यह ख़बर 06 नवंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

सचिन का 199वां टेस्ट, स्टेडियम में होगी गुलाबों की बारिश

कोलकाता:

कोलकाता के ईडन गा़र्डन्स में वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज का पहला और सचिन के 199वें टेस्ट को लेकर लोगों के बीच जबरदस्त उत्साह है। सचिन टीम के साथ ईडन गार्डन्स पहुंच चुके हैं। हजारों दर्शन उनका स्वागत करने के लिए स्टेडियम में मौजूद हैं।

बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन ने भी सचिन के 199वें टेस्ट के लिए खास तैयारियां की हैं। सचिन तेंदुलकर आज जब मैदान पर आएंगे तो उनके ऊपर 199 किलो गुलाब के फूलों से बारिश की जाएगी। इस खास गुलाबों की बारिश की तैयारी बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन ने की है। सचिन पर गुलाब के फूलों की बारिश एक छोटे विमान से की जाएगी। गुलाबों की बारिश करने वाली कंपनी के मुताबिक, सचिन को जितना सम्मान दिया जाए वह कम है।

स्टेडियम के बाहर सचिन के विशालकाय कटआउट और होर्डिंग लगे हैं। एक होर्डिंग पर लिखा है-'तुम्हें सपने देखने और उनका पीछा करने का हक है, क्योंकि सपने वाकई सच होते हैं'। इस प्रेरक उक्ति के साथ भारतीय टीम में शामिल कई खिलाड़ियों ने अपना करियर शुरू किया होगा और आज उन्हें भारतीय क्रिकेट के सबसे महान प्रतिनिधि के साथ खेलने और मैदान में रहते हुए उन्हें विदा होते देखने का मौका मिल रहा है।

सचिन अपने करियर का अंतिम टेस्ट मैच 14 नवंबर से मुंबई में खेलेंगे। वही मुंबई जहां वह पले, बढ़े और खेले, वही मुंबई जिसकी आबो-हवा उनके रगों में बसती है। इसी कारण सचिन ने अपना अंतिम टेस्ट अपने शहर में खेलने की गुजारिश की, जिसे भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने सहर्ष स्वीकार कर लिया। यह एक महान खिलाड़ी को छोटी सी भेंट की तरह है।

कोलकाता से पहले सचिन ने हरियाणा के रोहतक जिले में स्थित छोटे से गांव लाहली में अपना अंतिम रणजी मैच खेला। सचिन के कारण लाहली स्टेडियम में तिल रखने की जगह नहीं थी और बहुत वर्षों बाद ईडन में भी यही नजारा है। सचिन का इस्तकबाल करने के लिए 65 हजार दर्शक ईडन पहुंचे हैं।

जब से सचिन ने संन्यास की घोषणा की है, भारतीय क्रिकेट में सिर्फ उन्हीं की चर्चा है। ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच हुई एक-दिवसीय शृंखला की गहमा-गहमी ने भी इस चर्चा को नरम नहीं पड़ने दिया और जैसे ही यह शृंखला समाप्त हुई, सचिन एक बार फिर चर्चा के केंद्र में आ गए।

अब सबकी चाहत है कि सचिन लाहली की अपनी पारी को आगे बढ़ाते हुए ईडन में शतक जमाएं। चैम्पियंस ट्रॉफी की कई पारियों में नाकाम रहने के बाद सचिन ने उम्मीदों पर खरा उतरते हुए 79 रनों की नाबाद पारी खेली और अपनी टीम को जीत दिलाई।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कोलकाता के क्रिकेट प्रेमी कभी नहीं चाहेंगे कि सचिन ईडन में सस्ते में आउट हों, लेकिन यहां की विकेट जानकारों के साथ-साथ खुद सचिन के लिए भी राज बनी हुई है। क्यूरेटर प्रबीर मुखर्जी ने कप्तान धोनी और कोच डंकन फ्लेचर के अलावा अभी किसी को पिच तक जाने नहीं दिया है। सोमवार को उन्होंने रोहित शर्मा को पिच पर जाने से रोक दिया था।