वेस्टइंडीज के बल्लेबाज चंद्रपॉल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

वेस्टइंडीज के बल्लेबाज चंद्रपॉल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

शिवनारायण चंद्रपॉल (फाइल फोटो)

सेंट जोन्स:

वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज और टेस्ट इतिहास में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में सातवें नंबर पर काबिज शिवनारायण चंद्रपॉल ने अपने पदार्पण के 22 साल बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है।

इस 41 वर्षीय पूर्व कप्तान ने अपने टेस्ट करियर में 11867 रन बनाये जो वेस्टइंडीज की तरफ से सर्वाधिक रन बनाने वाले ब्रायन लारा की रन संख्या से केवल 86 रन कम है। उन्होंने शुक्रवार को संन्यास लेने की घोषणा की। बायें हाथ के इस जुझारू बल्लेबाज ने 1994 में गयाना में इंग्लैंड के खिलाफ अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने तब शतक जमाया और वेस्टइंडीज ने वह मैच पारी और 44 रन से जीता था।

 उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच भी इंग्लैंड के खिलाफ ही पिछले साल मई में बारबाडोस में खेला था। वेस्टइंडीज ने इस मैच में पांच विकेट से जीत दर्ज करके तीन मैचों की श्रृंखला बराबर करायी थी। चंद्रपॉल का 164 टेस्ट मैचों में उच्चतम स्कोर नाबाद 203 रन रहा। उन्होंने दो बार यह स्कोर बनाया। पहली बार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जार्जटाउन में 2005 में और फिर बांग्लादेश के खिलाफ 2012 में मीरपुर में उनका औसत 51.37 रहा। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में कुल 30 शतक और 66 अर्धशतक लगाये। उनके करियर का संभवत: सबसे बेहतरीन क्षण 2003 में आया जब उन्होंने 104 रन बनाये और वेस्टइंडीज एंटिगा में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच में रिकार्ड 418 रन के लक्ष्य को हासिल करने में सफल रहा।

चंद्रपाल ने 268 वनडे मैच भी खेले, जिनमें उनका सर्वोच्च स्कोर 150 रन रहा। उनका औसत 41.60 रहा और उन्होंने अपना आखिरी वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच 2011 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ ढाका में विश्व कप क्वार्टर फाइनल में खेला था। उन्होंने वनडे में 8778 रन बनाये जिसमें 11 शतक शामिल हैं। इसके अलावा चंद्रपॉल ने वेस्टइंडीज की तरफ से 22 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेले लेकिन इस प्रारूप में वह आखिरी बार 2010 में खेले थे।

डब्ल्यूआईसीबी अध्यक्ष डेव कैमरन ने कहा, ‘‘वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड शिव के इस खेल में अमूल्य योगदान को मानता है और उन्हें भविष्य के लिये शुभकामनाएं देता है।’’

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बावजूद चंद्रपाल अपनी स्थानीय टीम गयाना की तरफ से खेलते रहेंगे। पिछले सप्ताह उन्होंने गयाना की तरफ से घरेलू 50 ओवर टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था। उनकी टीम सेमीफाइनल में हार गयी थी। विजडन ने 2008 में चंद्रपॉल को अपने वर्ष के पांच क्रिकेटरों में शामिल किया था।