IND vs AUS: पाकिस्तान को पछाड़कर भारत ने टी20 का बड़ा रिकॉर्ड किया अपने नाम, टीम इंडिया निकली सबसे आगे

Most wins in the T20I format: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का चौथा टी20 मुकाबला रायपुर में खेला गया. सूर्यकुमार यादव की अगुवाई में टीम इंडिया ने इस मैच में 20 रनों से जीत दर्ज की.

IND vs AUS:  पाकिस्तान को पछाड़कर भारत ने टी20 का बड़ा रिकॉर्ड किया अपने नाम, टीम इंडिया निकली सबसे आगे

Most wins in the T20I format: पाकिस्तान को पछाड़कर भारत ने टी20 का बड़ा रिकॉर्ड किया अपने नाम

Most wins in the T20I format: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज का चौथा मुकाबला रायपुर में खेला गया. इस मैच में सूर्यकुमार यादव की अगुवाई में टीम इंडिया ने 20 रनों से जीत दर्ज की और 3-1 से सीरीज अपने नाम की. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 174 रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 175 रनों का लक्ष्य दिया. इसके जवाब में स्पिन गेंदबाजों की मदद से भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 154 रन बनाने दिए और 20 रन से मैच अपने नाम किया. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली इस जीत के बाद से ही टीम इंडिया ने पाकिस्तान को पछाड़र टी20 अंतरराष्ट्रीय का एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया.

दरअसल, भारतीय टीम टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे अधिक मैच जीतने वाली टीम बन गई है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली जीत टीम इंडिया की टी20 अंतरराष्ट्रीय फॉर्मेट की 136वीं जीत थी. भारत ने साल 2006 में अपना पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था और उसके बाद से टीम इंडिया 213 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुकी है. इस दौरान टीम को 67 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. जबकि तीन मैचों का कोई रिजल्ट नहीं आया है. भारत का जीत प्रतिशत 63.84 का है.


भारत से पहले यह रिकॉर्ड पाकिस्तान के नाम था, जिसने 135 मैचों में 226 जीत दर्ज की है. वहीं टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे अधिक मैच जीतने के मामले में लिस्ट में तीसरे स्थान पर न्यूजीलैंड है जिसने 200 मैच खेले हैं और 102 मैचों में जीत दर्ज की है, जबकि ऑस्ट्रेलिया चौथे स्थान पर है, जिसने 181 मैच खेले हैं और उसने 95 मैचों में जीत दर्ज की है. दक्षिण अफ्रीका लिस्ट में पांचवें स्थान पर है, जिसने 171 मैच खेले हैं और 95  मैचों में उसने जीत दर्ज की है.

बात अगर मैच की करें तो, पिछले तीन मैचों की तुलना में इस मुकाबले का स्कोर काफी कम रहा. भारत ने यशस्वी जायसवाल (37 रन) और रूतुराज गायकवाड़ (32 रन) की पारियों के बाद रिंकू सिंह के 29 गेंद में 46 रन और जितेश शर्मा के 19 गेंद में 35 रन की बदौलत 20 ओवर में नौ विकेट पर 174 रन बनाए.

इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी आस्ट्रेलिया को ट्रेविस हेड ने तेज शुरूआत करायी, जिन्होंने 16 गेंद में पांच चौके और एक छक्के से 31 रन बनाये. पर पावरप्ले में आस्ट्रेलिया ने 52 रन तक हेड और जोश फिलिप (08) के रूप में दो विकेट गंवा दिये. रवि बिश्नोई ने फिलिप का जबकि अक्षर पटेल ने हेड का विकेट झटका. भारत ने अपने स्पिनरों की मदद से आस्ट्रेलिया को 20 ओवरों में सिर्फ 154 रन बनाने दिए.  अक्षर पटेल ने 16 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि रवि बिश्नोई ने 17 रन देकर एक विकेट लिया. इस सीरीज जीत के साथ ही सूर्यकुमार यादव ने कप्तान के तौर पर अपनी पहली सीरीज में जीत हासिल की.

यह भी पढ़ें: दक्षिण अफ्रीकी दौरे के लिए टीम के ऐलान के साथ ही इन खिलाड़ियों का करियर हुआ 'खत्म', बोर्ड ने 'थमाया' संन्यास

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें: विश्व कप ट्रॉफी के 'अपमान' पर मिशेल मार्श ने तोड़ी चुप्पी, सफाई देते हुए बोले- "इसमें ऐसा कुछ भी नहीं.."