शिवनारायण चंद्रपॉल के बेटे ने दोहरा शतक लगाकर टेस्ट क्रिकेट में रच दिया इतिहास, अपने तीसरे ही मैच में कर दिया ऐतिहासिक कारनामा

Zimbabwe vs West Indies, 1st Test Tagenarine Chanderpaul : वेस्टंडीज के महान बल्लेबाज में से एक शिवनारायण चंद्रपॉल के बेटे (Shivnarayan Chandra paul Son) तेगनारायण चंद्रपाल (Tagenarine Chanderpaul) ने जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में कमाल की पारी खेली और फैन्स को हैरान कर दिया.

शिवनारायण चंद्रपॉल के बेटे ने दोहरा शतक लगाकर टेस्ट क्रिकेट में रच दिया इतिहास, अपने तीसरे ही मैच में कर दिया ऐतिहासिक कारनामा

Tagenarine Chanderpaul ने रचा इतिहास

Zimbabwe vs West Indies, 1st Test: वेस्टंडीज के महान बल्लेबाज में से एक शिवनारायण चंद्रपॉल के बेटे (Shivnarayan Chandra paul Son) तेगनारायण चंद्रपाल (Tagenarine Chanderpaul) ने जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में कमाल की पारी खेली और फैन्स को हैरान कर दिया. उनकी बैटिंग देखकर फैन्स को उनके पिता की याद ताजा हो गई. दरअसल, जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज ने पहली पारी में 447/6 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. वेस्टइंडीज की ओर से अपने टेस्ट करियर का तीसरा मैच खेल रहे शिवनारायण चंद्रपॉल के बेटे  तेगनारायण ने नाबाद दोहरा शतक लगाकर महफिल लूट ली. तेगनारायण ने 467 गेंद पर 207 रन की नाबाद पारी खेली, अपनी पारी में तेगनारायण ने 16 चौके और 3 छक्के लगाए. 

दरअसल, शिननारायण चंद्रपॉल ऐसे क्रिकेटर के तौर पर जाने गए हैं जो हमेशा क्रीज पर डटकर मौजूद रहते थे और बड़ी पारियां खेलते थे. अब उनके बेटे ने दोहरा शतक लगाकर दिखाया दिया है कि वो भी अपने पिता की ही तरह बड़ी पारी खेलने वाले बैटर हैं. इसका सबूत उन्होंने 467 गेंद का सामना करते हुए दिया. 

केवल 3 टेस्ट मैच खेलकर तेगनारायण चंद्रपाल ने पिता को इस मामले में पछाड़ दिया
तेगनारायण चंद्रपाल का यह तीसरा टेस्ट मैच है और अपने तीसरे टेस्ट मैच में भी दोहरा शतक लगाकर धमाका कर दिया. इतना ही नहीं तेगनारायण ने अपने पिता को भी पछाड़ दिया है. दरअसल, शिवनारायण चंद्रपॉल ने अपने टेस्ट करियर में सबसे बड़ी पारी 203 रन की खेली थी लेकिन उनके बेटे तेगनारायण ने 207 रन बनाकर उनके द्वारा खेली गई सबसे बड़ी पारी के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. 


पहला टेस्ट शतक को दोहरा शतक में तब्दील
तेगनारायण चंद्रपाल का यह पहला शतक था लेकिन अपने पहले ही शतक को चंद्रपॉल के बेटे ने दोहरे शतक में तब्दील पर कमाल कर दिया. वो ऐसा करने वाले वेस्टइंडीज के 10वें क्रिकेटर बने हैं. तेगनारायण चंद्रपाल टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसे केवल दूसरे क्रिकेटर हैं जिनके पिता ने भी टेस्ट में दोहार शतक लगाया है. इससे पहले पाकिस्तान के हनीफ मोहम्मद और उनके बेटे शोएब मोहम्मद ने टेस्ट में दोहरा शतक लगाने का कमाल किया है. 

टेस्ट क्रिकेट में पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी
तेगनारायण चंद्रपाल और क्रेग ब्रेथवेट ने मिलकर पहले विकेट के लिए कुल 336 रन की साझेदारी की जो टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहले विकेट के लिए 9वीं सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड है. टेस्ट में पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी करने का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के ग्रेम स्मिथ और नील मैकेंजी के नाम हैं. दोनों ने पहले विकेट के लिए 415 रनों की साझेदारी की है. 

वेस्टइंडीज के लिए यह सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी करने का रिकॉर्ड है
क्रेग ब्रेथवेट और तेगनारायण चंद्रपाल  ने जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में पहले विकेट के लिए 336 रन की पार्टनरशिप की, जो वेस्टइंडीज क्रिकेट के लिए एक नया इतिहास है. 336 रनों की साझेदारी वेस्टइंडीज के लिए बतौर ओपनिंग सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड है. दोनों ने ऐसा कर जी ग्रीनेज और डी हेनेस द्वारा पहले विकेट के लिए की गई 298 रनों की साझेदारी के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. 

वहीं, टेस्ट मैच की बात करें को तेगनारायण चंद्रपाल ने 207 रन और ब्रेथवेट ने 182 रन की पारी खेली, वेस्टइंडीज ने पहली पारी में 447 रन बनाए जिसके बाद तीसरे दिन का खेल खत्म होने पर जिम्बाब्वे ने पहली पारी में 3 विकेट पर 114 रन बना लिए थे. 

--- ये भी पढ़ें ---

* शोएब मलिक ने T20 क्रिकेट में रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पाकिस्तान के पहले क्रिकेट बने
* भारत के इस गेंदबाज के सामने जोस बटलर का नहीं चलता बल्ला, खुद क्रिकेटर ने किया खुलासा

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबर के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports HIndi

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com