विज्ञापन
This Article is From Jun 02, 2020

बतौर गेंदबाज टीम में शामिल होने वाला यह खिलाड़ी बन गया दुनिया का महान बल्लेबाज..

स्टीव स्मिथ (Steven Smith) ने भी अपने करियर की शुरूआत बतौर स्पिनर की थी. जब स्मिथ ने लेग स्पिनर के तौर पर ऑस्ट्रेलियाई टीम में डेब्यू किया था तो उनकी तुलना शेन वार्न से भी होने लगी थी

बतौर गेंदबाज टीम में शामिल होने वाला यह खिलाड़ी बन गया दुनिया का महान बल्लेबाज..
गेंदबाज के तौर पर टीम में हुआ शामिल, आज बन गया दुनिया का महान बल्लेबाज

Happy Birthday Steve Smith: ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ (Steven Smith) ने भी अपने करियर की शुरूआत बतौर स्पिनर की थी. जब स्मिथ ने लेग स्पिनर के तौर पर ऑस्ट्रेलियाई टीम में डेब्यू किया था तो उनकी तुलना शेन वार्न से भी होने लगी थी. लेकिन अब स्टीव स्मिथ की तुलना डॉन ब्रैडमैन और विराट कोहली (Virat Kohli) से होती है. शुरूआत में उनकी बल्लेबाजी देखकर किसी ने भी यह नहीं सोचा था कि यह बल्लेबाज आगे चलकर ऑस्ट्रेलिया का महान बल्लेबाज बनेगा. बता दें कि स्मिथ ने अपना पहला टेस्ट मैच पाकिस्तान के खिलाफ साल 2010 में लॉर्ड्स में किया था. पहले टेस्ट में स्मिथ 8वें और 9वें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे थे.

पहले टेस्ट में स्मिथ ने 3 विकेट चटकाए थे. अपने दूसरे ही टेस्ट में लीड्स के मैदान पर पाकिस्तान के खिलाफ स्मिथ ने 77 रनों की पारी खेली थी. इस पारी में स्मिथ ने अपनी बल्लेबाजी की झलक दिखाकर उम्मीद जगाई थी. लेकिन 2013 में भारत के खिलाफ मोहाली टेस्ट में स्मिथ ने अपने बल्ले से कमाल किया और पहली पारी में 92 रन बनाए. यहां से स्मिथ एक बल्लेबाज के तौर पर अपनी पहचान बनाने लगे. उनका यह टेस्ट क्रिकेट में दूसरा अर्धशतक था.

स्मिथ ने अपना पहला टेस्ट शतक 2013 में इंग्लैंड के खिलाफ द ओवर टेस्ट में जमाया था. स्मिथ ने अपना पहला शतक पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करके जमाया थआ. द ओवल के पहले टेस्ट में पहले पारी में स्मिथ ने 138 रनों की पारी खेली थी. इसके बाद स्मिथ ने पीछे मुड़कर नहीं देखा है. अब तक स्मिथ ने टेस्ट में 26 शतक, वनडे में 9 शतक जमा चुके हैं. स्मिथ इस समय दुनिया के बेस्ट बल्लेबाजों में शुमार किए जा रहे हैं. उनके खाते में टेस्ट में 9 विकेट और वनडे में 28 विकेट दर्ज है. 

बॉल टेंपरिंग प्रकरण के कारण रहे एक साल क्रिकेट से दूर, फिर की धमाकेदार वापसी
बॉल टेंपरिंग के कारण 1 साल इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर रहने के बाद स्मिथ ने 1 जून 2019 को इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी की. तब से लेकर अबतक स्मिथ ने टेस्ट में 1028 रन, 73.42 की औसत के साथ बनाए हैं तो वहीं वनडे में 731 रन, 45.68 की औसत के साथ बनाने का कमाल कर दिखाया है. टी-20 इंटरनेशनल में उन्होंने पिछले एक साल के दौरान 6 मैच खेले और 250 रन, 83.33 की औसत के साथ बना पाने में सफल रहे हैं. स्मिथ ने धमाकेदार वापसी कर जता दिया कि उनको महान बल्लेबाज कहना गलत नहीं है.

VIDEO: कुछ समय पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ा बयान दिया था. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
IND vs BAN: नेट्स में कुछ ऐसे भिड़े बुमराह और जायसवाल, विराट कोहली भी हुए परेशान
बतौर गेंदबाज टीम में शामिल होने वाला यह खिलाड़ी बन गया दुनिया का महान बल्लेबाज..
Iftikhar ahmed pakistan batter sad statement shared his pain said am not all rounder i am a tailender
Next Article
Iftikhar Ahmed: "मैं मिडिल आर्डर का...", इफ्तेखार अहमद का छलका दर्द, फैंस के बीच वीडियो हुआ वायरल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com