1000th ODI: भारतीय खिलाड़ियों ने किए हैं ऐतिहासिक कारनामें, सचिन ने जड़ा वनडे का पहला दोहरा शतक

1000th ODI: कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की मौजूदगी में भारतीय टीम रविवार को यहां वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रही वनडे सीरजी के साथ नये युग में प्रवेश करेगी

1000th ODI: भारतीय खिलाड़ियों ने किए हैं ऐतिहासिक कारनामें, सचिन ने जड़ा वनडे का पहला दोहरा शतक

1000वां वनडे मैच, भारत के नाम होगा ऐतिहासिक कारनामा

खास बातें

  • 1000 वनडे मैच खेलने वाली पहली टीम बनेगी भारत
  • सचिन तेंदुलकर ने भारतीय टीम के लिए बनाए हैं कई रिकॉर्ड्स
  • 6 फरवरी को खेला जाएगा पहला वनडे मैच

1000th ODI: कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की मौजूदगी में भारतीय टीम रविवार को यहां वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रही वनडे सीरजी के साथ नये युग में प्रवेश करेगी जिसमें वह अपनी पुरानी ‘मध्यक्रम की समस्या' से निजात पाने की कोशिश करेगी।. सीरीज का शुरूआती मैच भारत के लिये ऐतिहासिक 1000वां वनडे होगा. भारतीय टीम 2023 विश्व कप के लिये अपनी तैयारियां अभी से शुरू करना चाहेगी जिसमें वह 2015 और 2019 में ट्राफी हासिल नहीं कर सकी थी और अब वह अपनी रणनीति में वास्तव में बदलाव करना चाहेगी.

मिताली राज ने अपने फेवरेट पुरुष क्रिकेटर का किया खुलासा, AUS के दो दिग्गज लिस्ट में

वनडे में भारत का सबसे बड़ा स्कोर
भारत ने वनडे में सबसे बड़ा स्कोर वेस्टइंडीज के खिलाफ साल 2011 में इंदौर में बनाया था. उस मैच में भारत ने 8 विकेट पर 418 रन बनाए थे. (8 दिसंबर 2011)


वनडे में सबसे कम स्कोर 
भारत का वनडे में सबसे कम स्कोर 54 रन है जो भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 2000 में शारजाह में  बनाए थे. 

भारत की सबसे बड़ी जीत
वनडे में सबसे बड़ी जीत अबतक भारत को रनों के हिसाब से 257 रनों की मिली है. जो 2007 में बरमूडा के खिलाफ पोर्ट ऑफ स्पेन में मिली थी. 

सबसे ज्यादा मैच, सबसे ज्यादा रन, सबसे ज्यादा शतक
भारत के सचिन ने वनडे में भारत की ओर से सबसे ज्यादा मैच खेले हैं. सचिन ने अपने वनडे करियरक में 463 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 18426 रन बनाए, तो वहीं तेंदुलकर वनडे में सबसे ज्यादा शतक जमाने वाले बल्लेबाज भी हैं. तेंदुलकर ने 49 शतक जमाए हैं. सबसे ज्यादा अर्धशतक भी (96) भी तेंदुलकर के नाम दर्ज है.

सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर
भारत की ओर से वनडे में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर रोहित शर्मा ने बनाए हैं. रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ 264 रन की पारी खेली थी. 

U-19 WC: अफगानिस्तानी गेंदबाज अजीब अंदाज में करता है गेंदबाजी, ICC ने पूछा, 'कैसा लगा -Video

वनडे में सबसे ज्यादा विकेट
भारत की ओर से वनडे में सबसे ज्यादा विकेट अनिल कुंबले ने लिए हैं. कुंबले के नाम वनडे में कुल 334 विकेट दर्ज है. 

बेस्ट गेंदबाजी परफॉर्मेंस
भारत की ओर से बेस्ट गेंदबाजी परफॉर्मेंस  स्टुअर्ट बिन्नी के नाम हैं. बिन्नी ने 2014 में मीरपुर में बांग्लादेश के खिलाफ मैच में 4 रन देकर 6 विकटे लिए थे. 

टूर्नामेंट में सर्वाधिक विकेट
एक टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड जहीर खान के नाम है. जहीर ने 2011 वर्ल्ड कप में कुल 21 विकेट लिए थे. 

सबसे महंगा स्पैल
वनडे में सबसे महंगा स्पेल भुवनेश्वर कुमार के नाम है. भुवी ने 2015 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ मुंबई वनडे में 106 रन दिए थे. 

वनडे में विकेटकीपर द्वारा शिकार
भारत के धोनी ने वनडे में विकेटकीपर के तौर पर कुल 438 शिकार किए हैं जिसमें 318 कैच और 120 स्टंपिंग हैं. 

सबसे ज्यादा कैच
वनडे में भारत की ओर से सबसे ज्यादा कैच मोहम्मद अजहरुद्दीन के नाम हैं. अजहर ने वनडे में कुल 156 कैच लपके थे. वहीं, एक सीरीज या एक टूर्नामेंट में सर्वाधिक कैच लेने का रिकॉर्ड  वीवीएस लक्ष्मण के नाम हैं. लक्ष्मण ने 2003/4 के वीबी सीरीज में कुल 12 कैच लिए थे. 

सबसे बड़ा पार्टनरशिप रिकॉर्ड
वनडे में भारत की ओर से सबसे बड़ा पार्टनरशिप का रिकॉर्ड 331 रन का है जो तेंदुलकर और द्रविड़ ने न्यूजीलैंड के खिलाफ हैदराबाद वनडे में बनाया था. 

वनडे में कप्तान के तौर पर सर्वाधिक मैच
धोनी ने भारत की ओर से वनडे में सर्वाधिक मैचों में कप्तानी की है. धोनी ने भारत के लिए कुल 200 मैच में कप्तानी की जिसमें 110 में जीत, 75 में हार और 5 मैच टाई रहे थे. 11 मैच में बिना परिणाम के खत्म हुआ था. 

IND vs WI 1st ODI: भारतीय प्लेइंग XI होगी चौंकाने वाली, 'कुल्चा जोड़ी' की वापसी तो यह खिलाड़ी कर सकता है डेब्यू, देखें संभावित XI

वनडे में भारत की और हैट्रिक
भारत की ओर वनडे में हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज चेतन शर्मा, कपिल देव, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी हैं. कुलदीप ने वनडे में दो बार हैट्रिक लेने का कमाल कर दिखाया है. 

भारत की ओर से वनडे में सबसे तेज शतक 
विराट कोहली ने वनडे में भारत की ओर से सबसे तेज शतक जमाए हैं. कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2013 में जयपुर वनडे में सिर्फ 52 गेंदों पर शतक जमाया था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सौरव गांगुली के निशाने पर आए चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे .