विज्ञापन
Story ProgressBack

Ricky Ponting: रिकी पोंटिंग का बड़ा खुलासा, BCCI ने मुख्य कोच पद के लिए किया गया था सपंर्क, इस वजह से किया इंकार

BCCI approached Ricky Ponting: आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 के बाद राहुल द्रविड़ का कार्यकाल समाप्त हो रहा है. ऐसे में टीम इंडिया की बागडोर संभालने के लिए बोर्ड को एक नए व्यक्ति की तलाश है. आईसीसी के अनुसार, रिकी पोंटिंग उन पूर्व महान खिलाड़ियों में से एक हैं जिनसे इस भूमिका के लिए संपर्क किया गया.

Read Time: 4 mins
Ricky Ponting: रिकी पोंटिंग का बड़ा खुलासा, BCCI ने मुख्य कोच पद के लिए किया गया था सपंर्क, इस वजह से किया इंकार
Ricky Ponting: रिकी पोंटिंग ने भारतीय टीम के मुख्य कोच पद का ऑफर ठुकरा दिया है.

Team India Head Coach: जब से बीसीसीआई द्वारा भारतीय पुरुष सीनियर क्रिकेट टीम के मुख्य कोच पद के लिए आवेदन मंगाए गए हैं, तभी से कई पूर्व खिलाड़ियों का नाम इस पद के लिए उछाला गया. पहले एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि बीसीसीआई ने आईपीएल के दौरान स्टीफन फ्लेमिंग के साथ मुख्य कोच पद के लिए पहले दौर की अनौपचारिक बातचीत की है. इसके बाद गौतम गंभीर समेत कई और खिलाड़ियों के नाम इस रेस में आए, लेकिन इस तस्वीर साफ नहीं हुई है. वहीं अब ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज रिकी पोंटिंग ने खुलासा किया है कि उनसे हाल ही में भारत के अगले मुख्य कोच के रूप में राहुल द्रविड़ की जगह लेने के लिए संपर्क किया गया था. बता दें, रिकी पोंटिंग बीते छह सीजन से आईपीएल फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल्स के मुख्य कोच हैं. दिल्ली कैपिटल्स इस साल पोंटिंग की अगुवाई में प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने से मामूली अंतर से चूक गई थी.

आईपीएल में मुंबई और दिल्ली के साथ बतौर कोच काम कर चुके रिकी पोंटिंग कुछ समय तक ऑस्ट्रेलियाई टी20 टीम के अंतरिम कोच भी रहे हैं, लेकिन उन्होंने अभी तक एक हाई-प्रोफाइल नेशनल टीम के साथ बतौर कोच काम नहीं किया है. आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 के बाद राहुल द्रविड़ का कार्यकाल समाप्त हो रहा है. ऐसे में टीम इंडिया की बागडोर संभालने के लिए बोर्ड को एक नए व्यक्ति की तलाश है. आईसीसी के अनुसार, रिकी पोंटिंग उन पूर्व महान खिलाड़ियों में से एक हैं जिनसे इस भूमिका के लिए संपर्क किया गया.

आईसीसी से बात करते हुए रिकी पोंटिंग ने कहा,"मैंने इस बारे में बहुत सारी रिपोर्टें देखी है. आम तौर पर ये चीजें आपके जानने से पहले ही सोशल मीडिया पर आ जाती हैं, लेकिन आईपीएल के दौरान कुछ छोटी-मोटी व्यक्तिगत बातचीत हुई. बस मुझसे यह जानने के लिए कि मैं यह करूँगा या नहीं." रिकी पोटिंग ने कहा,"मैं एक राष्ट्रीय टीम का वरिष्ठ कोच बनना पसंद करूंगा, लेकिन मेरे जीवन में अन्य चीजें हैं और मैं घर पर थोड़ा समय बिताना चाहता हूं. हर कोई जानता है कि आप भारतीय टीम के साथ काम करते हैं तो आप आईपीएल टीम में शामिल नहीं हो सकते हैं. इसके अलावा, एक राष्ट्रीय मुख्य कोच का साल के 10 या 11 महीने का काम है और जितना मैं इसे करना चाहता हूं, यह अभी मेरी जीवनशैली में फिट नहीं बैठता है."

रिकी पोंटिंग के अलावा आईपीएल कोच जस्टिन लैंगर और स्टीफन फ्लेमिंग के नाम भी सामने आए हैं. पोंटिंग ने कहा,"मैंने कुछ अन्य नामों को भी उछाला हुए देखा है. जस्टिन लैंगर का नाम कल उछाला गया था, स्टीफन फ्लेमिंग का नाम भी थोड़ा उछाला गया है. पिछले कुछ दिनों में गौतम गंभीर का नाम भी थोड़ा उछाला गया है. लेकिन मुझे लगता है कि मैंने जो कारण बताए हैं, उनके आधार पर यह मेरे लिए संभव नहीं होगा."

रिकी पोंटिंग के हाल के दिल्ली प्रवास के दौरान उनका परिवार उनके साथ यात्रा कर रहा था, और उन्होंने कहा कि एक पल था जब उन्होंने अपने बेटे और सबसे छोटे बच्चे फ्लेचर के सामने भारत का कोच बनने का विचार रखा था. रिकी पोंटिंग ने आगे कहा,"मेरे परिवार और मेरे बच्चों ने पिछले पांच हफ्ते मेरे साथ आईपीएल में बिताए हैं और वे हर साल आते हैं और मैंने अपने बेटे से इस बारे में बात की और मैंने कहा, 'पिताजी को भारतीय कोचिंग की नौकरी की पेशकश की गई है' और उन्होंने कहा, 'बस ले लो पिताजी, हम अगले कुछ वर्षों के लिए वहां जाना पसंद करेंगे." रिकी पोटिंग ने आगे कहा,"उन्हें वहां रहना और भारत में क्रिकेट की संस्कृति बहुत पसंद है, लेकिन अभी यह शायद मेरी जीवनशैली में बिल्कुल फिट नहीं बैठता है."

यह भी पढ़ें: IPL 2024: "हमारे सपनों का दुर्भाग्यपूर्ण अंत..." ट्रॉफी का सपना टूटने पर RCB ने किया इमोशनल ट्वीट, सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

यह भी पढ़ें: दिनेश कार्तिक नॉट-आउट विवाद: "फैसला सही रहा होगा..." थर्ड अंपायर के समर्थन में आया राजस्थान रॉयल्स का तेज गेंदबाज

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"सिर्फ लारा ने ही थे..", T20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद राशिद खान ने किया बड़ा खुलासा
Ricky Ponting: रिकी पोंटिंग का बड़ा खुलासा, BCCI ने मुख्य कोच पद के लिए किया गया था सपंर्क, इस वजह से किया इंकार
"He brings the ball in..." Arshdeep's ball will wreak havoc against Afghanistan, predicts Robin Singh
Next Article
IND vs AFG: "वह गेंद को अंदर लाता है..." अफगानिस्तान के खिलाफ कहर बरपाएंगे अर्शदीप, पूर्व ऑलराउंडर की भविष्यवाणी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;