यह ख़बर 12 मार्च, 2013 को प्रकाशित हुई थी

गॉल टेस्ट : रिकॉर्ड आठ शतकों के बाद ड्रॉ रहा मैच

खास बातें

  • श्रीलंका और मेहमान बांग्लादेश के बीच शृंखला का पहला टेस्ट मैच इसमें लगे आठ शतकों के लिए याद किया जाएगा, जो एक रिकार्ड है। इससे पहले, वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के बीच वर्ष 2005 में एंटिगा में खेले गए टेस्ट मैच में आठ शतक लगे थे।
गॉल:

श्रीलंका और मेहमान बांग्लादेश की टीमों के बीच गॉल अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेला गया शृंखला का पहला टेस्ट मैच मंगलवार को बेनतीजा समाप्त हो गया। मैच के अंतिम दिन श्रीलंका ने अपनी दूसरी पारी चार विकेट खोकर 335 रनों पर घोषित कर दी थी और बांग्लादेश के सामने जीत के लिए 268 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसके जवाब में बांग्लादेश ने शाम चार बजे तक 22 ओवर में एक विकेट खोकर 70 रन बना लिए थे। इसके बाद कोई नतीजा न निकलता देख कप्तानों ने आपसी सहमति से मैच खत्म करने का फैसला किया। मैच समाप्ति की घोषणा तक जहुरुल इस्लाम 41 और मोहम्मद अशरफुल 22 रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए थे।

दो मैचों की शृंखला के इस पहले मुकाबले में बांग्लादेश के कप्तान मुशफिकुर रहीम (200) को उनकी शानदार पारी के लिए 'मैन ऑफ द मैच' के खिताब से नवाजा गया। वैसे इस मैच में कुल आठ शतक लगे हैं, जो एक रिकॉर्ड है। इससे पहले, वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के बीच एंटिगा में वर्ष 2005 में खेले गए टेस्ट मैच में आठ शतक लगे थे।

मैच में श्रीलंका के बल्लेबाजों ने दूसरी पारी में भी शानदार प्रदर्शन किया। कुमार संगकारा (105) ने दूसरी पारी में भी शानदार शतक लगाया, जबकि तिलकरत्ने दिलशान (126) ने भी इस पारी में शतकीय स्कोर बनाया।

इन दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे विकेट के लिए 213 रनों की साझेदारी की। मेजबान टीम की ओर से किथ्रूवन विंथाज ने भी नाबाद 58 रन बनाए। श्रीलंका ने अपनी दूसरी पारी चार विकेट पर 335 रनों पर घोषित की। बांग्लादेश की ओर से सबसे ज्यादा तीन विकेट महमूदुल्लाह को मिले।

इससे पहले, मैच का चौथा दिन बांग्लादेश के कप्तान मुशफिकुर रहीम के नाम रहा था। मुशफिकुर बांग्लादेश के लिए टेस्ट क्रिकेट में पहला दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बने। यही नहीं, उनके नाम बांग्लादेश के लिए सबसे बड़ी निजी पारी खेलना का भी रिकॉर्ड दर्ज हो गया। उन्होंने 200 रनों की पारी के दौरान 321 गेंदें खेलीं और 22 चौके और एक छक्का लगाया।

इस टेस्ट से पहले बांग्लादेश के लिए सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड मोहम्मद अशरफुल के नाम था, जिन्होंने भारत के खिलाफ 158 रनों का पारी खेली थी, लेकिन इसी टेस्ट के दौरान अशरफुल ने अपना रिकॉर्ड तोड़ दिया। अशरफुल ने 190 रन बनाए और वह महज 10 रन से अपना पहला दोहरा शतक लगाने से चूक गए। अशरफुल और मुशफिकुर ने पांचवें विकेट के लिए 267 रनों की साझेदारी निभाई थी और एक रिकॉर्ड कायम किया। यह बांग्लादेश के लिए किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है।

बांग्लादेश की ओर से नासिर हुसैन ने भी शतक लगाया था। बांग्लादेश ने पहली पारी में 638 रन बनाए थे, जबकि श्रीलंका ने अपनी पहली पारी चार विकेट पर 570 रनों पर घोषित की थी। इस तरह से बांग्लादेश को श्रीलंका की पहली पारी के मुकाबले 68 रनों की बढ़त हासिल हुई थी। श्रीलंका की ओर से नुवान कुलशेखरा, दिलशान, रंगना हेराथ और शामिंदा इरंगा ने दो-दो विकेट हासिल किए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शृंखला का अगला और आखिरी टेस्ट मैच कोलम्बो के प्रेमदासा स्टेडियम में 16 मार्च से खेला जाएगा।