विज्ञापन
Story ProgressBack

T20 World Cup: उथप्पा से लेकर केएल राहुल तक...जब भारतीय खिलाड़ियों ने अपनी फील्डिंग से सबको किया हैरान

T20 World Cup: भारतीय क्रिकेट टीम के वो यादगार फील्डिंग प्रदर्शन जिसने आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप के फैंस को मंत्रमुग्ध कर दिया

Read Time: 4 mins
T20 World Cup: उथप्पा से लेकर केएल राहुल तक...जब भारतीय खिलाड़ियों ने अपनी फील्डिंग से सबको किया हैरान
T20 World Cup: वो मौके जब भारतीय फील्डर ने फील्डिंग में दिखाया अपना जलवा

अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप की शुरुआत 2 जून से होनी है. भारत ने साल 2007 में टी20 विश्व कप का खिताब अपने नाम किया था और उसके बाद से टीम इंडिया कभी भी टूर्नामेंट की चैंपियन नहीं बन पाई है. बीसीसीआई ने इस बार रोहित शर्मा की अगुवाई में 15 सदस्यीय भारतीय दल का ऐलान किया है, जिसमें युवा खिलाड़ियों की भरमार है. ऐसे में भारतीय फैंस को उम्मीद होगी कि टीम इंडिया इस बार भी टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम करे. वहीं आईसीसी टी20 विश्व कप की शुरुआत से पहले टूर्नामेंट के ब्रॉकास्टर ने उन बेहतरीन पलों को फैंस के साथ फिर से साझा किया है, जब भारतीय खिलाड़ियों ने फैंस को अपनी फील्डिंग से हैरान कर दिया था.

2007: रॉबिन उथप्पा का बिजली जैसा रन आउट

पहले आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2007 में, टीम इंडिया के रॉबिन उथप्पा ने अपनी तेज प्रतिक्रियाओं से दर्शकों को चौंका दिया था. चिर-परिचित विरोधी पाकिस्तान के खिलाफ एक महत्वपूर्ण ग्रुप स्टेज मैच के दौरान, रॉबिन उथप्पा ने एक ऐसा रन आउट किया जिसने खेल का रुख बदल दिया. पॉइंट पर फील्डिंग करते हुए, उन्होंने गेंद को पकड़ा और सीधा थ्रो मारकर बल्लेबाज को क्रीज से पहले ही रन आउट कर दिया. इस यादगार क्षण ने न केवल भारत के पक्ष में लय को बदल दिया बल्कि रॉबिन उथप्पा का नाम आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप के इतिहास में भी दर्ज करा दिया.

2009: सुरेश रैना का सुपरमैन कैच

2009 के आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप में, सुरेश रैना ने एक ऐसे कैच के साथ क्रिकेट प्रशंसकों के दिलों में अपनी जगह बना ली, जिसने गुरुत्वाकर्षण को भी मात दे दिया. एक महत्वपूर्ण सुपर आठ मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका का सामना करते हुए, सुरेश रैना ने हवा से एक असंभव सा कैच लपकने के लिए हवा में छलांग लगाई. उनके इस करतब ने उनकी शानदार प्रतिभा का लोहा मनवा लिया. सुरेश रैना के इस सुपरमैन प्रदर्शन ने ना केवल विरोधी टीम को चौंका दिया बल्कि आने वाली पीढ़ी के फील्डरों को भी प्रेरित किया.

2014: रवींद्र जडेजा का फ्लाइंग रन-आउट

2014 के आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप में रवींद्र जडेजा की शानदार फील्डिंग का एक और नमूना देखने को मिला. ग्रुप चरण में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाई-वोल्टेज मुकाबले के दौरान, रवींद्र जडेजा ने अपने एथलेटिक प्रदर्शन से कमाल कर दिया. उन्होंने पॉइंट पर फील्डिंग करते हुए गेंद को लपकाया और एक तेज थ्रो से ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज को क्रीज से कुछ इंच पहले ही रन आउट कर दिया. रवींद्र जडेजा की तेज प्रतिक्रियाओं और सटीक थ्रो ने भारत का पलड़ा भारी कर दिया और उन्हें हर तरफ से सराहना मिली.

2016: विराट कोहली का वन-हैंडेड स्टनर

2016 के आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप में, विराट कोहली ने एक हाथ से ऐसा कैच लपकाया कि जिसे लेना असंभव का था. सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज के खिलाफ एक महत्वपूर्ण मुकाबले के दौरान, विराट कोहली ने एक असंभव सी गेंद को लपककर अपनी फुर्ती और सूझबूझ का परिचय दिया. कवर में दायें ओर डाइव लगाते हुए उन्होंने अपने फैले हुए हाथ से गेंद को पकड़ने की पूरी कोशिश की. विराट कोहली का यह गुरुत्वाकर्षण को नकारने वाला कैच ना केवल विपक्ष को स्तब्ध कर गया बल्कि फील्डिंग में भारत की शानदार क्षमता का प्रदर्शन कर टीम को फाइनल में पहुंचा दिया.

2020: केएल राहुल की बिजली जैसी स्टंपिंग

2020 के आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप में, केएल राहुल ने अपनी तेज प्रतिक्रियाओं से दुनिया भर के दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया. बांग्लादेश के खिलाफ एक महत्वपूर्ण सुपर 12 मैच के दौरान, केएल राहुल ने बिजली की गति से स्टंपिंग कर अपनी विकेटकीपिंग क्षमता का प्रदर्शन किया. बिजली जैसी तेज हाथों से, केएल राहुल ने पलक झपकते ही गिल्लियां उड़ा दीं, जिससे बांग्लादेशी बल्लेबाज नि:शब्द रह गए. राहुल के शानदार प्रदर्शन ने न केवल भारत का पलड़ा भारी किया बल्कि उन्हें सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपरों में से एक के रूप में भी स्थापित किया.

यह भी पढ़ें: IPL 2024: "अपना मुंह बंद रखें..." RCB के बाहर होने के बाद पूर्व भारतीय दिग्गज ने टीम को लेकर दिया बड़ा बयान

यह भी पढ़ें: "न तो मैंने और न ही बीसीसीआई ने..." ऑस्ट्रेलियाई दिग्गजों के 'झूठ' की जय शाह ने कुछ इस तरह खोली पोल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
PAK vs IRE: आयरलैंड को पाकिस्तान ने सस्ते में समेटा, लेकिन फिर भी फैंस बना रहे जमकर मजाक, इन मीम्स से समझें भावनाएं
T20 World Cup: उथप्पा से लेकर केएल राहुल तक...जब भारतीय खिलाड़ियों ने अपनी फील्डिंग से सबको किया हैरान
IND vs PAK: Someone need to tie a bell around the cat's neck..." Wasim Akram furious over Pakistan's defeat against India in T20 World Cup
Next Article
IND vs PAK: किसी ने ट्रैक्टर बेचा तो किसी ने जश्न की तैयारी कर ली, सोशल मीडिया पर फ़ैन्स-एक्सपर्ट सब गुस्से में
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;