विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 30, 2017

AUSvsNZ:ऑस्‍ट्रेलिया को जीत तो नहीं दिला सके शतकवीर मार्कस स्‍टोनिस, लेकिन सबका दिल जीता

Read Time: 4 mins
AUSvsNZ:ऑस्‍ट्रेलिया को जीत तो नहीं दिला सके शतकवीर मार्कस स्‍टोनिस, लेकिन सबका दिल जीता
स्‍टोनिस की पारी को हर किसी की सराहना मिली (फोटो AFP)
ऑकलैंड: न्‍यूजीलैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच यहां खेला गया पहला वनडे मैच रोमांच की तमाम सीमाओं को लांघ गया. मैच में पूरे समय तक यह अंदाज लगाना मुश्किल हो रहा था कि जीत का सेहरा किस टीम के सिर बंधेगा. आखिरकार मेजबान न्‍यूजीलैंड ने छह रन से जीत दर्ज करते हुए तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली. मैच में ऑस्‍ट्रेलिया के आमंत्रण पर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए न्‍यूजीलैंड टीम ने निर्धारित 50 ओवर्स में 9 विकेट खोकर 286 रन का स्‍कोर बनाया. जवाब में बैटिंग करते हुए ऑस्‍ट्रेलिया के अन्‍य बल्‍लेबाज तो बड़ा स्‍कोर करने से पहले आउट होते गए लेकिन महज दूसरा वनडे खेल रहे मार्कस स्‍टोनिस ने अकेले संघर्ष करते हुए ऑस्‍ट्रेलिया को जीत के करीब पहुंचा दिया था. मैच में  117 गेंदों पर 9 चौकों और 11छक्‍कों से सजी पारी में स्‍टोनिस ने नाबाद 146 रन बनाए. आखिरी ओवर में ऑस्‍ट्रेलिया को जीत के लिए 19 रन की दरकार थी, लेकिन जुझारू क्षमता दिखाते हुए स्‍टोनिस ने टिम साउदी की तीसरी और चौथी गेंद पर छक्‍का जड़कर मैदान पर मौजूद कीवी दर्शकों को सन्‍न कर दिया. इस समय पारी की अंतिम गेंद पर कंगारू टीम को सात रन की जरूरत थी, लेकिन आखिरी पड़ाव पर ऑस्‍ट्रेलिया संघर्ष ने दम तोड़ दिया. स्‍टोनिस के साथ क्रीज पर मौजूद जोश हेजलवुड के रन आउट होते ही मैच को टाई करने की ऑस्‍ट्रेलिया की उम्‍मीद खत्‍म हो गई और न्‍यूजीलैंड का खेमा छह रन की जीत के साथ खुशी से झूम उठा.

मैन ऑफ द मैच घोषित किए गए स्‍टोनिस
दोहरा प्रदर्शन करने वाले स्‍टोनिस को उनकी तूफानी यादगार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया. ऑस्‍ट्रेलिया के कार्यकारी कप्‍तान एरोन फिंच के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए न्‍यूजीलैंड ने 286 रन बनाए. पारी शुरू करते हुए कीवी टीम ने टॉम लैथम (7 ) का विकेट जल्‍दी ही गंवा दिया लेकिन ओपनर मार्टिन गप्टिल के 61 (73 गेंदें, आठ चौके), नील ब्रूम के 73 रन (75गेंदें, चार चौके, तीन छक्‍के) और जेम्‍स नीशाम के 48 रन (45 गेंदें, छह चौके) की मदद से न्‍यूजीलैंड अपने स्‍कोर को 300 के करीब पहुंचाने में सफल रहा. स्‍टोनिस ने सबसे ज्‍यादा तीन विकेट लिए, जबकि पैट कुमिंस के खाते में दो विकेट आए.

अकेले ही मैच की तस्‍वीर बदल डाली
जवाब में खेलते हुए ऑस्‍ट्रेलिया की पारी शुरुआत से ही झटके सहती रही. 67 रन तक पहुंचते-पहुंचते टीम के छह विकेट आउट हो चुके थे और न्‍यूजीलैंड की जीत महज औपचारिकता ही लग रही थी. लेकिन छठे क्रम पर बल्‍लेबाजी के लिए आए स्‍टोनिस ने अकेले दम पर मैच की तस्‍वीर ही बदल दी. इस दौरान उन्‍हें निचले क्रम के जेम्‍स फॉल्‍कनर (25 रन) और पैट कुमिंस (36रन) से भी सहयोग मिला.

निचले क्रम के बल्‍लेबाजों के साथ किया संघर्ष
स्‍टोनिस ने सातवें विकेट के लिए 81, कुमिंस के साथ आठवें विकेट के लिए 48, स्‍टार्क (3) के साथ नौवें विकेट के लिए 30 और अंतिम विकेट के लिए हेजलवुड (0) के साथ 54 रन जोड़कर ऑस्‍ट्रेलिया की जीत के लिए जीतोड़ प्रयास किए. इस समय ऐसा लगने लगा था कि स्‍टोनिस अपनी टीम को जीत तक पहुंचाकर ही दम लेंगे, लेकिन आखिरी ओवर की आखिरी गेंद पर हेजलवुड के आउट होते ही ऑस्‍ट्रेलिया का संघर्ष खत्‍म हो गया. भले ही स्‍टोनिस ऑस्‍ट्रेलिया को जीत नहीं दिला सके लेकिन 27 वर्ष के इस क्रिकेटर ने नायाब पारी खेलकर लोगों का दिल जीत लिया. उनकी यह पारी दर्शकों को लंबे अर्से तक याद रहेगी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
AUSvsNZ:ऑस्‍ट्रेलिया को जीत तो नहीं दिला सके शतकवीर मार्कस स्‍टोनिस, लेकिन सबका दिल जीता
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;