम से कम एक अर्धशतक बना चुके हैं. हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya Injury) के चोट के कारण बाहर होने से सूर्यकुमार (Suryakumar yadav in wc 2023) को अंतिम एकादश में जगह मिली लेकिन वह इसे भुना नहीं सके हैं. नीदरलैंड के खिलाफ मैच उनके लिये सुनहरा मौका है.

भारत ने लगातार आठ जीत दर्ज की है जिससे इस बात पर गौर नहीं किया गया कि रोहित शर्मा और शुभमन गिल पांच मैचों में बड़ी साझेदारी नहीं निभा सके. बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने 88 रन, न्यूजीलैंड के खिलाफ 71 रन और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 62 रन जोड़े लेकिन बाकी पांच मैचों में 5 , 32, 23 , 26 और चार रन की साझेदारी ही कर सके. भारतीय गेंदबाजों ने पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया है. जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah), मोहम्मद शमी (Shami) और मोहम्मद सिराज (Siraj) ने विरोधी बल्लेबाजों को दबाव में रखा है हालांकि सिराज और बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं.

नीदरलैंड टीम के पास लोगान वान बीक, बास डि लीडे और पॉल वान मीकेरेन जैसे कुछ अच्छे गेंदबाज है लेकिन चिन्नास्वामी स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों की ऐशगाह मानी जाती है. उनके शीर्षक्रम के बल्लेबाज तेजा निदामानुरू, मैक्स ओडोड और वेस्ले बारेसी रनों के लिये जूझते नजर आये हैं और भारतीय गेंदबाजों के सामने रन बनाना तो टेढी खीर है .

टीमें :

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, लोकेश राहुल, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन, इशान किशन ,सूर्यकुमार यादव, प्रसिद्ध कृष्णा.

नीदरलैंड: स्कॉट एडवर्ड्स (कप्तान और विकेटकीपर), कोलिन एकरमैन, वेस्ले बारेसी (विकेटकीपर), बास डी लीडे, आर्यन दत्त, साइब्रांड एंगेलब्रेक्ट, रेयान क्लेन, तेजा निदामानुरु, मैक्स ओडोड, साकिब जुल्फिकार, शारिज अहमद, लोगान वान बीक, रोल्फ वान डर मर्वे, पॉल वान मीकेरेन और विक्रमजीत सिंह.

मैच भारतीय समयानुसार दोपहर दो बजे शुरू होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com