विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 15, 2023

टीम इंडिया ने बैग पैक कर भेज दिए थे एयरपोर्ट, फिर हुआ कुछ ऐसा, बन गई हिस्ट्री

भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच हाल ही में चार टेस्ट मैचों की सीरीज़ समाप्त हुई जिसे टीम इंडिया ने 2-1 से अपने नाम किया है. सीरीज़ में कई रिकॉर्ड्स भी बने. इसी बीच एक ऐसा किस्सा सामने आया है. जिसे सुनकर हर कोई हैरान है.

टीम इंडिया ने बैग पैक कर भेज दिए थे एयरपोर्ट, फिर हुआ कुछ ऐसा, बन गई हिस्ट्री
टीम इंडिया ने बैग पैक कर भेज दिए थे एयरपोर्ट, फिर हुआ कुछ ऐसा, बन गई हिस्ट्री
नई दिल्ली:

भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच हाल ही में चार टेस्ट मैचों की सीरीज़ समाप्त हुई जिसे टीम इंडिया ने 2-1 से अपने नाम किया है. सीरीज़ में कई रिकॉर्ड्स भी बने. इसी बीच एक ऐसा किस्सा सामने आया है. जिसे सुनकर हर कोई हैरान है कि आखिर मैच समाप्त होने से पहले ही टीम इंडिया ने अपने बैग पैक कर एयरपोर्ट क्यों भेज दिए थे? तो आइए आपको बताते हैं ये पूरा मामला, ये बात दरअसल भारत और ऑस्ट्रेलिया सीरीज़ की ही है लेकिन हमें चलना पड़ेगा एक्सट्रीम फ्लेश बैक में यानि कि साल 2001 में, जब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एतिहासिक कोलकाता टेस्ट मैच खेला गया था.

जिसे टीम इंडिया ने फॉलोऑन खेलने के बावजूद जीत लिया था. सौरव गांगुली कप्तानी वाली भारतीय टीम ने नामुमकिन को मुमकिन कर दिखाया था. वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman 281) और राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के बीच हुई 376 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी ने भारत को अविश्वनीय जीत दिला दी थी. वीवीएस लक्ष्मण के 281 रनों की पारी ने कमाल कर दिखाया था. इडेन गार्डेंस में खेले गए उस टेस्ट मैच को फैंस शायद ही भूल पाए हों.

हुआ बड़ा खुलासा
इसी टेस्ट के दौरान तीसरे दिन के खेल का एक दिलचस्प वाक्या सामने आया है. जिसे टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर हेमंग बदानी ने शेयर किया है. बता दें कि बदानी भी उस टीम का हिस्सा थे. हेमंग ने ट्वीट करते हुए कहा कि कम ही लोग इस बात को जानते होंगे कि तीसरे दिन के बाद हमने अपने सूटकेस पैक कर लिए थे उन्हें सीधे एयरपोर्ट ले जाया जाना था और टीम को भी ग्राउंड से सीधे एयरपोर्ट पहुंचना था. फिर इन दोनों (वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़) ने पूरे दिन बिना कोई विकेट गंवाए जादूगरों की तरह बल्लेबाज़ी की. फिर हम लोग  जब होटल वापिस आए तो हमारे पास हमारा सामान ही नहीं था और हम रात के 9 बजे तक क्रिकेट किट पहनकर घूम रहे थे. हम में से बहुत से प्लेयर्स ने व्हाइट किट में ही डिनर किया था. 

क्या थी भारत की स्थिति 
कोलकाता टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए स्टीव वॉ के 110 रनों की बदौलत पहली पारी में 445 रन बनाए. जिसके जवाब में भारत की पहली पारी 171 रनों पर ही सिमट गई. कंगारूओं ने भारत को फॉलोऑन खेलने के लिए इनवाइट किया और फिर वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ ने एतिहासिक साझेदारी करते हुए भारत की जीत में महत्वपूर्ण योगदान दिया. हरभजन सिंह ने इस मैच में 7 विकेट चटकाए और भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज़ बने. इत्तेफाक ये रहा कि भारत की पहली पारी भी 171 रन पर सिमटी थी और टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को हराया भी 171 रनों से ही.

कोलकाता टेस्ट मैच स्कोर
टॉस- ऑस्ट्रेलिया, पहले बल्लेबाज़ी

ऑस्ट्रेलिया पहली पारी- 445/10 (131.5 ओवर्स)
भारत पहली पारी- 171/10 (58.1ओवर्स)

भारत दूसरी पारी (फॉलोइंग ऑन) - 657/7 D.(178 ओवर्स)
ऑस्ट्रेलिया दूसरी पारी - 212/10 (68.3 ओवर्स)

प्लेयर ऑफ द मैच - वीवीएस लक्ष्मण (59 & 281)

SPECIAL STORIES:

IND vs AUS: वनडे सीरीज में Virat Kohli करेंगे रिकॉर्ड्स की बरसात, सचिन-पोंटिंग को ऐसे छोड़ सकते हैं पीछे

IND vs AUS 1st ODI: टीम इंडिया को झटका, रोहित शर्मा को लेकर आई बड़ी अपडेट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"सूर्या का कैच नहीं बल्कि...",  टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल में क्या था सबसे पसंदीदा पल, अश्विन ने बताया
टीम इंडिया ने बैग पैक कर भेज दिए थे एयरपोर्ट, फिर हुआ कुछ ऐसा, बन गई हिस्ट्री
Aaron Finch picks Top 3 Batters in the World  Sachin Tendulkar, Ricky Ponting and Brian Lara
Next Article
रिचर्ड्स- कोहली नहीं , बल्कि ये तीन खिलाड़ी हैं विश्व क्रिकेट के टॉप 3 बल्लेबाज, एरोन फिंच ने बताया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;