India vs West Indies: रोहित ने लगाई रिकॉर्डों की झड़ी, ऐसा कारनामा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज 

भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के बीच लखनऊ में खेले जा रहे दूसरे टी-20 मैच में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के नाम कई उपलब्धियां जुड़ गईं हैं.

India vs West Indies: रोहित ने लगाई रिकॉर्डों की झड़ी, ऐसा कारनामा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज 

India vs West Indies: टी-20 क्रिकेट में 4 शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने रोहित शर्मा

खास बातें

  • टी-20 में चार शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने रोहित
  • टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय भी बने रोहित
  • वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी-20 मैच में हासिल की यह उपलब्धि
नई दिल्ली:

भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के बीच लखनऊ में खेले जा रहे दूसरे टी-20 मैच में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के नाम कई उपलब्धियां जुड़ गईं हैं. रोहित शर्मा (111 नॉटआउट) क्रिकेट के इस सबसे छोटे फॉर्मेट में 4 शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने यह उपलब्धि 58 गेंदों में 8 चौके और 6 छक्के की मदद से हासिल की. इसके अलावा इस मैच में कप्तानी कर रहे रोहित ने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को टी-20 में रनों के मामले में पीछे छोड़ दिया. रोहित शर्मा विराट कोहली को पीछे छोड़कर टी-20 इंटरनेशनल में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. 

यह भी पढ़ें : IND vs WI: Hitman रोहित शर्मा ने शतक जड़कर छोड़ा सचिन तेंदुलकर को पीछे, बना डाले ये 4 धमाकेदार रिकॉर्ड

विराट कोहली ने 62 मैचों की 58 पारियों में 2102 रन बनाए हैं, जबकि रोहित के नाम पर 86 मैचों की 79 पारियों में 2203 रन दर्ज हो गए हैं. वहीं, टी-20 अंतरराष्ट्रीय में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल (2271) के नाम पर है. रोहित अब दूसरे नंबर पर काबिज हो गए हैं. उनके बाद पाकिस्तान के शोएब मलिक (2190), न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैकुलम (2140) और विराट कोहली का नंबर आता है.

यह भी पढ़ें : IND vs WI ODI: विराट कोहली ने फिर जड़ा शतक, सचिन तेंदुलकर के इस रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा, Records

रोहित ने क्रिकेट के इस सबसे छोटे प्रारूप में 19वीं बार 50 से अधिक का स्कोर बनाया जो कि रिकॉर्ड है. कोहली 18 बार ऐसा कारनामा कर चुके हैं. उन्होंने अपना चौथा शतक पूरा किया जो टी-20 अंतरराष्ट्रीय में नया रिकॉर्ड है. न्यूजीलैंड के कोलिन मुनरो ने तीन शतक लगाए हैं. इस बीच शिख्रर धवन टी-20 अंतरराष्ट्रीय में 1000 रन पूरे करने वाले भारत के छठे बल्लेबाज बने. इस उपलब्धि तक पहुंचने के लिए उन्हें 20 रन की दरकार थी.

यह भी पढ़ें : India vs West Indies, 2nd T20I: मैच से पहले कमेंट्री बॉक्स में हुआ 'धमाका', बाल-बाल बचे गावस्कर और मांजरेकर

शिखर धवन से पहले रोहित, कोहली, सुरेश रैना (1605), महेंद्र सिंह धोनी (1487) और युवराज सिंह (1177) ने यह उपलब्धि हासिल की. 

VIDEO : विश्व कप तक रोटेशन पॉलिसी? 
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com