टी20 विश्व कप खासा दूर, लेकिन चोपड़ा की इलेवन में जायसवाल और गिल को न ही ओपनर, न नंबर तीन पर जगह, वजह भी जान लें

आकाश ने कहा कि अगर आप पूरे विश्व कप को देखते हैं, तो आप पाएंगे कि कोहली के पास पावर-प्ले में खेलने की शैली है और वह दौरान बहुत ही तेजी से रन बनाते हैं. यहां तक की टी20 में भी वह बमुश्किल ही चौके या छक्के से शुरुआत करते हैं.

टी20 विश्व कप खासा दूर, लेकिन चोपड़ा की इलेवन में जायसवाल और गिल को न ही ओपनर, न नंबर तीन पर जगह, वजह भी जान लें

नई दिल्ली:

टीम इंडिया अफगानिस्तान के खिलाफ खेल जरूर रही है, लेकिन अब जबकि यह जून में खेले जाने वाले टी20 विश्व कप से पहले भारत की आखिरी द्विपक्षीय सीरीज है, तो दिग्गजों सहित तमाम लोगों  अब यह आंकलन करने में लगे हैं कि मेगा इवेंट में कौन-कौन खिलाड़ी हैं, जो T20 World Cup 2024 के लिए भारतीय टीम का हिस्सा होंगे. और अब पूर्व ओपनर आकाश चोपड़ा ने कहा है कि उनकी विश्व कप की टीम में जायसवाल और गिल इलेवन का हिस्सा नहीं होंगे. और भारतीय प्रबंधन को शीर्ष तीन नंबर के लिए सीनियरों को जिम्मेदारी देनी होगी. वैसे चोपड़ा भले ही ऐसा कह रहे हों. हालिया समय तक गायकवाड़ के साथ जायसवाल या गिल में से कोई एक पारी की शुरुआत कर रहा था.

यह भी पढ़ें:

Ind vs Afg 2nd T20I: 'हमारे खिलाड़ी हालात...', रोहित ने बताई वजह कि क्यों चुनी पहले गेंदबाजी


 लेकिन अब जब रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और विराट कोहली (Virat Kohli) की विश्व कप टीम में वापसी साफ दिख रही है, तो जायसवाल और गिल को इलेवन में जगह मिलना मुश्किल लग रहा है. वैसे हाल ही में हेड कोच राहुल द्रविड़ ने भी इस बात के संकेत दिए थे कि रोहित और विराट  पारी की शुरुआत कर सकते हैं. और आकाश चोपड़ा भी विंडीज और अमेरिका में होने वाले विश्व कप में  कुछ ऐसा ही चाहते हैं.

चोपड़ा ने अपने यू-ट्यूब चैनल पर कहा कि जिस जगह टी20 विश्व कप खेला जा रहा, वहां शुरुआती छह ओवरों में रन बनाने के सबसे ज्यादा आसार होंगे.उन्होंने कहा कि विराट शुरू में थोड़ा समय लेते हैं, लेकिन निगाहें सेट होने के बाद पावर-प्ले में तेजी से रन बनाते हैं. और अगर प्रबंधन का विश्व कप में इन दोनों से ही पारी शुरू कराने का प्लान है, तो अफगानिस्तान के खिलाफ ही ऐसा शुरू हो जाना चाहिए. 

आकाश ने कहा कि अगर आप पूरे विश्व कप को देखते हैं, तो आप पाएंगे कि कोहली के पास पावर-प्ले में खेलने की शैली है और वह दौरान बहुत ही तेजी से रन बनाते हैं. यहां तक की टी20 में भी वह बमुश्किल ही चौके या छक्के से शुरुआत करते हैं. वह अपना जरूरी समय लेते हैं. और अगर उन्हें 150 के स्ट्राइक-रेट से रन बनाने पड़ें, तो वह ऐसा पावर-प्ले में करते हैं. बता दें कि भारत के लिए बतौर ओपनर खेले 9 मैचों में कोहली ने 57.14 के औसत से रन बनाए हैं. इसमें एक शतक और तीन अर्द्धशतक शामिल हैं. बतौर ओपनर कोहली का स्ट्रा-रेट 16.129 का है.  और यह उनके करियर के कुल स्ट्रा. रेट 137 से कहीं ज्यादा है. 

आकाश ने कहा कि न्यूयार्क या विंडीज में पिच कुछ इस तरह की होंगी, जहां शुरुआती छह ओवरों में चौके-छक्के जड़ने के मौके ज्यादा होंगे. ऐसे में आदर्श रूप से आप आप रोहित और विराट को शुरू में चाहते हैं. और अगर आपको इस विचार पर अमल करना है, तो बेहतर यही है कि यह अभी से शुरू हो जाए.  चोपड़ा ने प्रबंधन की जायसवाल के रूप में बतौर ओपनर गिल से भी पहले पहली पसंद बताने पर कहा कि अगर ऐसा है, तो इसका मतलब यह है कि कोहली नंबर तीन पर खेलेंगे. और टी20 में नंबर एक बल्लेबाज सू्र्यकुमार नंबर चार पर. 

चोपड़ा ने कहा कि आप जायसवाल या गिल में से किसी एक को रखने की बात कर रहे हैं. आप गिल को नंबर तीन पर खिलाना चाहते थे. पिछले मैच में यशस्वी नहीं थे, तो उन्होंने पारी शुरू की, लेकिन यह न तो आपका दीर्घकालिक प्लान है और न ही आपने इसके बारे में सोचा है. आपने जायसवाल को ही रोहित के साथ पहली पसंद बताया है. लेकिन पूर्व ओपनर ने इस विचार को भी खारिज करते हुए कहा कि अगर ऐसा है, तो सूर्यकुमार नंबर चार पर चले जाएंगे और उन्हें ज्यादा समय नहीं मिल पाएगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com