विज्ञापन

Test Records: भारत ने इस टीम के खिलाफ जीते हैं सबसे अधिक टेस्ट मैच, न्यूजीलैंड के खिलाफ ऐसा है रिकॉर्ड

Indian Team Test Records: भारत ने टेस्ट में 582 मैच खेले हैं, जिसमें उसने 180 में जीत हासिल की है, जबकि 179 में उसे हार का सामना करना पड़ा है. इस दौरान भारत ने 222 मैच ड्रा किए हैं. टेस्ट में सर्वाधिक मैच जीतने के मामले में भारत चौथे स्थान पर है

Test Records: भारत ने इस टीम के खिलाफ जीते हैं सबसे अधिक टेस्ट मैच, न्यूजीलैंड के खिलाफ ऐसा है रिकॉर्ड
Team India: न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की यह टेस्ट में 14वीं हार है

Indian Cricket Team Test Records: भारत को बेंगलुरु में न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के पहले मैच में हार का सामना करना पड़ा है. न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली पारी में 46 रनों पर ऑल-आउट होने के बाद भारतीय टीम ने दूसरी पारी में शानदार कमबैक किया था और 462 रन बनाए थे. न्यूजीलैंड, जिसने पहली पारी में 402 रन बनाए थे, उसे दूसरी पारी में जीत के लिए 107 रनों का लक्ष्य मिला था और उसने विल यंग और रचिन रवींद्र की नाबाद अर्द्धशतकीय साझेदारी के दम पर यह मैच अपने नाम किया. यह भारत की टेस्ट इतिहास की 179वीं हार है.

भारत ने टेस्ट में 582 मैच खेले हैं, जिसमें उसने 180 में जीत हासिल की है, जबकि 179 में उसे हार का सामना करना पड़ा है. इस दौरान भारत ने 222 मैच ड्रा किए हैं. टेस्ट में सर्वाधिक मैच जीतने के मामले में भारत चौथे स्थान पर है, उससे पहले ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, और वेस्टइंडीज ने अधिक टेस्ट जीते हैं. ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट इतिहास में 414 मैच जीते हैं जबकि इंग्लैंड ने 398 मैच जीते हैं, जबकि वेस्टइंडीज ने 183 मैच जीते हैं.

जानिए किस टीम के खिलाफ कैसा है भारत का रिकॉर्ड

बनाम अफगानिस्तान

भारत ने अफगानिस्तान के खिलाफ सिर्फ एक टेस्ट खेला है और इसे भारत ने जीता था. भारत ने 2018 में बेंगलुरु में अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट पारी औक 262 रनों से जीता था. शिखर धवन इस मैच में टीम इंडिया की जीत के हीरो थे, जिन्होंने पहली पारी में 107 रन बनाए थे. भारत ने अफगानिस्तान के खिलाफ पहली पारी में 474 रन बनाए थे. इसके जवाब में अफगानिस्तान पहली पारी में 109 और दूसरी पारी में 103 रन बनाए हैं.

बनाम ऑस्ट्रेलिया

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 107 टेस्ट खेले हैं, जिसमें उन्होंने 32 जीते हैं, जबकि 45 में टीम इंडिया को हार मिली है. भारतीय टीम इस दौरान 29 मैच ड्रा करवाने में सफल रही है. इस दौरान एक मुकाबला टाई रहा है. भारत का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत हार का रिकॉर्ड 0.711 प्रतिशत का है. जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का जीत प्रतिशत 29 फीसदी है. भारत ने जिन टीमों के खिलाफ सर्वाधिक टेस्ट जीते हैं, उसमें ऑस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर है.

बनाम बांग्लादेश

बांग्लादेश के खिलाफ भारत ने 15 मैच खेले हैं. इस दौरान टीम इंडिया ने 13 में जीत दर्ज की है. हाल ही की दो जीतें भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज के दौरान आई है. बांग्लादेश के खिलाफ भारत एक भी मैच नहीं हारा है, जबकि दो मैच ड्रा पर समाप्त हुए हैं. बांग्लादेश के खिलाफ भारत का जीत प्रतिशत 86.66 का है. यह किसी भी टेस्ट प्लेइंग नेशन के खिलाफ भारत का सर्वाधिक जीत प्रतिशत है.

बनाम इंग्लैंड

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 136 टेस्ट खेले हैं और इस दौरान उसने 35 मैच जीते हैं, जबकि 51 में उसे हार मिली है.इस दौरान 50 मैच ड्रा पर समाप्त हुए हैं. इंग्लैंड के खिलाफ भारत का जीत प्रतिशत का है. इंग्लैंड ही वो टीम है, जिसके खिलाफ भारत ने अपने इतिहास में ना सिर्फ सबसे अधिक मैच जीते हैं जबकि सबसे ज्यादा ड्रा भी खेले हैं.

बनाम न्यूजीलैंड

भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 63 टेस्ट खेले हैं, जिसमें उसे 22 में जीत मिली है और 14 में उसे हार का सामना करना पड़ा है, जबकि इस दौरान भारत ने 27 मैच ड्रा खेले हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का जीत प्रतिशत 34.92 का है.

बनाम पाकिस्तान

भारत और पाकिस्तान के बीच लंबे असरे से कोई बाइलेट्रल सीरीज नहीं हुई है. हालांकि, दोनों देश अभी तक 59 बार टेस्ट में एक दूसरे से भिड़े हैं. भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट में 9 मैच जीते हैं जबकि 12 गंवाए हैं. इस दौरान भारत ने 38 मैच ड्रा पर समाप्त हुए हैं. भारत ने जिस भी टीम के खिलाफ 10 से अधिक मैच खेले हैं, उसमें उसका सबसे खराब जीत प्रतिशत पाकिस्तान के खिलाफ ही है. पाकिस्तान के खिलाफ भारत का जीत प्रतिशत 15.25 का है.

बनाम दक्षिण अफ्रीका

भारत और दक्षिण अफ्रीका अब तक टेस्ट में 44 मैचों में एक दूसके से भिड़े हैं. इस दौरान भारत ने 16 मैच जीते हैं जबकि 18 में उसे हार मिली है. वहीं 10 मैच ड्रा पर समाप्त हुए हैं. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत का जीत प्रतिशत 36.36 का है.

बनाम श्रीलंका

भारत और श्रीलंका के बीच अब तक 46 टेस्ट मैच खेले गए हैं. इस दौरान भारत ने 22 मैच जीते हैं जबकि 7 में उसे हार मिली है. भारत और श्रीलंका के बीच 17 टेस्ट ड्रा पर समाप्त हुए हैं. श्रीलंका के खिलाफ भारत ने 47.82 फीसदी मैच जीते हैं.

बनाम वेस्टइंडीज

भारत ने वेस्टइंडीड के खिलाफ 100 टेस्ट खेले हैं, जिसमें उसे 23 में उसे जीत मिली है जबकि 30 में उसे हार का सामना करना पड़ा है.  वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत का जीत प्रतिशत 23.00 का है.

बनाम जिम्बाब्वे

भारत और वेस्टइंडीज के बीच अभी तक कुल 11 टेस्ट हुए हैं जिसमें से भारत ने दो मैच गंवाए हैं और दो ड्रा हुए हैं, जबकि बाकी के 7 भारत ने जीते हैं. जिम्बाब्वे के खिलाफ भारत का जीत प्रतिशत 63.63  का है.

यह भी पढ़ें: Shreyas Iyer: "वापसी के लिए पूरी तरह से..." ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले श्रेयस अय्यर ने शतक ठोकने के बाद दिया बड़ा बयान

यह भी पढ़ें: IND vs NZ 1st Test: टेस्ट के पांच सबसे कम स्कोर जिसे भारत ने किया डिफेंड, क्या न्यूजीलैंड के खिलाफ होगा चमत्कार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Rishabh Pant: "ईमानदारी से कहूं तो..." ऋषभ पंत दूसरे टेस्ट में खेलेंगे या नहीं, रोहित शर्मा के जवाब ने बढ़ाया सस्पेंस
Test Records: भारत ने इस टीम के खिलाफ जीते हैं सबसे अधिक टेस्ट मैच, न्यूजीलैंड के खिलाफ ऐसा है रिकॉर्ड
Rohit Sharma Statement: "Fear of losing a Test match..." Rohit Sharma statement after Team India Lost First Test vs New Zealandd By 8 Wickets
Next Article
Rohit Sharma: "मैच हारने के डर से..." रोहित शर्मा ने 8 विकेट से मिली हार के बाद दिया बड़ा बयान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com