जानिए उस गेंदबाज के बारे में, जिसने टीम इंडिया को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया

जानिए उस गेंदबाज के बारे में, जिसने टीम इंडिया को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा (सौजन्य : AFP)

20 साल के कागिसो रबाडा के बारे में आपने कानपुर वनडे से पहले ज्यादा नहीं सुना होगा। हालांकि यह बात अलग है कि इस युवा तेज गेंदबाज ने अपने पहले ही वनडे मैच में इतिहास बना दिया था। रबाडा पर एबी डिविलियर्स का भरोसा देखिए। कानपुर वनडे के आखिरी ओवर में टीम इंडिया को जीत के लिए 11 रन बनाने थे और क्रीज पर दुनिया के सबसे बेहतरीन फिनिशर माने जाने वाले महेंद्र सिंह धोनी मौजूद थे। ऐसे में डिविलियर्स ने उस गेंदबाज को गेंद थमा दी, जिनके पास 10 वनडे का भी अनुभव नहीं था।

अनुभवी धोनी भी नहीं टिक सके
रबाडा ने भी अपने कप्तान को निराश नहीं किया और महेंद्र सिंह धोनी का ऐसा इम्तिहान लिया कि उनकी टीम में जगह पर ही सवाल उठने लगे। रबाडा के इस ओवर में भारत केवल पांच रन बना पाया और मैच हार गया। उन्होंने मैच के बाद माना कि अपने पूरे जीवन में उन्होंने इससे ज्यादा दबाव कभी नहीं झेला था, लेकिन हाशिम अमला और एबी डिविलियर्स ने उनके भरोसे को मजबूत रखा। उनकी 140 किलोमीटर प्रति घंटे से ज्यादा की रफ्तार ने बाकी का काम कर दिया।

यॉर्कर डालना चाहते थे
रबाडा ने अपने आखिरी ओवर के दौरान डिविलियर्स से कहा था कि वे यॉर्कर डालना चाहते हैं, लेकिन डिविलियर्स ने उन्हें यॉर्कर डालने से मना किया क्योंकि उन्हें मालूम था कि धोनी उसे मैदान के बाहर मार सकते हैं। जाहिर है कप्तान की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए रबाडा ने हर तरकीब आजमाई और वे कामयाब रहे।

जब रोहित को चिढ़ाया
इसी सीरीज में धर्मशाला में खेले गए टी-20 मुकाबले में भी रबाडा खेले थे। उनके एक ओवर के दौरान रोहित शर्मा ने तीन गेंदों पर जब उन्हें दो छक्के जड़ दिए थे, तो आगे बढ़कर रबाडा ने उन्हें कुछ चिढ़ाया भी था। यानी वे इंटरनेशनल क्रिकेट के हर रंग में  रंगे नजर आ रहे हैं। गेंद से भी और दबाव बनाने के लिए जुबान का भी वे इस्तेमाल करना जान गए हैं।
रबाडा इंटरनेशलन क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीकी टीम का नया अश्वेत चेहरा हैं और अपने पहले ही वनडे में ऐतिहासिक प्रदर्शन कर चुके हैं। बांग्लादेश के खिलाफ इसी साल ढाका में खेले गए पहले वनडे में महज 16 रन देकर 6 विकेट लिए थे। किसी भी गेंदबाज का डेब्यू पर इससे बेहतर प्रदर्शन नहीं है। इसी दौरान उन्होंने हैट्रिक भी ली थी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पहले ही वनडे में ली थी हैट्रिक
अपने पहले ही वनडे में हैट्रिक लेने वाले रबाडा महज दूसरे गेंदबाज़ हैं, उनसे पहले बांग्लादेश के ताइजुल इस्लाम यह कारनामा कर चुके है। दाएं हाथ के रबाडा को दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजी का भविष्य माना जा रहा है। वे अब तक 8 वनडे और 6 टी-20 मैच और 14 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं, लेकिन इंटरनेशनल स्तर पर वे हर चुनौती के लिए तैयार दिख रहे हैं।