वॉटसन ने चुने अपने सर्वश्रेष्ठ फैब फाइव टेस्ट बल्लेबाज, इस वजह से विराट को रखा सबसे ऊपर

वॉटसन की सूची में स्मिथ तीसरे सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज है. उन्होंने कहा, ‘ऐसा लगता है कि स्मिथ ने क्रीज पर अधिक समय बिताने के बारे में सोचना शुरू कर दिया है और

वॉटसन ने चुने अपने सर्वश्रेष्ठ फैब फाइव टेस्ट बल्लेबाज, इस वजह से विराट को रखा सबसे ऊपर

भारतीय दिग्गज बल्लेबाज विराट का लोहा पूरी दुनिया मानती है

खास बातें

  • शेन वॉटसन ने चुने मॉडर्न 5 सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज
  • वॉटसन ने बताया कि क्यों स्मिथ का कद कम हुआ
  • गजब के जोश के साथ खेलते हैं विराट
नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर शेन वॉटसन ने टेस्ट क्रिकेट में ‘बिग फाइव' के बीच विराट कोहली को सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज चुना है. वॉटसन ने इस पहलू को अधिक तवज्जो नहीं दी कि कोहली नवंबर 2019 से शतक जड़ने में नाकाम रहे. आईसीसी रिव्यू की नवीनतम कड़ी में इशा गुहा ने जब वाटसन से पूछा कि उनके विचार में दुनिया का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट बल्लेबाज कौन है तो उन्होंने कहा, ‘टेस्ट मैच क्रिकेट में मैं हमेशा कहूंगा कि विराट कोहली.'वॉटसन ने कहा, ‘वह लगभग सुपरह्युमन है, वह जो हासिल कर पाया है, वह इसलिए है क्योंकि वह जब भी खेलने उतरता है, तो बहुत ही ज्यादा जुनून के साथ उतरता है.' कोहली आईसीसी रैंकिंग में 10वें स्थान पर खिसक गए हैं, लेकिन टेस्ट क्रिकेट में इस दिग्गज भारतीय का रिकॉर्ड शानदार है. उन्होंने 27 टेस्ट शतक और 28 अर्धशतक जड़े हैं और उनकी मौजूदा टेस्ट बल्लेबाजी औसत 50 से कुछ कम है.

यह भी पढ़ें:राजस्थान का युवा ऑलराउंडर बोला, भारत के लिए भी अच्छा फिनिशर साबित हो सकता हूं

आईसीसी ने अपनी वेबसाइट पर रिपोर्ट में कहा कि दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज मारनस लबुशेन हैं जिन्होंने 26 टेस्ट में 54.31 की औसत से रन बनाए हैं. उनकी मौजूदगी में ‘बिग फाइव'को ‘बिग सिक्स' माना जाना चाहिए था लेकिन न्यूनतम 40 टेस्ट खेलने की पात्रता के कारण उन्हें इसमें जगह नहीं मिली. 


बहरहाल, पाकिस्तान के कप्तान बाबर को वॉटसन ने दूसरे नंबर पर रखा है. वॉटसन ने कहा कि बाबर आजम शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘उसने जिस तरह अपने खेल से सामंजस्य बैठाया है और टेस्ट क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया है वह देखना शानदार है. बाबर आजम संभवत: अभी नंबर दो हैं' बाबर अभी आईसीसी रैंकिंग में पांचवें नंबर के बल्लेबाज हैं और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा प्रदर्शन को देखा जाए तो उनमें सुधार हो रहा है. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कराची में दूसरे टेस्ट में 196 रन की शानदार पारी खेली और श्रृंखला में 390 रन बनाए.

यह भी पढ़ें:  'बेबी एबी' का कहर, जड़ा इस सीजन का सबसे लंबा छक्का, देखें रोमांचित कर देने वाला Video

वॉटसन की सूची में स्मिथ तीसरे सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज है. उन्होंने कहा, ‘ऐसा लगता है कि स्मिथ ने क्रीज पर अधिक समय बिताने के बारे में सोचना शुरू कर दिया है और वह गेंदबाजों पर उतना दबाव नहीं डाल रहा जितना वह उस समय डालता था जब वह अपने खेल के शीर्ष पर थे. मेरे लिए स्मिथ इस सूची में थोड़ा नीचे गिरा है. स्मिथ आईसीसी रैंकिंग में दूसरे स्थान पर हैं. विलियमसन को इस समय चौथा सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज मानने वाले वॉटसन ने कहा, ‘केन अपने खेल से अच्छी तरह वाकिफ है और उसे पता है कि किसी भी हालात में कैसे गेंदबाजों पर दबाव बनाना है.'विलियमसन ने पिछले 12 महीने में सिर्फ दो टेस्ट खेले हैं और वह टेस्ट रैंकिंग में तीसरे सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं. अपने पांचवें सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज रूट पर वॉटसन ने कहा, ‘जो रूट ने हाल में शतक जड़ा लेकिन वह पिछले कुछ समय में स्टीव स्मिथ की तरह चला है, जहां वह अतीत की तरह बड़े स्कोर नहीं बना पा रहा.'

IPL से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com