वर्ल्ड टी-20 : भारत में पाकिस्तानी खिलाड़ियों को कोई ख़तरा नहीं - भारतीय अधिकारी

वर्ल्ड टी-20 : भारत में पाकिस्तानी खिलाड़ियों को कोई ख़तरा नहीं - भारतीय अधिकारी

फोटो- शाहिद अफरीदी और एमएस धोनी (साभार- AFP)

नई दिल्‍ली:

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड मार्च-अप्रैल में भारत में होने वाले वर्ल्ड टी-20 के दौरान न्यूट्रेल वेन्यू पर मैच की वकालत कर रहा है। वैसे ये सबको मालूम है कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की सुरक्षा को लेकर दी जा रही दलील पाक बोर्ड की प्रतिक्रिया भर है, क्योंकि कुछ दिनों पहले सरकार से अनुमति नहीं मिलने की वजह से बीसीसीआई ने पाकिस्तान जाकर द्विपक्षीय क्रिकेट खेलने से मना कर दिया था।

इस बीच ख़बरों के मुताबिक, कोलकाता पुलिस की रिपोर्ट एकदम उलटी है। कोलकाता पुलिस के मुताबिक, बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफ़गानिस्तान क्रिकेट टीम की सुरक्षा को लेकर वर्ल्ड टी-20 के दौरान ख़तरा जताया जा रहा है। पाकिस्तान क्रिकेट टीम अपनी सरकार के निर्देश का इंतज़ार कर रही है। पीसीबी के अध्यक्ष शहरयार ख़ान पाकिस्तान के मैचों को न्यूट्रल वेन्यू पर करवाने के लिए आईसीसी से दरख़्वास्त कर चुके हैं।

बांग्लादेश की टीम को अपने मैच धर्मशाला में खेलने हैं, लेकिन अगर ये टीम सुपर 10 स्टेज में जगह बना पाती है तो इसे कुछ मैच कोलकाता में भी खेलने होंगे। वर्ल्ड टी-20 का फ़ाइनल मैच कोलकाता में 3 अप्रैल को होना है।

वहीं, शिलांग और गुवाहाटी में संपन्न हुए दक्षिण एशियाई खेल (साउथ एशियन गेम्स) में 300 से ज़्यादा पाकिस्तानी एथलीट और अधिकारियों ने हिस्सा लिया। यही नहीं इन खेलों में पाकिस्तान ने पदकों (12 स्वर्ण, 37 रजत, 57 कांस्य यानी कुल 106 पदक) का सैंकड़ा भी लगाया।

भारतीय अधिकारी इसे सबूत की तरह पेश कर रहे हैं कि पाकिस्तानी खिलाड़ियों को भारत में कोई ख़तरा नहीं। (गुवाहाटी के अलावा) शिलांग के हिस्से में हुए इन खेलों के सीईओ आरके शर्मा कहते हैं, '300 से ज़्यादा पाकिस्तानी खिलाड़ी और अधिकारियों का असम और मेघालय के बेहद संवेदनशील इलाके में दो हफ़्ते से ज़्यादा रहकर खेलों में हिस्सा लेना साबित करता है कि यहां उनकी सुरक्षा को लेकर कोई ख़तरा नहीं।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मेघालय की राजधानी शिलांग में 23 में से 8 खेल आयोजित किए गए। अधिकारियों ने इसे ज़बरदस्त रूप से कामयाब खेल बताया। कम से कम मेडल्स के लिहाज़ से भारतीय खिलाड़ी और अधिकारी (भारत ने 188 स्वर्ण, 90 रजत, 30 कांस्य सहित 308 मेडल जीते) इसे ज़रूर कामयाब खेल मान सकते हैं। माना जा रहा है कि इन खेलों को देखने रिकॉर्ड संख्या में क़रीब 4 से 5 लाख लोग स्टेडियम आए।