क्या 24 साल पहले IND vs PAK Test में मोईन खान ने गांगुली को आउट करने के लिए चीटिंग की थी, खुद पूर्व क्रिकेटर ने किया खुलासा

Sourav Ganguly Wicket controversy Chennai Test 1999 , 24 साल पहले मोईन खान ने गांगुली का कैच चेन्नई टेस्ट मैच में लपका गया था जिसको लेकर काफी विवाद हुआ था. अब एक बार उस घटना को लेकर मोईन ने खुलासा किया है .

क्या 24 साल पहले IND vs PAK Test में मोईन खान ने गांगुली को आउट करने के लिए चीटिंग की थी, खुद पूर्व क्रिकेटर ने किया खुलासा

Moin Khan का खुलासा

Sourav Ganguly Wicket controversy Chennai Test 1999: 24 साल पहले जब भारत को पाकिस्तान (IND vs PAK) ने चेन्नई टेस्ट मैच में 12 रन से हरा दिया था तो उस मैच में पाकिस्तान के विकेटकीपर मोईन खान (Moin Khan) ने भारत की दूसरी पारी के दौरान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly Wicket controversy) का एक कैच लपका था जिसने काफी विवाद पैदा कर दिया था. उस एक कैच ने मैच को बदल कर रख दिया था. दरअसल, सकलैन मुश्ताक की गेंद पर गांगुली का कैच विकेटकीपर मोईन ने लपका था लेकिन वह कैच बिल्कुल विवाद वाला था. दरअसल, मोईन के कैच लेने से पहले ही गेंद जमीन को छू गई थी लेकिन इसके बाद भी मोईन ने अपील की थी और अंपायर को कंफ्यूज करने का काम किया था. अंपायर भी मोईन खान की अपील से पूरी तरह से संतुष्ट हो गए थे और गांगुली को आउट गे दिया था. हालांकि अंपायर के फैसले से गांगुली काफी खफा हो गए थे. अब इस विवाद को 24 साल बाद मोईन ने फिर से खोला है और एक बड़ा खुलासा कर डाला है.

ASports के साथ बात करते हुए मोईन ने उस घटना को लेकर बात की है और कहा कि, "उस कैच को लेने के दौरान गेंद जमीन को छू रही थी. मुझे उस समय नहीं पता था कि गेंद जमीन पर लगी है. सकलैन मुश्ताक की बॉल पर सिली प्वाइंट पर अजहर महमूद खड़ा था. सकलैन  की गेंद पर गांगुली ने बैकफुट पंच ऑफ साइड पर मारा लेकिन गेंद महमूद के पैड पर लगी और हवा में गेंद ऊपर उठ गई. मैंने उसे डाइव करके कैच किया. मैं उस समय पूरी तरह से कॉन्फिडेंस था. मैंने कैच को लेकर जोर से अपील की. उस समय स्टीव डन वहां अंपायर थे". 

पूर्व पाकिस्तानी विकेटकीपर ने आगे कहा, "अंपायर को भी वहां नहीं पता चला कि गेंद जमीन को टच कर गई है. किसी को पता नहीं लगा था कि वहां दो टप्पे लगे हैं. फिर अंपायर ने इसको लेकर बातचीत की और फिर आउट करार दे दिया. उस समय जो गांगुली को गुस्सा था..वो आज तक याद है. यह घटना सोशल मीडिया पर काफी दफा चर्चा में रही है. कि मोईन खान ने चीटिंग की है". 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मोईन खान ने आगे कहा कि, "सच कहूं तो मुझे उस समय बिल्कुल नहीं पता था. अगर पता भी चलता तो शायद मैं अपील ही करता.." बता दें कि चेन्नई टेस्ट मैच में भारत को 12 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. मैच में भारत की दूसरी पारी में सचिन ने 136 रन की पारी खेली थी. 7वें विकेट के रूप में सचिन आउट हुए थे. आखिर में भारत यह मैच 12 रन से हार गया था.