विज्ञापन
Story ProgressBack

तब धोनी अब रोहित : इस बार हाथ में होगा World Cup, जानिए अपने Hitman पर क्यों है इतना भरोसा

Rohit Sharma deserves an ICC Trophy as a leader, रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया शानदार परफॉर्मेंस करने में सफल रही है.

Read Time: 5 mins
तब धोनी अब रोहित :  इस बार हाथ में होगा World Cup, जानिए अपने Hitman पर क्यों है इतना भरोसा
रोहित 'द कैप्टन'..

Rohit Sharma: भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने इंग्लैंड के खिलाफ मैच में अपनी कप्तानी और बल्लेबाजी से दिल जीत लिया, रोहित ने अर्धशतकीय पारी खेलकर टीम के स्कोर को 171 रन पर ले जाने में अहम भूमिका निभाई. रोहित ने 39 गेंद में 57 रनों की पारी खेली, अपनी पारी में हिट मैन ने 6 चौके औऱ दो छक्के लगाने में सफलता हासिल की. रोहित ने जहां शानदार अर्धशतकीय पारी खेली तो वहीं, मैदान पर अपनी कप्तानी से भी दिल जीत लिया. कप्तानी में गेंदबाजों का किस तरह से इस्तेमाल करना और टीम को एक जुट रखकर मैदान पर उतरना, रोहित एंड कंपनी की इस खास सफलता का अहम किरदार रहा है.

रोहित शर्मा (Rohit Sharma T20 World Cup 2024) की कप्तानी में भारत ने 2023 विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंची थी तो वहीं, 2023 वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची, इसके बाद अब भारतीय टीम टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंच गई है. तीनों बार भारतीय टीम फाइनल में हारी है लेकिन क्या इस बार टीम इंडिया चमत्कार करके खिताब जीतेगी, यह देखना काफी दिलचस्प रहने वाला है. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Social media

रोहित 'द कैप्टन'

विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद रोहित को टीम की कमान सौंपी गई. रोहित ने उस समय टीम की कप्तानी संभाली जब टीम को लेकर काफी विवाद था. कोहली की कप्तानी छोड़ने के समय काफी विवाद हुआ कि उन्हें जानबूझकर कप्तानी पद से हटाया गया है. जब रोहित को कप्तानी मिली तो टीम दो गुटों में बंटा हुआ माना जा रहा था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. रोहित सभी खिलाड़ियों को एक साथ लेकर आगे बढ़े, कोहली के साथ हिट मैन ने सामंजस्य बैठाया और उन्हें भऱपूर सम्मान दिया. आज दोनों एक दूसरे की तारीफ किए नहीं थकते हैं. रोहित के आने से टीम में सकारात्मक बदलाव आए. खिलाड़ी एक दूसरे से मजाक करते हैं. सीनियर और जूनियर का जो भेदभाव था, वह खत्म हुआ. रोहित युवा खिलाड़ियों पर विश्वास करने में पीछे नहीं रहते हैं. 

धोनी से मिली सीख और बने महान कप्तान

रोहित शर्मा भी अब भारतीय क्रिकेट के महान कप्तानों में से एक हो गए हैं. धोनी की कप्तानी में रोहित ने काफी क्रिकेट खेली है और उनसे काफी कुछ सीखा है. यही कारण है कि रोहित की कप्तानी में धोनी की कप्तानी की झलक दिखाई पड़ती है. रोहित भी ऐसे कप्तान के तौर पर सामने आए हैं जो युवा खिलाड़ियों को काफी मोटीवेट करते हैं. रोहित ऐसे खिलाड़ियों पर विश्वास करते हैं जिन्हें वो भविष्य में देखना चाहते हैं. चाहे वो शिवम दुबे हों या फिर जायसवाल, युवा खिलाड़िय़ों के साथ रोहित की जो केमिस्ट्री है वो दिल जीतने वाला है. 

धोनी से निकले आगे

रोहित शर्मा ने कप्तानी के एक रिकॉर्ड के मामले में धोनी से आगे निकल गए हैं. रोहित की कप्तानी में भारतीय टीम आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंची, तो वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में पहुंची, इसके बाद अब टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में पहुंची है. यानी रोहित शर्मा भारत के इकलौते ऐसे कप्तान बन गए हैं जिनकी कप्तानी में भारतीय टीम तीनों फॉर्मेंट के आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची है. हालांकि धोनी ने भी तीन अलग-अलग आईसीसी टूर्नामेंट में भारत को फाइनल में पहुंचाया है लेकिन धोनी की कप्तानी में भारत ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल नहीं खेला था. धोनी की कप्तानी में भारत वनडे और टी-20 की आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में अपनी जगह बनाई है. 

Latest and Breaking News on NDTV

T20I में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा जीत

रोहित की कप्तानी में भारत ने T20I में कुल 49 जीत हासिल करने में सफल हो गई है. अब टी-20 इंटरनेशनल में रोहित शर्मा कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा जीत हासिल करने वाले कप्तान बन गए हैं. ऐसा कर  रोहित ने बाबर आजम को पछाड़ दिया है. बाबर की कप्तानी में पाकिस्तान ने 48 जीत हासिल किए हैं. 

T20I में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा जीत 

49 जीत - रोहित शर्मा 
48 जीत - बाबर आजम 
45 जीत - ब्रायन मसाबा
44 जीत - इयोन मोर्गन 
42 जीत - असगर अफगान
42 जीत - एमएस धोनी 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: BCCI on X

रोहित शर्मा ने टी-20 वर्ल्ड कप के लिए टीम को बनाया संतुलित

टी-20 वर्ल्ड कप के लिए टीम का ऐलान हुआ तो टीम में 4 स्पिनर थे. युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और रवींद्र जडेजा, रोहित को पता था कि वेस्टइंडीज में स्पिनर्स अहम हथियार साबित होंगे. रोहित के इस मास्टर माइंड चाल ने दूसरी टीमों को हैरान कर दिया. आज अपने गेंदबाजों के दम पर भारतीय टीम टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंच गई.

2007 टी-20 वर्ल्ड कप में खेले थे बतौर खिलाड़ी

खिलाड़ी  की यात्रा ऐसी होती है जो खिलाड़ी के विकास और विकास के पहलुओं पर निर्भर करती है. रोहित उनमें से एक हैं, साल 2007 के टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल में रोहित बतौर खिलाड़ी टीम का हिस्सा थे. अब रोहित टी20 वर्ल्डतकप 2024 में बतौर कप्तान टीम का हिस्सा हैं. रोहित के पास इतिहास रचने का मौका है. धोनी के बाद वो भारत के दूसरे कप्तान बन सकते हैं जिनके नाम टी-20 वर्ल्ड कप जीतने का रिकॉर्ड दर्ज हो. फैन्स रोहित के लिए दुआ कर रहे हैं...

क्या 10 साल बाद खत्म करेंगे सूखा

भारतीय टीम ने आखिरी बार आईसीसी का खिताब धोनी की कप्तानी में 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी जीता था. उसके बाद से टीम इंडिया आईसी इवेंट के फाइनल में तो पहुंची लेकिन खिताब जीतने में असफल रह है लेकिन लगातार दो वर्ल्ड कप के फाइनल में भारतीय टीम रोहित की कप्तानी में पहुंच गई है. अब यह आखिरी मौका है रोहित के पास..देखना होगा कि क्या इस बार भारतीय टीम 2013 के बाद आईसीसी खिताब जीतने के सपने को सच कर पाएगी या नहीं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
''ऊपर डाले तो देता हूं ना'', बम्बईया रोहित शर्मा, पहले सूर्यकुमार यादव के सामने दी वार्निंग, फिर कर दिया वही काम, VIDEO
तब धोनी अब रोहित :  इस बार हाथ में होगा World Cup, जानिए अपने Hitman पर क्यों है इतना भरोसा
Rohit Sharma on VIrat Kohli Rohit explains why kohli will ‘absolutely’ play T20 World Cup final
Next Article
"फाइनल के लिए कोहली को...", विराट के खराब फॉर्म को लेकर रोहित शर्मा ने किया बड़ा ऐलान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;