विज्ञापन
Story ProgressBack

Team India Head Coach: "न तो मैंने और न ही बीसीसीआई ने..." ऑस्ट्रेलियाई दिग्गजों के 'झूठ' की जय शाह ने कुछ इस तरह खोली पोल

जय शाह ने रिकी पोंटिंग के इस दावे की पोल खोली है. जय शाह ने कहा है कि ना तो उन्होंने और ना ही बीसीसीआई से किसी ने पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट से संपर्क किया है.

Read Time: 4 mins
Team India Head Coach:
Jay Shah: जय शाह ने कहा है कि ना तो बीसीसीआई ने और ना ही उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई दिग्गजों से कोचिंद पद के ऑफर को लेकर संपर्क किया है

भारतीय पुरुष सीनियर क्रिकेट टीम के मुख्य कोच पद के लिए जब से बीसीसीआई द्वारा आवेदन मंगाए गए हैं, तभी से कई दिग्गजों के नामों को लेकर चर्चा है कि वो राहुल द्रविड़ की जगह ले सकते हैं. अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप के बाद राहुल द्रविड़ का कार्यकाल समाप्त हो रहा है. राहुल द्रविड़ अपने कार्यकाल को आगे बढ़ाने के इच्छुक नहीं हैं और ऐसे में बोर्ड ने जोर-शोर से हेड कोच की तलाश शुरू कर दी है.

टीम इंडिया के मुख्य कोच पद की रेस में सबसे पहला नाम स्टीफन फ्लेमिंग का आया, जो मौजूदा समय में चेन्नई सुपर किंग्स के मुख्य कोच हैं. कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि फ्लेमिंग के साथ बोर्ड ने पहले दौर की अनौपचारिक बातचीत भी कर ली है. इसके बाद से ही इस रेस में कई नाम आए हैं. बीते दिनों ही गौतम गंभीर को लेकर दावा किया गया था कि वो बोर्ड की पहली पंसद है. वहीं गुरुवार को आईसीसी ने पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान और दिल्ली कैपिटल्स की कोचिंग के सेट-अप का हिस्सा, रिकी पोंटिंग के हवाले से कहा कि उनसे भी संपर्क किया गया था. इसके अलावा जस्टिन लैंगर का नाम भी रेस में उछाला गया है.

आईसीसी ने रिकी पोंटिंग के हवाले से लिखा,"मैंने इसके बारे में बहुत सारी रिपोर्टें देखी हैं. आम तौर पर ये चीजें आपके जानने से पहले ही सोशल मीडिया पर आ जाती हैं, लेकिन आईपीएल के दौरान कुछ छोटी-मोटी व्यक्तिगत बातचीत हुई. बस मुझसे यह जानने के लिए कि मैं यह करूँगा या नहीं."

आईसीसी के अनुसार, रिकी पोटिंग ने आगे कहा,"मैं एक राष्ट्रीय टीम का वरिष्ठ कोच बनना पसंद करूंगा, लेकिन मेरे जीवन में अन्य चीजें हैं और मैं घर पर थोड़ा समय बिताना चाहता हूं... हर कोई जानता है कि क्या आप भारतीय के साथ काम करते हैं टीम आप आईपीएल टीम में शामिल नहीं हो सकते हैं, इसलिए इसे भी इसमें से हटा दिया जाएगा. इसके अलावा, एक राष्ट्रीय मुख्य कोच साल के 10 या 11 महीने का काम है, और जितना मैं इसे करना चाहता हूं, यह अभी मेरी जीवनशैली में फिट नहीं बैठता है और जिन चीजों को करने में मुझे वास्तव में आनंद आता है."

वहीं अब जय शाह ने रिकी पोंटिंग के इस दावे की पोल खोली है. जय शाह ने कहा है कि ना तो उन्होंने और ना ही बीसीसीआई से किसी ने पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट से संपर्क किया है. बीसीसीआई सचिव जय शाह ने उन हालिया रिपोर्टों को औपचारिक रूप से खारिज कर दिया है जिनमें कहा गया था कि बोर्ड ने मुख्य कोच के पद के लिए पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों से संपर्क किया है.

जय.शाह ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर स्पष्ट किया कि इन अफवाहों में कोई दम नहीं है और दोहराया कि बीसीसीआई ने कोचिंग भूमिका के लिए किसी भी पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी से संपर्क नहीं किया है. बीसीसीआई ने 13 मई को द्रविड़ के उत्तराधिकारी के लिए आवेदन आमंत्रित किए, जिसकी समय सीमा 27 मई निर्धारित की गई थी. भारत के अगले मुख्य कोच की नियुक्ति 1 जुलाई, 2024 से 31 दिसंबर, 2027 की समयावधि के लिए की जाएगी.

बीसीसीआई सचिव ने रिकी पोंटिंग के दावों पर सवाल उठाते हुए कहा,"न तो मैंने और न ही बीसीसीआई ने किसी पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर से कोचिंग की पेशकश के साथ संपर्क किया है. कुछ मीडिया वर्गों में चल रही रिपोर्टें पूरी तरह से गलत हैं."

जय शाह ने आगे कहा,"राष्ट्रीय टीम के लिये सही कोच तलाशना लंबी प्रक्रिया है. हम ऐसे व्यक्ति की तलाश कर रहे हैं जिसे भारतीय क्रिकेट के ढांचे की गहरी समझ हो और अपने हुनर से शिखर तक पहुंचा हो." जय शाह ने आगे कहा,"हम ऐसे व्यक्तियों की पहचान करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जिनके पास भारतीय क्रिकेट संरचना की गहरी समझ है और वे रैंकों में आगे बढ़े हैं. टीम इंडिया को अगले स्तर पर ले जाने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि हमारे कोच को हमारे घरेलू क्रिकेट ढांचे का गहन ज्ञान हो."

यह भी पढ़ें: IPL 2024 Qualifier 2: SRH और RR के बीच फाइनल में पहुंचने की जंग, इस प्लेइंग XI के साथ उतर सकती है दोनों टीमें

यह भी पढ़ें: IPL 2024 SRH vs RR Qualifier 2: इस हैदराबादी पावरप्ले किंग से सावधान राजस्थान, यह बरसा, तो सब लूट लेगा, जान लें क्यों बन गया है खतरनाक

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
IND vs AFG T20 WC 2024: कोहली का बल्ला कब बोलेगा हल्ला, मैथ्यू हेडन ने कर दी सुपर-8 के लिए बड़ी भविष्यवाणी
Team India Head Coach: "न तो मैंने और न ही बीसीसीआई ने..." ऑस्ट्रेलियाई दिग्गजों के 'झूठ' की जय शाह ने कुछ इस तरह खोली पोल
Sunil Gavaskar heaps praise on young India bowler Arshdeep Singh says He is like Jasprit Bumrah
Next Article
"वह भी बुमराह की तरह है...", सुनील गावस्कर ने भारत के इस गेंदबाज को बताया दूसरा 'जसप्रीत बुमराह'
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;