सलमान बट्ट ने विस्तार से बताया कि आखिर हार्दिक पंड्या की असल समस्या कहां है

हार्दिक पंड्या का हालिया समय खासा मुश्किल रहा है. वह पीठ दर्द से परेशान रहे. उबरे तो बॉ़लिंग से उन्हें दूर रखा गया. बल्लेबाज के रूप में उतरे, तो नाकम रहे और अब विश्व कप में उन्हें लेकर चर्चा होने लगी है कि क्या हार्दिक सौ फीसद योगदान दे पाएंगे.

सलमान बट्ट ने विस्तार से बताया कि आखिर हार्दिक पंड्या की असल समस्या कहां है

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलमान बट्ट

नयी दिल्ली:

अब यह तो आप जानते ही हैं कि टीम इंडिया के ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) हालिया  पिछले करीब डेढ़ साल में कैसे चोटों का शिकार रहे हैं. इसी वजह से हार्दिक कई मुकाबले नहीं खेल सके और अगर खेले, तो कोटे के पूरे ओवर नहीं डाल सके. हालांकि, विश्व कप के लिए टीम में उनका चयन पक्का है, लेकिन हार्दिक को लेकर फैंस और मीडिया में चिंता है. ऐसे में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलमान बट्ट (Salman Butt) ने  अपने विचार रखे हैं कि हार्दिक को क्या करना चाहिए.
 

रक्षाबंधन पर विराट कोहली की बहन भावना ने भाई के लिए लिखी दिल को छूने वाली बात

बट्ट ने कहा कि पंड्या की समस्या यह है कि वह बहुत ही दुबले हैं और चोट से उबरने के बाद उनका शरीर बॉलिंग के अतिरिक्त भारत के लिए तैयार नहीं है. इसलिए पंड्या को मांसपेशियां मजबूत करने पर ध्यान देना चाहिए. बट्ट बोले कि भारत को हार्दिक से बहुत ज्यादा उम्मीदें थी, लेकिन पिछले लंबे समय से वह उम्मीदों पर करे नहीं उतर सके हैं. जब वह बैटिंग करते हैं, तो वह प्रतिभा से भरे दिखते हैं. जब चोट लगने से पहले हार्दिक बॉलिंग कर रहे थे, तो  वह  खासे प्रभावी दिखायी पड़े. उनकी गति भी ठीक-ठाक थी, लेकिन मैं फिर से कहूंगा कि उनकी समस्या यह है कि वह बहुत ही ज्यादा दुबले हैं. अगर उनके शरीर पर गेंदबाजी का अतिरिक्त भार डाला गया, तो वह अनफिट होते रहेंगे. 


नेपाली गेंदबाज ने चौंकाया, तूफानी बाउंसर से बल्लेबाज के होश उड़ा दिए- देखें Video

सलमान ने कहा कि हार्दिक को अपने शरीर की मांसपेशियों को बनाने की जरूरत है. उनमें बहुत ज्यादा क्षमता है और वह बेहतर, और बेहतर हो सकते हैं. जिस अंदाज में हार्दिक बॉलिंग करते हैं, उनका एक्शन अच्छा है, लेकिन उनका शरीर अतिरिक्त भार वहन नहीं कर सकता. यही वह एरिया है, जहां उन्हें काम करने की जरूरत है. बट्ट ने कपिल देव और इमरान खान का उदाहरण देते हुए कहा कि आखिर क्यों एक मजबूत शरीर की जरूरत होती है. उन्होंने कहा कि अगर आप हार्दिक की कपिल देव या इमरान खान से तुलना करते हो, तो वे उनके मुकाबले बहुत ही ज्यादा फिट थे. आप यू-ट्यूब पर उनके वीडियो देख सकते हो. वे आकार में हार्दिक के मुकाबले दोगुने थे और उनकी मांसपेशियां बहुत ही मजबूत थीं.  इस बारे में फिजियो और ट्रेनर को जरूर हार्दिक  से बात करनी चाहिए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले मोहम्मद कैफ ने श्रीलंका सीरीज को लेकर खास बात की थी. ​