यह ख़बर 30 मई, 2013 को प्रकाशित हुई थी

स्पॉट फिक्सिंग : अंकित चव्हाण को शादी के लिए 6 जून तक जमानत मिली

खास बातें

  • अंकित चव्हाण को कोर्ट ने उसकी शादी के लिए कुछ शर्तों के साथ 6 जून तक अंतरिम जमानत दे दी है। वहीं श्रीसंत के दोस्त अभिषेक शुक्ला को भी कोर्ट से जमानत मिल गई। कोर्ट ने कहा कि शुक्ला की हिरासत अवैध थी, क्योंकि वह गिरफ्तारी से पहले ही जांच में शामिल हो चुका थ
नई दिल्ली:

स्पॉट फिक्सिंग मामले में गिरफ्तार राजस्थान रॉयल्स के क्रिकेटर अंकित चव्हाण को कोर्ट ने उसकी शादी के लिए कुछ शर्तों के साथ 6 जून तक अंतरिम जमानत दे दी है। चव्हाण को एक-एक लाख रुपये के दो मुचलके देने होंगे।

इससे पहले, बुधवार को गिरफ्तार किए गए बुकी अभिषेक शुक्ला को दिल्ली की साकेत कोर्ट ने 25 हजार रुपये के बांड पर जमानत दे दी। कोर्ट ने उसे पासपोर्ट जमा करने को कहा और पता न बदलने की हिदायत भी दी है। इसके अलावा जरूरत पड़ने पर जांच में शामिल होने की शर्त भी रखी है।

कोर्ट ने पुलिस को इस बात के लिए फटकार लगाई कि शुक्ला को कोर्ट में पेश करने से पहले ही मुंबई ले जाया गया। कोर्ट ने कहा कि शुक्ला की हिरासत अवैध थी, क्योंकि शुक्ला अपनी गिरफ्तारी से पहले ही जांच में शामिल हो चुका था। कोर्ट ने माना कि प्रथमदृष्टया शुक्ला के खिलाफ सबूत नष्ट करने और आपराधिक साजिश रचने का आरोप लगाया जा सकता है। इन दोनों अपराध में जमानत मिल सकती है।

मुख्य मेट्रोपालिटन मजिस्ट्रेट लोकेश कुमार शर्मा ने शुक्ला को न्यायिक हिरासत में भेजने की अभियोजन की याचिका खारिज कर दी, क्योंकि उसका विचार था कि पुलिस यह विश्वास दिलाने में असफल रही कि शुक्ला आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग प्रकरण का हिस्सा था। शुक्ला के वकील अंकुर जैन ने यह कहते हुए जमानत याचिका दायर की कि वह षडयंत्र का हिस्सा नहीं था। शुक्ला पहला व्यक्ति है, जिसे स्पॉट फिक्सिंग प्रकरण में जमानत प्रदान की गई।

गौरतलब है कि दिल्ली पुलिस ने स्पॉट फिक्सिंग मामले में आरोपी गेंदबाज श्रीसंत को कथित रूप से दिए गए 10 लाख रुपए में से मुंबई से 5.50 लाख रुपये बरामद करने का दावा किया था। पुलिस सूत्रों ने बताया कि अभिषेक शुक्ला की निशानदेही पर मुंबई से नकद राशि बरामद की गई। उन्होंने बताया कि इस बरामदगी के साथ ही श्रीसंत को दी गई पूरी नकद राशि का पता लग गया है।

मुंबई पुलिस ने 10 लाख रुपये में से 75,000 रुपये पहले ही बरामद कर लिए थे, जबकि दिल्ली पुलिस ने इस बात के सबूत होने का दावा किया कि श्रीसंत ने तीन लाख 75 हजार रुपये पार्टी और खरीदारी में खर्च किए। पुलिस बरामदगी के लिए शुक्ला और एक इवेंट मैनेजर को अपने साथ मुंबई लेकर गई थी।

सूत्रों ने बताया कि शुक्ला को सबूत मिटाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। उसने श्रीसंत के जिस सामान और नकदी को हटाया था, उसे बरामद करने के लिए उसे मुंबई ले जाया गया था। अधिकारी ने कहा, हमें कथित रूप से स्पॉट फिक्सिंग के लिए श्रीसंत को दिए गए 10 लाख में से लगभग पांच लाख रुपये का हिसाब-किताब मिल गया है। शुक्ला ने श्रीसंत को दी गई शेष राशि और जीजू जनार्दन को दी गई राशि को कथित रूप से छिपा दिया था। उन्होंने कहा, गेंदबाज की गिरफ्तारी के बाद जीजू ने शुक्ला को फोन कर श्रीसंत का कमरा साफ करने को कहा था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इनपुट भाषा से भी)